loader

सपा के पूर्व महासचिव अमर सिंह का सिंगापुर में निधन

समाजवादी पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय महासचिव अमर सिंह का शनिवार को सिंगापुर में निधन हो गया है। उनकी उम्र 64 साल थी और वह काफ़ी समय से अस्पताल में भर्ती थे। अमर सिंह इन दिनों राज्यसभा के सांसद थे। 

किसी समय समाजवादी पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव के बेहद क़रीबियों में शुमार रहे अमर सिंह ने मतभेदों के चलते 2010 में पार्टी छोड़ दी थी। इसके बाद उन्होंने राष्ट्रीय लोकमंच का गठन किया था और उत्तर प्रदेश में अपने दम पर सियासी आधार बनाने की कोशिश की थी। 

ताज़ा ख़बरें

अमर सिंह के साथ ही जया प्रदा ने भी समाजवादी पार्टी को अलविदा कह दिया था। पिछले लोकसभा चुनाव में जया प्रदा ने उत्तर प्रदेश की रामपुर सीट से बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ा था लेकिन उन्हें समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार आज़म ख़ान के हाथों हार मिली थी। 

लोकसभा चुनाव 2019 से पहले अमर सिंह की बीजेपी से नजदीकी बढ़ गई थी और माना गया था कि उनके कहने पर ही बीजेपी ने जया प्रदा को टिकट दिया था। 

उत्तर प्रदेश से और ख़बरें

बताया जाता है कि समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव राम गोपाल यादव से सियासी अदावत बढ़ने के कारण ही अमर सिंह को पार्टी छोड़नी पड़ी थी और इन दोनों के बीच सुलह कराने में मुलायम सिंह भी नाकामयाब रहे थे। कहा जाता है कि राम गोपाल यादव के साथ ही पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव और आज़म ख़ान भी अमर सिंह को नापसंद करते थे। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें