loader

यूपी: अखिलेश, आजम खान का लोकसभा से इस्तीफ़ा, विधानसभा में बैठेंगे

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। अखिलेश यादव साल 2019 के लोकसभा चुनाव में आजमगढ़ संसदीय सीट से चुने गए थे जबकि 2022 के विधानसभा चुनाव में उन्होंने करहल की सीट से जीत हासिल की थी। करहल सीट पर उन्होंने बीजेपी के उम्मीदवार और केंद्रीय मंत्री एस पी सिंह बघेल को 60 हजार से ज्यादा वोटों के अंतर से मात दी थी। 

बीते कुछ दिनों से यह सवाल उठ रहा था कि अखिलेश यादव लोकसभा में रहेंगे या फिर उत्तर प्रदेश की विधानसभा में।

अखिलेश यादव मंगलवार को लोकसभा के स्पीकर ओम बिड़ला के पास पहुंचे और उन्हें संसद से इस्तीफे का पत्र सौंपा। अखिलेश ने 2019 में आजमगढ़ में बीजेपी के प्रत्याशी और जाने-माने भोजपुरी गायक दिनेश लाल यादव निरहुआ को 3.50 लाख वोटों के अंतर से हराया था। 2014 में इस सीट पर उनके पिता मुलायम सिंह यादव ने जीत हासिल की थी।

ताज़ा ख़बरें
उत्तर प्रदेश की मुसलिम राजनीति के कद्दावर नेता और 2019 के लोकसभा चुनाव में रामपुर सीट से सांसद चुने गए आजम खान ने भी लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। आजम खान इस बार विधानसभा चुनाव में रामपुर सीट से विधायक चुने गए हैं। आजम खान को 55,000 वोटों से जीत मिली है।
Akhilesh Yadav Quits As MP - Satya Hindi
अखिलेश यादव के उत्तर प्रदेश की विधानसभा में रहने के कारण सियासी माहौल गर्म रहेगा क्योंकि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उनका आमना-सामना विधानसभा में राज्य के तमाम मुद्दों को लेकर होता रहेगा।
उत्तर प्रदेश से और खबरें

2024 का चुनाव है चुनौती 

अखिलेश के लिए 2024 का लोकसभा चुनाव एक बड़ी चुनौती है। उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के नतीजों से साफ हो गया है कि राज्य में चुनावी लड़ाई बीजेपी और सपा के बीच ही है। मुलायम सिंह यादव के बुजुर्ग होने के बाद सपा को चुनावी लड़ाई में बनाए रखने का दारोमदार अखिलेश के कंधों पर ही है। ऐसे में अखिलेश के राजनीतिक कौशल की परीक्षा भी उत्तर प्रदेश की विधानसभा में होगी। उन्हें सहयोगी दलों को साथ बनाए रखते हुए योगी सरकार को घेरना होगा और जनहित के मुद्दों पर सड़क पर उतरना होगा। 

उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को सहयोगी दलों निषाद पार्टी और अपना दल (सोनेलाल) के साथ मिलकर 273 सीटों पर जीत मिली है। इसमें बीजेपी को अकेले दम पर 255 सीटों पर जीत मिली है जबकि समाजवादी पार्टी को विधानसभा चुनाव में 111 सीटों पर जीत मिली। 

उधर, 25 मार्च को होने वाले योगी आदित्यनाथ के शपथ ग्रहण समारोह के लिए मंत्रिमंडल के गठन का काम भी जोर-शोर से चल रहा है। कहा जा रहा है कि सुभासपा के मुखिया ओम प्रकाश राजभर भी एनडीए में आ सकते हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें