loader

दोस्ती पर सजा? हिंदू संगठन के लोगों ने युवती से मुसलिम दोस्त को पिटवाया

दक्षिणपंथी संगठनों की नफ़रत का एक और मामला आया है। इस बार मेरठ से। इससे संबंधित एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। वीडियो में दिखता है कि भीड़ युवती को चप्पल से एक युवक की पिटाई करने के लिए दबाव बनाती है और युवती अनमने ढंगे से युवक को चप्पल से मारती है। अब जो रिपोर्ट सामने आ रही है उसमें कहा गया है कि चप्पल से पिटाई करती युवती उस युवक की दोस्त ही थी। एक दक्षिणपंथी संगठन से जुड़े लोगों ने जबरन युवती से यह काम करवाया। दरअसल, वह युवक मुसलिम था। तो क्या मुसलिम होना ही उसका गुनाह था?

दक्षिणपंथी संगठन से जुड़े लोगों ने यही संदेश देने की कोशिश की थी कि युवक ने कुछ ग़लत काम किया। युवती यदि चप्पल से किसी युवक की पिटाई करते दिखे तो मन में यही कौंधता है कि छेड़छाड़ का मामला होगा! युवती के घरवालों ने यही रिपोर्ट भी दर्ज कराई थी। लेकिन अब उस युवती ने दक्षिणपंथी संगठन से जुड़े लोगों के ख़िलाफ़ एफ़आईआर दर्ज कराकर स्थिति साफ़ करने की कोशिश की है। अब सोशल मीडिया पर लोग उस लड़की की हिम्मत की दाद दे रहे हैं।

ताज़ा ख़बरें

यह मामला 17 सितंबर का है। ‘दैनिक जागरण’ की रिपोर्ट के अनुसार, भावनपुर थाना क्षेत्र का सलमान शुक्रवार दोपहर दो युवतियों के साथ गोल मार्केट में बैठे थे। अख़बार ने ख़बर दी है कि हिदू जागरण मंच के कार्यकर्ताओं ने सलमान पर युवतियों को जबरन सिगरेट पिलाने व अश्लीलता करने का आरोप लगाकर उसकी पिटाई कर दी। युवति से भी चप्पलों से पिटाई कराई गई। हिंदू जागरण मंच के कार्यकर्ताओं ने खुद इस पूरी घटना का वीडियो भी बनाया, यह वीडियो अब वायरल हो रहा है। हंगामे के बाद पुलिस सलमान व दोनों युवतियों को थाने लेकर गई। एक लड़की के माता-पिता ने लड़के के ख़िलाफ़ शिकायत दर्ज कराई। लेकिन बाद में उसी लड़की ने थाने में जाकर हिंदू जागरण मंच के नेता सचिन सिरोही और उसके कार्यकर्ताओं पर जबरन हंगामा करने का आरोप लगाया है। 

युवती ने एफ़आईआर में कहा है कि ‘जब हम बैठे थे तभी बजरंग दल के कार्यकर्ता आए। इसमें एक युवक ने अपना नाम सचिन सिरोही बताया था। कार्यकर्ताओं ने पहले मुझे और मेरे दोस्त का नाम पूछा। जब मेरे दोस्त ने अपना नाम सलमान बताया तो कार्यकर्ताओं ने उसे पीटना शुरू कर दिया। इसके बाद मुझसे भी जबरन सलमान की पिटाई करवाई।’ ‘दैनिक जागरण’ की रिपोर्ट के अनुसार सचिन सिरोही का आरोप है कि सलमान युवतियों के साथ छेड़छाड़ कर रहा था। 

ख़ास ख़बरें

तो सच्चाई क्या है? 

वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि युवक को मारने के लिए युवती को मजबूर किया गया था। इसमें देखा जा सकता है कि आसपास की भीड़ लड़की को बार-बार सलमान को ज़ोर से चप्पल मरने के लिए दबाव डाल रहे हैं। हालाँकि इतने दबाव के बाद भी युवती चप्पल से युवक को पिटाई करती नहीं लगती। वह युवक को धीरे से ही मारती दिखती है। ज़्यादा जोर देने पर ही युवती ने मजबूरन कई चप्पल जोर से भी सलमान के गाल पर मारीं। 

मीडिया विजिल की रिपोर्ट के अनुसार, इस मामले में मेरठ के एसपी सिटी विनीत भटनागर ने कहा है कि घटना को लेकर दो शिकायतें मिली हैं। लड़की के माता-पिता ने लड़के के ख़िलाफ़ शिकायत दर्ज कराई है, जबकि लड़की का कहना है कि हिंदू जागरण मंच के लोगों ने जबरन आकर हंगामा किया।

उत्तर प्रदेश से और ख़बरें

‘हिंदुस्तान’ की रिपोर्ट के अनुसार, सिविल लाइन के इंस्पेक्टर अब्दुर रहमान ने कहा है कि युवती की तहरीर पर मुक़दमा दर्ज किया गया है। उन्होंंने कहा कि ‘जिस युवक की पिटाई की गई, उसे क्लीनचिट दी गई है, जबकि कुछ लोगों पर जबरन मारपीट कराने का आरोप है। सचिन सिरोही और उनके साथी पर मुक़दमा दर्ज किया है। जांच की जा रही है।’

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें