loader

बीएसपी अभी भी प्रासंगिक, उसे मुसलिम वोट देंगे: अमित शाह

देश के गृह मंत्री और बीजेपी नेता अमित शाह ने कहा है कि बीएसपी अभी भी प्रासंगिक है। उन्होंने कहा है कि बीएसपी को यूपी में वोट मिलेंगे और वोट देने वालों में सिर्फ़ जाटव ही नहीं हैं, बल्कि कई सीटों पर मुसलिम भी मायावती की पार्टी को वोट देंगे।

अमित शाह का यह बयान तब आया है जब राज्य में तीसरे चरण का मतदान और चौथे चरण का चुनाव प्रचार भी ख़त्म हो गया है। राज्य में चुनाव से पहले तक तो विरोधियों की ओर से यह सवाल उठाया जा रहा था कि बीएसपी क्या बीजेपी की टीम बी है। राजनीतिक पर्यवेक्षक भी चुनाव में बीजेपी को बीएसपी से फायदा पहुँचने के कयास लगाते रहे हैं। हालाँकि, चुनाव में बीएसपी और बीजेपी एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप लगाते रहे हैं।

ताज़ा ख़बरें

हालाँकि इसी बीच अब अमित शाह का यह बयान आया है। उन्होंने न्यूज़ 18 टीवी चैनल को दिए एक साक्षात्कार में कहा, 'जाटव वोट बसपा के पास रहे और मुसलिम भी कई सीटों पर बसपा को वोट देंगे।' यह पूछे जाने पर कि क्या इससे बीजेपी को मदद मिलेगी, शाह ने कहा, 'मुझे नहीं पता कि इससे बीजेपी को फायदा होगा या नुक़सान। यह सीट पर निर्भर करता है...। लेकिन यह सच नहीं है कि मायावती की प्रासंगिकता ख़त्म हो गई है।'

मायावती के लो प्रोफाइल रहने के बारे में पूछे जाने पर शाह ने कहा कि इसका मतलब यह नहीं है कि उनका जनाधार पूरी तरह से ख़त्म हो गया है।

अमित शाह का बयान इसलिए भी काफ़ी अहम है कि इस चुनाव में सत्ताधारी बीजेपी को अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी से कड़ी चुनौती मिल रही है। राजनीतिक विश्लेषक इन दोनों दलों के बीच ही मुख्य मुक़ाबला बता रहे हैं। कहा जा रहा है कि इस बार मुसलिम समाजवादी पार्टी को वोट देंगे। इस बार अखिलेश यादव के सोशल इंजीनियरिंग करने के कारण दूसरी जातियों के मतदाताओं से भी सपा को वोट मिलने के आसार हैं।

अमित शाह ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के उस बयान से खुद को अलग रखना पसंद किया जिसमें योगी ने कहा था कि विधानसभा चुनाव 80 बनाम 20 की लड़ाई है। यह हिंदुओं और मुसलमानों के बीच धार्मिक विभाजन को दर्शाता है।

अमित शाह ने कहा, 'मुझे नहीं लगता कि यह चुनाव मुसलमानों या यादवों या हिंदुओं के बारे में है। योगी जी ने वोट प्रतिशत की बात की होगी, मुसलमानों बनाम हिंदुओं के बारे में नहीं।' बता दें कि योगी के बयान से विवाद हुआ था क्योंकि इसे सांप्रदायिक आधार पर मतदाताओं का ध्रुवीकरण करने के प्रयास के रूप में देखा गया था।

उन्होंने कर्नाटक के स्कूल-कॉलेजों में हिजाब पर प्रतिबंध के विवाद पर भी बयान दिया है। उन्होंने कहा कि सभी धर्मों के लोगों को स्कूल के ड्रेस कोड को स्वीकार करना चाहिए। हालाँकि इसके साथ ही उन्होंने कहा कि सभी अदालत के फ़ैसले का पालन करेंगे।

उत्तर प्रदेश से और ख़बरें

गृह मंत्री का यह बयान तब आया है जब इस मामले में कर्नाटक हाई कोर्ट में सुनवाई चल रही है। मुसलिम छात्राओं ने स्कूल-कॉलेजों में हिजाब पहनने पर प्रतिबंधों को चुनौती दी है। छात्राओं ने 5 फ़रवरी को कर्नाटक सरकार के आदेश को चुनौती देते हुए कहा है कि इसने संविधान के अनुच्छेद 25 का उल्लंघन किया है। छात्राओं की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता देवदत्त कामत ने सवाल किया था, 'वह क़ानून कहाँ है जिसके आधार पर हिजाब प्रतिबंधित है'।

इस मामले में सुनवाई के दौरान राज्य सरकार ने कहा है कि हिजाब पहनना इसलाम की एक अनिवार्य धार्मिक प्रथा नहीं है। इसके साथ ही इसने कहा है कि हिजाब पहनने को रोकना धार्मिक स्वतंत्रता की संवैधानिक गारंटी का उल्लंघन नहीं है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें