loader

कृषि क़ानून: समर्थन में हज़ारों किसान दिल्ली रवाना, तोमर से मिलेंगे

कृषि क़ानूनों के ख़िलाफ़ दिल्ली में चल रहे किसान आंदोलन में एक ओर देश भर से किसान शामिल हो रहे हैं। वहीं, दूसरी ओर इन क़ानूनों के समर्थन में भी किसान लामबंद हो रहे हैं। मोदी सरकार और बीजेपी ने किसान संगठनों और आम जनता के बीच में इन कृषि क़ानूनों को बेहतर बताने के लिए पूरी ताक़त झोंक दी है और आए दिन कई किसान संगठन कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से मिल रहे हैं। 

पश्चिमी उत्तर प्रदेश से गुरूवार को किसान सेना के 20 हज़ार सदस्य कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से मिलने दिल्ली कूच कर चुके हैं। 

ताज़ा ख़बरें

किसान सेना के संयोजक ठाकुर गौरी शंकर सिंह ने न्यूज़ एजेंसी पीटीआई को बताया कि किसान सेना के जत्थे में मथुरा, आगरा, फ़िरोज़ाबाद हाथरस, मेरठ और मुज़फ्फर नगर जिलों के लोग शामिल हैं। ठाकुर ने कहा कि वे लोग कृषि मंत्री को बताना चाहते हैं कि दिल्ली में आंदोलन कर रहे किसान पूरे भारत के किसानों का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं। 

बीजेपी ने झोंकी ताक़त

किसान आंदोलन में बढ़ती भागीदारी को देखते हुए बीजेपी ने भी तैयारियां तेज कर दी हैं। ख़ुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मोर्चा संभाला हुआ है और वह कृषि क़ानूनों को लेकर विपक्ष पर तोहमत मढ़ रहे हैं कि वह किसानों को भड़का रहा है। बीजेपी ने तमाम आला नेताओं, मंत्रियों, सांसदों की ड्यूटी लगाई हुई है कि वे अपने इलाक़ों में जाकर कृषि क़ानूनों के समर्थन में बैठकें करें। 

Farmers supporting farm laws moved to delhi - Satya Hindi

किसान भी अड़े

दूसरी ओर, दिल्ली के बॉर्डर्स पर बैठे किसान लगातार सरकार के प्रस्ताव को खारिज कर रहे हैं। किसान नेताओं ने कहा है कि वे कृषि क़ानूनों में संशोधन नहीं चाहते बल्कि इनको पूरी तरह रद्द होते देखना चाहते हैं। किसान नेता शिव कुमार कक्का ने कहा है कि सुप्रीम कोर्ट तक कह चुका है कि इन तीनों कृषि क़ानूनों पर रोक लगा दी जाए। 

टिकरी, सिंघु और ग़ाज़ीपुर बॉर्डर पर बैठे किसानों का साफ कहना है कि उन्हें इन कृषि क़ानूनों की वापसी से कम कुछ भी मंजूर नहीं है। ऐसे में हालात बेहद चिंताजनक हो गए हैं।
ऐसे में बड़ी अजीब स्थिति बन गई है क्योंकि एक ओर तो कृषि क़ानूनों के विरोध में बैठे किसान आंदोलन को तेज़ करने पर आमादा हैं और दूसरी ओर कई किसान संगठन केंद्र सरकार से मिलकर क़ानूनों को समर्थन दे रहे हैं। ताज़ा हाल ये है कि न तो मुखालफ़त कर रहे किसान पीछे हटने को तैयार हैं और न ही सरकार। ऐसे में दिल्ली की जबरदस्त सर्दी के बीच किसान आंदोलन की वजह से सियासी माहौल बेहद गर्म हो गया है। 
देखिए, किसान आंदोलन पर वीडियो- 

मन की बात का होगा विरोध

संयुक्त किसान मोर्चा के किसान नेताओं ने एक बार फिर कहा है कि 27 दिसंबर को जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मन की बात करेंगे, वे उस दिन उसी वक़्त देश भर के लोगों से थालियां बजाने की अपील करते हैं। जम्हूरी किसान सभा के महासचिव कुलवंत सिंह संधू ने कहा कि केंद्र सरकार क़ानूनों को सही ठहराने में लगी है, इसके विरोध में उन्होंने 15 लाख पर्चे छपवाने का फ़ैसला किया है। ये पर्चे पंजाबी और हिंदी में छपवाए जाएंगे। इसके अलावा अंग्रेजी में भी 5 लाख पर्चे छपवाए जाएंगे। इन पर्चों में किसान इन क़ानूनों को लेकर क्या सोचते हैं, इस बारे में बताया जाएगा।
उत्तर प्रदेश से और ख़बरें

राहुल बोले- वापस हों क़ानून

कृषि क़ानूनों के मसले पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने गुरूवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाक़ात की है। राहुल ने कृषि क़ानूनों के ख़िलाफ़ 2 करोड़ हस्ताक्षरों के अवाला एक ज्ञापन भी राष्ट्रपति को सौंपा। ज्ञापन में इन तीनों कृषि क़ानूनों को तुरंत निरस्त करने की मांग की गई है और इन्हें किसान, कृषि और ग़रीब विरोधी बताया गया है। ज्ञापन में कहा गया है कि ऐसा लगता है कि सरकार कुछ पूंजीपतियों के हित में काम कर रही है। मुलाक़ात के बाद राहुल गांधी ने कहा कि इन क़ानूनों को वापस लिया जाना बेहद ज़रूरी है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें