loader
सपा सांसद रामगोपाल यादव

बदायूं कांडः सपा का आरोप- भाजपा हिंसा कराती है, कांग्रेस ने कहा- जंगलराज

बदायूं में दो बच्चों की बेरहमी से हत्या और पुलिस एनकाउंटर में साजिद के मारे जाने के बाद शहर में हालात अभी भी तनावपूर्ण हैं। इस मुद्दे पर सपा लगातार भाजपा को निशाने पर ले रही है। इसकी वजह यह है कि इस घटना के बाद बदायूं में लोग समूहों में निकल आए और उन्होंने आरोपी साजिद के सैलून सहित कुछ दुकानों में आग लगा दी। पुलिस ने बदायूं में बुधवार सुबह फ्लैग मार्च भी किया। समाजवादी पार्टी के सांसद राम गोपाल यादव ने कहा कि भाजपा हमेशा चुनाव के समय हिंसा कराती है। समाजवादी पार्टी के विधायक शिवपाल सिंह यादव ने भी प्रदेश की कानून व्यवस्था पर सवाल उठाए और कहा कि अब जब आरोपी मुठभेड़ में मारा गया है तो मामले का खुलासा होने का कोई रास्ता नहीं है। समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने पुलिस पर आरोप लगाते हुए कहा कि अगर पुलिस शुरू से ही काम करती तो दोनों नाबालिगों को बचाया जा सकता था।

 

समाजवादी पार्टी ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा, ''बीजेपी यूपी में दंगे और सांप्रदायिक तनाव पैदा करके चुनाव जीतना चाहती है और इसीलिए वह खुद ऐसी घटनाओं को अंजाम दे रही है और जिलों में सांप्रदायिक तनाव पैदा कर रही है, जिसका नतीजा आज की घटना है।'

ताजा ख़बरें
सपा ने कहा- "जब बीजेपी जनता के असली मुद्दों पर हार गई है तो धार्मिक विवाद, धार्मिक लड़ाई ही बीजेपी के लिए आखिरी हथियार बचा है। बीजेपी के इशारे पर कई गुंडे-बदमाश खुलेआम घूम रहे हैं और इस वजह से ऐसी घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं। समाज में झगड़े बढ़ रहे हैं।"

कांग्रेस ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के इस्तीफे की मांग की और कहा कि राज्य में पूरी तरह से जंगल राज है।

बदायूं में क्या हुआ, अब तक का घटनाक्रम

बदायूं पुलिस के मुताबिक शहर में सैलून चलाने वाले साजिद और उसका भाई जावेद मंगलवार शाम विनोद कुमार के घर गए और कुमार की पत्नी संगीता से ₹5,000 मांगे। स्थानीय निवासी होने के कारण वे एक-दूसरे को जानते थे। साजिद ने कहा कि उसे अपनी पत्नी की डिलीवरी के लिए पैसों की जरूरत है। जब संगीता पैसे लेने अंदर गई तो साजिद छत पर गया और नाबालिग बेटों को वहां बुला लिया। उसने एक तेज चाकू निकालकर दो लड़कों का गला काट दिया और तीसरे पर हमला कर दिया, जिसकी हालत अस्पताल ले जाने के बाद स्थिर बताई जा रही है। एफआईआर में दावा किया गया है कि नाबालिगों की हत्या करने के बाद साजिद ने कहा, "मैंने आज अपना काम कर दिया है।"

हत्या का मकसद अभी तक स्पष्ट नहीं है क्योंकि संगीता ने पुलिस को बताया कि उनकी साजिद से कोई दुश्मनी नहीं थी। साजिद की मां ने कहा कि साजिद की पत्नी प्रेग्नेंट ही नहीं थी जो साजिद उस परिवार से पैसे मांगता।
दो नाबालिगों की कथित तौर पर हत्या करने के बाद साजिद ने मौके से भागने की कोशिश की लेकिन भीड़ ने उसे घेर लिया। जब पुलिस टीमों को कार्रवाई में लगाया गया तब भी वह भागने में सफल रहा और पीछा करने के दौरान, साजिद ने कथित तौर पर पुलिस पर गोलीबारी की और फिर जवाबी गोलीबारी में मारा गया। जावेद फरार है। पुलिस ने बुधवार को साजिद के पिता और चाचा को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया। क्षेत्र में किसी भी सांप्रदायिक भड़क को रोकने के लिए बाबा कॉलोनी में भारी पुलिस सुरक्षा तैनात की गई है। घटना के बाद बदायूं के भाजपा नेताओं ने शहर में उत्तेजक भाषण दिए। 

उत्तर प्रदेश से और खबरें
दोनों बच्चों के मारे जाने, भीड़ द्वारा उन्हें पकड़े जाने और इसी दौरान पुलिस के आते ही एनकाउंटर होने में जो समय लगा है, उसे लेकर सवाल हो रहे हैं कि क्या साजिद को जिन्दा पकड़ा जा सकता था। जब साजिद ने धारदार हथियार से बच्चों की हत्या की तो उसके पास पुलिस पर फायरिंग का हथियार कैसे आया, क्या पुलिस वालों को भी कोई गोली लगी है। कुल मिलाकर उसके मारे जाने से अहम सबूत नष्ट हो गया। अगर उसे जिन्दा पकड़ा जाता तो हत्या का मकसद पता चल जाता। सपा ने यही मुद्दा उठाया है कि जिस व्यक्ति को जिन्दा पकड़ा जा सकता था, उसे एनकाउंटर में मार दिया गया।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें