loader

यूपी : कोरोना दिशा निर्देशों की धज्जियाँ उड़ीं, मुसलिम धर्मगुरु के जनाजे में हज़ारों शामिल

ऐसे समय जब कोरोना से रोज़ाना लगभग चार लाख लोग संक्रमित हो रहे हैं और लगभग चार हज़ार लोगों की मौत हो रही है, कोरोना दिशा निर्देशों की धज्जियाँ उड़ाने से लोग बाज नहीं आ रहे हैं।

ताज़ा मिसाल उत्तर प्रदेश के बदायूँ ज़िले की है, जहाँ एक इसलामी धर्मगुरु के अंतिम संस्कार में हज़ारों की भीड़ उमड़ी। स्थानीय प्रशासन ने कड़ा रुख अपनाते हुए अज्ञात लोगों के ख़िलाफ़ कोरोना महामारी फैलाने के आरोप में मामला दर्ज किया है और तहकीक़ात शुरू कर दी है। 

मौलाना अब्दुल हामिद मुहम्मद सलिमुल क़ादरी के इंतकाल की ख़बर फैलने के बाद  राज्य के अलग-अलग हिस्सों से उनके समर्थक और उन्हें श्रद्धा करने वालों की भीड़ उमड़ने लगी और देखते ही देखते बदायूँ में हज़ारों की भीड़ एकत्रित हो गई। इतना ही नहीं, उन लोगों ने मौलाना के जनाजा में हिस्सा लिया और सुपुर्दे खाक़ करने की प्रक्रिया पूरी होने तक जमे रहे। 

ख़ास ख़बरें

मास्क भी नहीं

मौके के वीडियो से साफ़ दिखता है कि गिने चुने लोगों ने ही मास्क लगा रखा था। यानी एक तो इस तरह सार्वजनिक रूप से एक जगह अधिक लोगों का एकत्रित होना कोरोना निर्देशों का उल्लंघन है और दूसरा मास्क नहीं लगाना भी उल्लंघन है। 

बदायूँ के पुलिस सुपरिटेंडेंट संकल्प शर्मा ने 'एनडीटीवी' से कहा, 'महामारी अधिनियम के तहत अज्ञात लोगों के ख़िलाफ़ मामले दर्ज किए गए हैं। हम वीडियो देख कर साक्ष्य जुटाने की कोशिश कर रहे हैं। जिन्होंने प्रतिबंधों का उल्लंघन किया है, उनके ख़िलाफ़ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।'

badaun : corona guidelines flouted, thousands participate in islamic clergy funeral - Satya Hindi

कुंभ 

याद दिला दें कि इसके पहले अप्रैल महीने में तमाम विरोधों के बीच उत्तराखंड सरकार ने  हरिद्वार में कुंभ मेले का आयोजन किया था,  जिसमें एक ही दिन में 30 लाख लोगों ने गंगा में स्नान किया था। कुल मिला कर कुंभ में 70 लाख लोगों ने स्नान किया था। मेले के दौरान ही एक साधु की मौत हो गई, 30 साधु संक्रमित हो गए। बाद में प्रधानमंत्री की अपील करने के बाद अखाड़ों ने समय से पहले कुंभ ख़त्म कर दिया था। 

लेकिन उसके पहले मेले के दौरान एक दिन में 332 लोग कोरोना संक्रमित मिले। 10 से 15 अप्रैल के बीच कुंभ मेले में कोरोना के 2,167 पॉजिटिव मामले सामने आए। इनमें अखाड़ों के साधुओं से लेकर मेले में आए आम लोग शामिल हैं। मेले में 12 से 14 अप्रैल तक शाही स्नान चला और इसमें लाखों लोगों की भीड़ जुटी थी। 

badaun : corona guidelines flouted, thousands participate in islamic clergy funeral - Satya Hindi

गुड फ़्राइडे

इसके बाद उत्तराखंड सरकार ने चार धाम तीर्थयात्रा स्थगित कर दिया था। यह यात्रा 14 मई को शुरू होने वाली थी। 

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने चारधाम यात्रा पर कहा कि इस बार यह यात्रा स्थगित की जा रही है, सिर्फ चारों धामों के पुरोहित पूजा-अर्चना करेंगे। 

इसी तरह ईसाइयों के त्योहार गुड फ्राइडे और ईस्टर पर होने वाले कार्यक्रमों को रद्द कर दिया गया था। तमाम चर्चों और डायोसीज ने अपने अनुयायियों से कहा था कि गिरजाघरों में प्रार्थना होगी, जिसकी लाइव स्ट्रीमिंग की जाएगी, श्रद्धालु अपने अपने घरो से ही प्राथना कर लें, गिरजाघर न आएं, न ही घर से बाहर किसी तरह का कार्यक्रम रखें। 

कोरोना के बीच कुंभ के आयोजन पर क्या कहा था वरिष्ठ पत्रकार आशुतोष ने, देखें यह वीडियो। 
सवाल यह है कि हम आख़िर कब खुद को बदलेंगे। इस तरह की तबाही और बर्बादी के बीच भी हम क्यों नहीं कुछ सीखेंगे। ऐसे समय कब्रिस्तानों में जगह की कमी हो गई है, सामूहिक कब्र में कई लाशों को एक साथ दफ़न करने की ख़बरें आ रही हैं, हम क्यों नहीं अपने श्रद्धेय धर्मगुरु को इस तरह अंतिम विदाई दें कि किसी को नुक़सान होने की आशंका न हो। यह सवाल अधिक महत्वपूर्ण इसलिए भी है कि ख़ुद मौलाना क़ादरी नहीं चाहते थे कि कोरोना काल में किसी के जनाजे में लोग बड़ी संख्या में शिरक़त करें।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें