loader

नागरिकता क़ानून: डॉ. कफ़ील ख़ान गिरफ़्तार, भड़काऊ भाषण देने का आरोप

ऐसा लगता है कि उत्तर प्रदेश पुलिस नागरिकता संशोधन क़ानून का विरोध बर्दाश्त करने के लिये तैयार नहीं है। उत्तर प्रदेश पुलिस टास्क फ़ोर्स (एसटीएफ़) ने इस क़ानून का विरोध करने वाले डॉ. कफील ख़ान को बुधवार को मुंबई से गिरफ़्तार कर लिया है। पुलिस का कहना है कि डॉ. कफ़ील ने नागरिकता संशोधन क़ानून के ख़िलाफ़ अलीगढ़ में भड़काऊ भाषण दिया था। ‘इंडिया टुडे’ के मुताबिक़, शहर पुलिस स्टेशन प्रभारी शशिकांत माने ने कफ़ील को गिरफ़्तार करने की पुष्टि की है। उत्तर प्रदेश पुलिस पर नागरिकता संशोधन क़ानून का विरोध करने वालों के ख़िलाफ़ कार्रवाई के नाम पर ज़्यादतियां करने के ढेरों आरोप लग चुके हैं। 

यूपी एसटीएफ़ के आईजी अमिताभ यश ने ‘इंडिया टुडे’ से कहा कि डॉ. कफ़ील ख़ान ने अलीगढ़ में नागरिकता संशोधन क़ानून के विरोध में हुई रैली में भड़काऊ भाषण दिया था और इस मामले में अलीगढ़ में दर्ज मुक़दमे में वह वांछित थे। उन्होंने बताया कि डॉ. कफ़ील के ख़िलाफ़ 13 दिसंबर को आईपीसी की धारा 153-ए (धर्म के आधार पर द्वेष फैलाना) के तहत मुक़दमा दर्ज किया गया था। डॉ. कफ़ील ने यह भाषण 12 दिसंबर को दिया था। 

ताज़ा ख़बरें

डॉ. कफ़ील को गुरुवार को मुंबई बाग़ में चल रहे धरने में शामिल होना था। मुंबई बाग़ में भी दिल्ली के शाहीन बाग़ की तर्ज पर धरना चल रहा है। डॉ. कफील का नाम तब चर्चा में आया था जब 2017 में गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कॉलेज में ऑक्सीजन की कमी से 60 बच्चों की मौत हो गई थी। उत्तर प्रदेश सरकार ने लापरवाही बरतने, भ्रष्टाचार में शामिल होने सहित कई आरोप  लगाकर डॉ. कफ़ील को निलंबित कर जेल भेज दिया था। लेकिन बाद में सरकारी रिपोर्ट में ही डॉ. कफ़ील बेदाग़ निकले थे और सरकार ने उन्हें क्लीन चिट दे दी थी। 

उत्तर प्रदेश से और ख़बरें
नागरिकता संशोधन क़ानून के ख़िलाफ़ देश भर में हो रहे विरोध प्रदर्शनों में बड़ी संख्या में लोग शामिल हो रहे हैं। दिल्ली में शाहीन बाग़ की तर्ज पर कई जगहों पर धरने पर बैठे लोग इस क़ानून को वापस लेने की मांग को लेकर सड़क पर हैं। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें