loader

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में आधी रात को छात्रों का मशाल जुलूस

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के छात्रों ने गुरुवार-शुक्रवार की आधी रात को मशाल जुलूस निकाला। फीस बढ़ोतरी के खिलाफ इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के छात्रों का आंदोलन पिछले दस दिनों से जारी है। छात्र फीस बढ़ोतरी वापस लेने और स्टूडेंट्स यूनियन के चुनाव कराने की मांग कर रहे हैं।

मीडिया रपटों के मुताबिक इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में 'छत्रसंघ संयुक्त संघर्ष समिति' के बैनर तले छात्र फीस वृद्धि का विरोध कर रहे हैं। उनका कहना है कि यूनिवर्सिटी ने अंडर ग्रेजुएट फीस में करीब 400 फीसदी की बढ़ोतरी की है। आठ दिन पहले कुछ छात्रों ने भूख हड़ताल शुरू की थी। गुरुवार को दो छात्रों मंजीत पटेल और राहुल सरोज की तबीयत बिगड़ने पर उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। 
ताजा ख़बरें
बढ़ी हुई फीस को वापस लेने की अपनी मांग पर दृढ़, छात्रों ने कैंपस में मार्च किया और फिर स्वतंत्रता आंदोलन के प्रतीक चंद्रशेखर आजाद की एक प्रतिमा के सामने इकट्ठा हुए। छात्रों ने स्वतंत्रता सेनानी की प्रतिमा पर शपथ ली कि जब तक उनकी मांगें पूरी नहीं होती तब तक आंदोलन जारी रहेगा।   
इलाहाबाद यूनिवर्सिटी की स्थापना के 110 वर्षों के बाद फीस में बढ़ोतरी की गई है। यूनिवर्सिटी की कार्यकारी परिषद ने एक पखवाड़े पहले विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए फीस बढ़ोतरी को मंजूरी दी थी। यूनिवर्सिटी ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुसार लाए जा रहे बदलावों को देखते हुए फीस बढ़ोतरी समय की जरूरत है, जिसके तहत अधिक टीचरों को काम पर रखा जाना है और नए पाठ्यक्रम शुरू किए जाने हैं। यूनिवर्सिटी ने यह भी साफ किया कि मौजूदा छात्रों में से कोई भी प्रभावित नहीं होगा क्योंकि फीस वृद्धि सिर्फ 2022-23 शैक्षणिक वर्ष से नया एडमिशन लेने वालों पर लागू होगी।
फीस वृद्धि आंदोलन के विरोध को इस सप्ताह की शुरुआत में प्रियंका गांधी वाड्रा का समर्थन मिला था। छात्रों का समर्थन करते हुए, वाड्रा ने सोमवार को ट्वीट किया था कि इलाहाबाद विश्वविद्यालय द्वारा 400 प्रतिशत शुल्क वृद्धि बीजेपी सरकार द्वारा एक और युवा विरोधी कदम है।

उन्होंने कहा कि यूपी और बिहार के सामान्य परिवारों के बच्चे विश्वविद्यालय में पढ़ते हैं और "फीस बढ़ाकर, सरकार इन युवाओं से शिक्षा का एक बड़ा स्रोत छीन लेगी। सरकार को छात्रों की बात सुनने के बाद फीस बढ़ाने के फैसले को तुरंत वापस लेना चाहिए। 
उत्तर प्रदेश से और खबरें
समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भी छात्रों का समर्थन किया। छात्र संघों को लोकतंत्र का प्राथमिक हिस्सा बताते हुए, अखिलेश ने कहा कि यूनिवर्सिटी में प्रदर्शन कर रहे छात्रों के साथ बीजेपी सरकार का व्यवहार निराशा का प्रतीक है। इसी तरह राष्ट्रीय लोकदल के जयंत चौधरी ने भी छात्र आंदोलन का समर्थन किया था।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें