loader
आगरा में ब्रह्मकुमारी योग करते हुए। फाइल फोटो

आगरा में दो ब्रह्म कुमारियों ने जान दी, लिखा- आरोपियों को आसाराम जैसी सजा मिले

आगरा पुलिस ने कहा है ब्रह्मकुमारी आश्रम में दो बहनों ने जान दे दी है। दोनों ब्रह्मकुमारी थे। पुलिस के मुताबिक यह घटना आगरा के जगनेर इलाके में हुई। आठ साल पहले ब्रह्माकुमारी संप्रदाय में दीक्षित दोनों भाई-बहनों ने शुक्रवार देर रात आत्महत्या की। पुलिस के मुताबिक दोनों ने अपने परिवार, संगठन और यूपी के मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर आश्रम के चार लोगों के एक समूह को अपनी खुदकुशी का जिम्मेदार ठहराया है। बहन ने यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखकर इन चारों को बलात्कार के मुजरिम कथित धर्मगुरु आसाराम जैसी सजा दिलाने को कहा है। 
पुलिस ने कहा कि इनकी पहचान एकता सिंघल (37) और शिखा सिंघल (34) के रूप में हुई। दोनों एक साल से आगरा के जगनेर इलाके में आश्रम में रह रही थीं। शुक्रवार रात करीब 11 बजे दोनों मृत पाई गईं। पुलिस ने कहा कि उन्होंने अपनी जिंदगी खत्म करने से पहले ब्रह्माकुमारीज समूह और अपने परिवार के सदस्यों को व्हाट्सएप पर अपने स्यूसाइड नोट भी भेजे थे।
ताजा ख़बरें
खेरागढ़ के सहायक पुलिस आयुक्त (एसीपी) महेश कुमार ने कहा-  “दोनों बहना का भाई सोनू, जो आश्रम से लगभग 13 किमी दूर रहता है, अपने मोबाइल पर संदेश मिलने के बाद वहां पहुंच गया था। हमने दोनों स्यूसाइड नोट और उनके फोन अपने कब्जे में ले लिए हैं।' दोनों बहनों ने आश्रम के चार पदाधिकारियों पर उनके 25 लाख रुपये हड़पने का आरोप लगाया। इन्होंने आश्रम के तीन पुरुषों और एक महिला पर अनैतिक संबंधों को लेकर भी आरोप लगाए हैं। दोनों बहनों पर आश्रम में रात में रुकने का दबाव डाला जाता था। 
पुलिस ने कहा कि आश्रम के जिन चार लोगों पर आरोप लगाए गए हैं, उनके खिलाफ जगनेर पुलिस स्टेशन में भारतीय दंड संहिता की धारा 306 (आत्महत्या के लिए उकसाना) के तहत मामला दर्ज किया गया है। एसीपी कुमार ने कहा, "हमने आरोपियों को पकड़ने के लिए पुलिस टीमों का गठन किया है जो फिलहाल फरार हैं।"
ब्रह्मकुमारी संगठन देश का एक बड़ा संगठन हैं। जिनमें सबसे ज्यादा महिलाओं की संख्या है। इसके आश्रम खासतौर पर उत्तर भारत में कई शहरों में हैं। इसका मुख्यालय माउंट आबू में है। 
उत्तर प्रदेश से और खबरें
आगरा में हुई खुदकुशी की सनसनीखेज घटनाओं पर जहां राजनीतिक दल चुप हैं, वहां राजस्थान के दौसा में एक बच्ची से पुलिसकर्मी द्वारा रेप किए जाने की घटना को मीडिया में खूब उछाला जा रहा है। भाजपा के राष्ट्रीय और प्रदेश स्तरीय नेता इस घटना के बारे में जमकर सोशलमीडिया पर बयानबाजी कर रहे हैं और घटना के लिए कांग्रेस को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं। लेकिन यूपी की इस घटना पर कोई नहीं बोल रहा है, जिसमें दोनों बहनों ने ब्रह्माकुमारी आश्रम के चार पदाधिकारियों पर अनैतिक कार्यकरने का आरोप लगाया है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें