loader

यूपी: ओबीसी मतों का बड़ा हिस्सा अपने पाले में चाहती है बीजेपी, टीम तैयार

बीजेपी ने लक्ष्य बना लिया है कि देश भर में ओबीसी समुदाय के बड़े हिस्से को अपने पाले में करना है। ख़ासकर चुनावी राज्य उत्तर प्रदेश में इसके लिए वह जमकर पसीना बहाने जा रही है। उत्तर प्रदेश में 45 फ़ीसदी के आसपास ओबीसी समुदाय की आबादी है और इसमें भी अति पिछड़ा वर्ग को जोड़ने पर पार्टी का ज़्यादा जोर है। 

सभी जातियों को जगह

संसद के दोनों सदनों में ओबीसी विधेयक पास हो चुका है और बीजेपी मोदी सरकार के इस क़दम को उत्तर प्रदेश में इस समुदाय के लोगों के बीच जोर-शोर से लेकर जाने वाली है। पार्टी ने अपने ओबीसी मोर्चा को कुछ इस तरह बुना है कि इसमें इस समुदाय की लगभग सभी जातियों को प्रतिनिधित्व मिला है। 

पार्टी ने कुछ दिन पहले ही उत्तर प्रदेश ओबीसी मोर्चा की जो 26 सदस्यों वाली प्रदेश स्तरीय टीम का एलान किया है, उसमें इस समुदाय की ताक़तवर जातियों- यादव, कुर्मी, लोध, जाट से लेकर अति पिछड़ी जातियों- निषाद, राजभर, कुशवाहा, प्रजापति, पाल, चौरसिया और तेली (साहू) समाज से आने वाले नेताओं को जगह दी है। जबकि अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी कश्यप समाज से आने वाले नरेंद्र कश्यप को दी गई है। 

ताज़ा ख़बरें

नरेंद्र कश्पय ने ‘टाइम्स ऑफ़ इंडिया’ से कहा कि सभी जातियों को जगह मिलने से उन्हें बीजेपी के और नज़दीक लाने में मदद मिलेगी। उत्तर प्रदेश में ओबीसी की 79 जातियां हैं, इसमें से यादव 18-20%, कुर्मी 8%, लोध और हिंदू जाट भी 8% हैं जबकि अति पिछड़ी जातियों का बड़ा हिस्सा भी ओबीसी की ताक़त को मज़बूत करता है। 

इन जातियों से इतर कुशवाहा, मौर्या, सैनी और शाक्य भी 12-14% की हैसियत रखते हैं। इनके बाद निषाद, कश्यप, बिंद, मल्लाह, केवट और कहार की आबादी ओबीसी समुदाय की 6-8% फीसद है।

बीजेपी उत्तर प्रदेश में ‘मोदी समर्थन सम्मेलन’ भी करेगी। प्रदेश में ऐसे 70 सम्मेलनों की योजना तैयार कर ली गई है। उत्तर प्रदेश के हर जिले में एक सम्मेलन होगा और ये सम्मेलन तीन महीने तक चलेंगे। इस दौरान पार्टी ओबीसी समुदाय के हक़ में मोदी सरकार के द्वारा उठाए गए क़दमों का प्रचार करेगी।

पार्टी ने मोदी कैबिनेट में ओबीसी से 27 मंत्री होने के दावे का जमकर प्रचार किया है। इसके अलावा नीट परीक्षा में ओबीसी छात्रों के लिए 27 फ़ीसदी आरक्षण को भी सोशल मीडिया पर जमकर भुनाया जा रहा है।

दबाव में है बीजेपी 

यूपी में बीजेपी के पास केशव प्रसाद मौर्य के रूप में एक बड़ा चेहरा है। लेकिन पार्टी इस सवाल को लेकर दबाव में है कि उसने 2017 के चुनाव में ओबीसी समुदाय के किसी नेता को मुख्यमंत्री क्यों नहीं बनाया। जबकि केशव प्रसाद मौर्य ओबीसी समुदाय से ही आते हैं। 

BJP OBC politics in UP polls 2020  - Satya Hindi
इसके अलावा स्वतंत्र देव सिंह को पार्टी ने प्रदेश अध्यक्ष की कमान सौंपी है। बीजेपी को 2017 के विधानसभा चुनाव और 2014 के लोकसभा चुनाव में ग़ैर यादव जातियों का अच्छा समर्थन मिला था, इसलिए पार्टी का अच्छा-खासा जोर ग़ैर यादव जातियों के वोटों को जोड़ने पर भी है। 
बीजेपी अति पिछड़ी जातियों के नेताओं की सियासी आकांक्षाओं को पंख लगाकर और उन्हें संगठन व सरकार में जगह देकर किसी भी क़ीमत पर अपने साथ ही रखना चाहती है। बीते कुछ दिनों में उठाए गए क़दम इस बात की तसदीक करते हैं।

राजभर बड़ा फ़ैक्टर 

बीजेपी की चिंता ओमप्रकाश राजभर के भागीदारी संकल्प मोर्चा को लेकर भी है। इस मोर्चे में 10 छोटे दलों का गठबंधन है, जो अति पिछड़ा वर्ग की जातियों में बीजेपी के वोटों में बड़ी सेंध लगा सकता है। पूर्वांचल की 100 सीटों पर राजभर समुदाय के मतदाता अच्छी-खासी संख्या में हैं। इसीलिए, स्वतंत्र देव सिंह ने कुछ दिन पहले राजभर से मुलाक़ात की थी और बीजेपी उन्हें अपने पाले में खींचना चाहती है।

BJP OBC politics in UP polls 2020  - Satya Hindi

निषाद समुदाय 

निषाद समुदाय भी बेहद अहम है और ओबीसी समुदाय में इसकी आबादी 18 फ़ीसदी है। निषाद पार्टी के अध्यक्ष संजय निषाद मोदी मंत्रिमंडल के हालिया विस्तार में अपने बेटे प्रवीण निषाद को मंत्री न बनाए जाने से ख़फा हैं और उत्तर प्रदेश चुनाव से पहले अपनी राहें अलग कर सकते हैं। 

बीजेपी इस बात की तैयारी कर रही है कि अगर राजभर साथ नहीं आए और संजय निषाद भी अलग हो गए तो उस हालात में भी उसे ओबीसी और अति पिछड़े वोटों का नुक़सान नहीं होना चाहिए।

मोदी सरकार ने नाराज़ चल रहीं अनुप्रिया पटेल को फिर से मंत्री बनाकर कुर्मियों को साथ रखने की कोशिश की है। बीजेपी जानती है कि ओबीसी समुदाय जिस तरह एकजुट हुआ है, उसमें उसे हर वह काम करना होगा जिससे यह समुदाय उसके साथ रहे और उत्तर प्रदेश के चुनाव में उसकी नैया पार लग सके। 

उत्तर प्रदेश से और ख़बरें
हालांकि वह जातीय जनगणना के मुद्दे पर जबरदस्त दबाव में भी है और ओबीसी समुदाय के नेताओं ने उसे घेर लिया है। ओबीसी के तमाम नेता उनके समुदाय की आरक्षण सीमा बढ़ाने की मांग को लेकर क़दम उठाने के लिए मोदी सरकार से संसद के सत्र में कर चुके हैं। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें