loader

यूपी चुनाव में 40 फ़ीसदी टिकट महिलाओं को देगी कांग्रेस: प्रियंका

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने बड़ा दांव खेल दिया है। कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने मंगलवार को लखनऊ में एक प्रेस कॉन्फ्रेन्स में कहा कि कांग्रेस उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में 40 फ़ीसदी टिकट महिलाओं को देगी। 

कांग्रेस ने इस मौक़े पर नारा दिया है - लड़की हूं लड़ सकती हूं। प्रियंका ने कहा कि पार्टी में सभी की सहमति के बाद यह फ़ैसला लिया गया है और आने वाले चुनावों में इसे बढ़ाकर 50 फ़ीसदी किया जा सकता है। 

प्रियंका ने कहा कि यह फ़ैसला उन सारी लड़कियों, महिलाओं के लिए लिया गया है, जो अपने दम पर कुछ करना चाहती हैं, बदलाव चाहती हैं। प्रियंका ने महिलाओं से अपील की कि अगर वे बदलाव चाहती हैं तो कांग्रेस के साथ आएं। 

प्रियंका गांधी ने बीते दिनों में जबरदस्त राजनीतिक सक्रियता बढ़ाई है। लखीमपुर खीरी की घटना में प्रियंका ने योगी सरकार को मजबूर कर दिया कि वह उन्हें और बाक़ी नेताओं को पीड़ित परिवारों से मिलने दे। 

ताज़ा ख़बरें

देश के सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश में कांग्रेस का यह एलान निश्चित रूप से अहम है। सियासत में महिलाओं को भागीदारी देने की बातें ख़ूब होती हैं लेकिन कोई भी राजनीतिक दल इसके लिए आगे आने को तैयार नहीं दिखता। 

संसद में महिलाओं को 33 फ़ीसदी आरक्षण देने का मुद्दा वर्षों से लटका हुआ है, इससे पता चलता है कि आधी आबादी को सियासत में उसका हक़ देने की बात सिर्फ़ जुमला है। 

Congress will give 40 percent tickets to women in UP elections 2022 - Satya Hindi

लेकिन इस बीच जब प्रियंका आगे आती हैं और देश के सबसे बड़े सूबे में 40 फ़ीसदी टिकट महिलाओं को देने की बात करती हैं और यह कहती हैं कि उनकी चलती तो वह इसे 50 फ़ीसदी करतीं, तो इस क़दम से माना जाना चाहिए कि कांग्रेस महासचिव का इरादा महिलाओं को सियासत में आगे बढ़ाने का है। 

और दलीय राजनीति से ऊपर उठकर न सिर्फ़ इसका स्वागत किया जाना चाहिए बल्कि बाक़ी दलों को भी इस राह पर चलना चाहिए जिससे सियासत में आधी आबादी को उसका पूरा हक़ मिल सके। 

उत्तर प्रदेश से और ख़बरें

प्रियंका होंगी चेहरा

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पीएल पूनिया ने दो दिन पहले ही कहा है कि प्रियंका गांधी वाड्रा ही उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस का चेहरा होंगी। पूनिया को हाल ही में उत्तर प्रदेश कांग्रेस चुनाव प्रचार कमेटी का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। 

लगाया जोर

लखीमपुर खीरी में किसानों को कुचल डालने की घटना को कांग्रेस ने बड़ा मुद्दा बना लिया है। प्रियंका गांधी इस मामले को पूरी ताक़त के साथ उठा चुकी हैं। प्रियंका हाथरस की घटना सहित कई और मुद्दों पर जोरदार ढंग से आवाज़ उठाकर कांग्रेस को चुनावी मुक़ाबले में लाने के लिए पूरा जोर लगा रही हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें