loader

यूपी में फिर शाह को कमान क्यों संभालनी पड़ी, क्षत्रपों को साधने में जुटे?

उत्तर प्रदेश में तीन चरणों का चुनाव बीतने के साथ और भारतीय जनता पार्टी के सामने दिखी चुनौतियों के मद्देनज़र अब पार्टी के चाणक्य कहे जाने वाले केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने देश में सबसे ज़्यादा लोकसभा सीटों वाले सूबे की कमान अपने हाथों में ले ली है। नाराज क्षत्रिय नेताओं को मनाना हो, पार्टी में शामिल कराना हो या फिर सीट वार दिक्कतें खड़ी कर रहे लोगों को समझा-बुझा कर पटरी पर लाना हो, अमित शाह इन सब पर जुट गए हैं। कई सीटों पर बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के पूर्व में घोषित प्रत्याशियों में बदलाव से लेकर आकाश आनंद के आक्रामक प्रचार अभियान पर लगाम लगाने को शाह की रणनीति की सफलता के तौर पर ही देखा जा रहा है। इतना ही नहीं, कई लोकसभा सीटों पर अपने की प्रत्याशियों के प्रचार को लेकर उदासीन या अंदरखाने विरोध कर रहे पार्टी विधायकों को भी तगड़ी घुट्टी पिलाते हुए उन्हें हर हाल में जीत सुनिश्चित करने को कहा गया है।

राजा भैय्या को चार्टर्ड प्लेन से बंगलौर बुलाकर समझाया

बीते कई सालों से भाजपा का हर मौक़े पर साथ दे रहे उत्तर प्रदेश के कद्दवार क्षत्रिय नेता रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैय्या इस लोकसभा चुनाव में अब तक शांत बैठे थे। कहा जा रहा था कि पहले राजा भैय्या अपनी पार्टी जनसत्ता दल के लिए एक-दो लोकसभा सीटों की मांग कर रहे थे और नहीं मिलने पर कम से कम अपने प्रभाव क्षेत्र प्रतापगढ़ व कौशांबी में मनमुताबिक भाजपा प्रत्याशी चाह रहे थे। 

ताज़ा ख़बरें

दोनों अपेक्षाएं पूरी न होने पर राजा भैय्या किसी के लिए प्रचार न करते हुए चुपचाप बैठे थे। राजा भैय्या की अधिक नाराजगी कौशांबी सांसद प्रत्याशी विनोद सोनकार से थी जो उनके खिलाफ अक्सर बयान देते रहते थे। बीते हफ्ते राजा भैय्या को अमित शाह ने बंगलौर में मिलने के लिए चार्टर्ड प्लेन से बुलाया और उन्हें मनाया। अब राजा भैय्या ने भाजपा के लिए प्रचार करने का एलान कर दिया है।

पहले बसपा का टिकट वापस कराया, फिर धनंजय से मिले शाह

जौनपुर संसदीय क्षेत्र में भाजपा के प्रत्याशी कृपाशंकर सिंह को अमित शाह की पसंद कहा जा रहा है। यहाँ से बसपा प्रत्याशी के तौर पर बाहुबली व प्रभावशाली क्षत्रिय नेता धनंजय सिंह ने अपनी पत्नी का नामांकन दाखिल करा दिया था। धनंजय की पत्नी श्रीकला रेड्डी जौनपुर जिला पंचायत अध्यक्ष भी हैं और वो जोर-शोर से प्रचार कर रही थीं। उनके पति धनंजय एक आपराधिक मामले में सात साल की सजा पाने के बाद जेल में थे। उच्च न्यायालय ने धनंजय की पत्नी के नामांकन दाखिल होने के दिन ही उन्हें जमानत दे दी और उसके एक दिन बाद बसपा ने टिकट वापस ले लिया। हालाँकि धनंजय का कहना है कि उन्होंने खुद टिकट वापस नहीं किया बल्कि बसपा ने बदला है। इन सबके बीच इसी हफ्ते धनंजय ने अपनी पत्नी श्रीकला के साथ दिल्ली जाकर अमित शाह से मुलाकात की और एक घंटे तक चर्चा की। अब धनंजय ने अपने समर्थकों से मिलकर चुनाव में किसकी मदद करनी है इस बाबत फ़ैसला लेने की बात कही है। माना जा रहा है कि ये फ़ैसला बीजेपी के ही पक्ष में होगा।

पूर्वांचल के प्रभावशाली क्षत्रिय नेता राजकिशोर को शामिल कराया

बस्ती जिले के प्रभावशाली क्षत्रिय नेता राजकिशोर सिंह पहले मायावती और फिर अखिलेश सरकार में कैबिनेट मंत्री थे। पिछले विधानसभा चुनावों के समय उन्होंने कांग्रेस छोड़कर फिर से बसपा ज्वाइन कर ली थी। हालाँकि इधर कुछ महीने पहले उन्होंने बसपा भी छोड़ दी थी और किसी नए ठिकाने की तलाश में थे। काफी समय से राजकिशोर भाजपा में शामिल होने के प्रयास में थे और इसके लिए अमित शाह से मिलना चाहते थे। तमाम कोशिशों के बाद भी उनकी मुलाकात अमित शाह से नहीं हो पा रही थी। 

क्षत्रियों की भाजपा से नाराजगी की ख़बरें सामने आने के बाद अचानक अमित शाह ने खुद राजकिशोर को दिल्ली बुलाकर मुलाकात की और उसी शाम को उन्होंने भाजपा ज्वाइन कर ली।

सपा के बागी मनोज पांडे के घर पहुंचे शाह

रायबरेली में भाजपा प्रत्याशी दिनेश सिंह के लिए जनसभा करने पहुंचे अमित शाह ने समाजवादी पार्टी के बागी विधायक व पूर्व मंत्री मनोज पांडे के घर जाकर मुलाकात की और वहां भोजन किया। मनोज पांडे विधानसभा में सपा के मुख्य सचेतक थे पर जनवरी में विधान परिषद व राज्यसभा चुनावों से पहले इस्तीफा दे दिया था। मनोज पांडे रायबरेली लोकसभा सीट से भाजपा टिकट के प्रबल दावेदार थे। टिकट न मिलने के चलते नाराज थे और भाजपा प्रत्याशी के लिए प्रचार नहीं कर रहे थे। अमित शाह के पहुंचने के बाद उनके तेवर नरम पड़े हैं और उन्होंने मदद का भरोसा दिया है।

उत्तर प्रदेश से और ख़बरें

विधायकों के दिए निर्देश, हर हाल में जीत सुनिश्चित करें

उत्तर प्रदेश में कई सीटों पर स्थानीय विधायकों की नाराजगी और भाजपा प्रत्याशी की मदद न करने की खबरें आ रही थीं। कुछ जगहों पर ये नाराजगी खुलेआम प्रदर्शित भी की जा रही थी। चुनाव में इसके चलते नुकसान के अंदेशे को देखते हुए पहले पार्टी महासचिव सुनील बंसल को भेजकर विधायकों को चेताया गया फिर अमित शाह ने सीधे निर्देश जारी करते हुए सभी से पार्टी प्रत्याशियों की जीत सुनिश्चित कराने को कहा है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
कुमार तथागत
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें