loader

यूपी के गांवों और छोटे शहरों में स्वास्थ्य सुविधाएं राम भरोसे: हाई कोर्ट

कोरोना काल में बहुत बुरा दौर देख चुके उत्तर प्रदेश की नई मुश्किल गांवों में फैल चुका संक्रमण और लगातार हो रही मौतें हैं। इलाहाबाद हाई कोर्ट ने प्रदेश के गांवों में स्वास्थ्य सुविधा के क्या हालात हैं, उस पर टिप्पणी की है। अदालत ने कहा है कि गांवों और छोटे शहरों में स्वास्थ्य सुविधाएं राम भरोसे हैं। 

जस्टिस सिद्धार्थ वर्मा और जस्टिस अजित कुमार की बेंच कोरोना के मरीजों को बेहतर सुविधाएं देने की मांग वाली याचिका पर सुनवाई कर रही थी और इस दौरान उन्होंने पूरे प्रदेश की स्वास्थ्य व्यवस्था के बारे में बात करते हुए छोटे शहरों और गांवों का जिक्र करते हुए ये टिप्पणी की। 

अदालत ने कहा, “बीते कुछ महीने में हमने देखा है कि उत्तर प्रदेश का स्वास्थ्य ढांचा बेहद कमजोर है। जब यह स्वास्थ्य ढांचा सामान्य हालात में लोगों को चिकित्सा सुविधा नहीं दे पाता तो इसका इस महामारी में फ़ेल होना निश्चित ही था।” 

ताज़ा ख़बरें

अदालत ने कहा कि यह हैरानी भरी बात है कि बिजनौर जिले में कोई भी लेवल 3 का अस्पताल नहीं है। अदालत ने कहा कि इस जिले के तीन सरकारी अस्पतालों में केवल 150 बेड हैं और कुल BIPAP मशीने हैं और हाई फ़्लो वाले नसल कैनुला केवल 2 हैं। 

BIPAP मशीन एक प्रकार का मास्क होता है, जिसे नाक पर लगाते हैं। हाई फ़्लो वाले नेसल कैनुला को भी नाक पर लगाया जाता है। इन दोनों का ही इस्तेमाल मरीज के फेफड़ों में ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए किया जाता है। 

सीएचसी के हालात ख़राब 

अदालत ने कहा कि हम किसी इलाक़े में गांवों की आबादी 32 लाख मानें तो इतनी आबादी के लिए केवल 10 कम्युनिटी हेल्थ सेंटर (सीएचसी) हैं और इसका मतलब यह है कि एक सीएचसी पर तीन लाख लोगों का दबाव है और तीन लाख लोगों के लिए सिर्फ़ 30 बेड हैं। अदालत ने कहा कि इन सीएचसी में न तो BIPAP मशीनें हैं और हाई फ़्लो वाले नेसल कैनुला की सुविधा भी नहीं है। 

अदालत ने कहा कि इसी तरह सीएचसी में ऑक्सीजन सिलेंडर और ऑक्सीजन कन्सन्ट्रेटर के मामले में भी स्थिति ख़राब है और इस बात का भी पता नहीं है कि इन सिलेंडर और कन्सन्ट्रेटर को ऑपरेट करने वाले जानकार लोग सीएचसी में हैं या नहीं।

ख़तरा भांपने में रहे फ़ेल 

इलाहाबाद हाई कोर्ट ने बीते हफ़्ते ही कहा था कि चुनाव आयोग, उच्च अदालतें और सरकार इस बात को भांपने में फ़ेल साबित हुए कि कुछ राज्यों में चुनाव और उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव की अनुमति देने के क्या घातक नतीजे हो सकते हैं। 

उत्तर प्रदेश से और ख़बरें

अदालत ने गांवों में फैल चुके कोरोना संक्रमण पर भी टिप्पणी की थी और कहा था कि पहली लहर में ग्रामीण इससे बच गए थे लेकिन इस बार यह गांवों में भी पैर पसार चुका है। अदालत ने कहा था कि उत्तर प्रदेश सरकार के लिए गांवों में टेस्ट करना, इंफ़ेक्शन का पता लगाना और इलाज करना बेहद कठिन साबित होगा। 

High Court said Rural UP Healthcare System Ram bharose - Satya Hindi

गांवों में पहुंचा संक्रमण

उत्तर प्रदेश में कोरोना का संक्रमण अब गांवों में कहर बरपा रहा है। राज्य के कई गांवों से ख़बरें आ रही हैं कि लोग खांसी-बुखार, सिरदर्द-बदन दर्द से बुरी तरह परेशान हैं और गांवों में मौतें भी बहुत हो रही हैं। लेकिन अभी भी टेस्टिंग, आइसोलेशन, स्वास्थ्य सुविधाओं का बुरा हाल है और अदालत ने इसीलिए गांवों, छोटे शहरों में सब कुछ राम भरोसे बताया है।

पंचायत चुनाव के बाद उत्तर प्रदेश के गांवों की हालत बुरी तरह बिगड़ गई है। कई गांवों में बुखार के बाद मौतें हुई हैं और हालात बिगड़ने के बाद स्वास्थ्य महकमे को याद आती है कि अब इस गांव में सैनिटाइजेशन या टेस्टिंग होनी चाहिए।

नदियों में बहते मिले शव

उत्तर प्रदेश में गंगा किनारे बसने वाले शहरों में बीते दिनों कई शव बहते हुए मिले। उन्नाव से लेकर ग़ाज़ीपुर और चंदौली से वाराणसी और भदोही में दर्जनों शव गंगा में मिले। इन शवों के फ़ोटो और वीडियो जब सोशल मीडिया पर वायरल हुए तो यूपी सरकार की ख़ासी किरकिरी हुई। इसके बाद प्रशासन चेता और इन शवों को गंगा से निकालकर दफ़नाया गया। इन शवों को लेकर कहा जा रहा है कि इन संख्या हज़ारों में है हालांकि इसकी आधिकारिक रूप से पुष्टि नहीं हुई है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें