loader

किसान आंदोलन: राजनीतिक ज़मीन बचाने में जुटे जयंत चौधरी

कृषि क़ानूनों के ख़िलाफ़ पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हो रही किसान महापंचायतों ने इस इलाक़े में राजनीतिक ज़मीन खो चुकी राष्ट्रीय लोकदल (आरएलडी) को जिंदा होने का मौक़ा दे दिया है। मुज़फ्फरनगर से लेकर बाग़पत और बिजनौर से लेकर मथुरा तक इन महापंचायतों में बड़ी संख्या में लोग उमड़े हैं। लेकिन शुक्रवार को शामली में हुई महापंचायत इन सबसे अलग थी क्योंकि इसे प्रशासन की मंजूरी नहीं मिली थी। बावजूद इसके महापंचायत हुई और इसमें बड़ी संख्या में लोग भी जुटे। 

आरएलडी का आधार पश्चिमी उत्तर प्रदेश में ही है और चौधरी चरण सिंह के यहां से निकलकर देश का प्रधानमंत्री बनने के कारण लोग उन्हें इस इलाक़े का गौरव बताते हैं। उनकी राजनीतिक विरासत को आगे बढ़ा रहे उनके बेटे चौधरी अजित सिंह और पोते जयंत चौधरी के लिए साल 2013 तक सब ठीक था। 

ताज़ा ख़बरें

दंगों के बाद बदला माहौल

2009 के लोकसभा चुनाव में पार्टी को यहां से 4 लोकसभा सीटों पर जीत मिली थी लेकिन 2013 के सांप्रदायिक दंगों के बाद हिंदू मतों का जबरदस्त ध्रुवीकरण हुआ और जाट और मुसलमान दोनों आरएलडी से दूर हो गए। नतीजा यह हुआ कि अजित और जयंत दोनों चुनाव हार गए। लेकिन किसान आंदोलन में जिस तरह जयंत चौधरी की सक्रियता दिख रही है और लोग महापंचायतों में उमड़ रहे हैं, उससे लगता है कि आरएलडी अपनी ख़त्म हो चुकी राजनीतिक ज़मीन को फिर से हासिल कर सकती है। 

बीजेपी के खेमे में हलचल 

राकेश टिकैत के भावुक होने के बाद अब तक हुई लगभग सभी महापंचायतों में जयंत चौधरी ने शिरकत की है। इनमें वे बीजेपी पर हमलावर होते हैं और आने वाले चुनावों में उसे सबक सिखाने की अपील करते हैं। ये साफ दिखाई देता है कि जाट और मुसलिम फिर से नज़दीक आ रहे हैं और इससे बीजेपी के खेमे में जबरदस्त हलचल है। 

शामली की महापंचायत में जयंत ने कहा कि बीजेपी और कंगना रनौत किसानों को आतंकवादी कहते हैं और लोग आगे से इस अभिनेत्री की फ़िल्म न देखें। जयंत कहते हैं, ‘अगर कोई किसान पर लाठी चलाएगा, उंगली उठाएगा तो हम उस उंगली को तोड़ने का काम करेंगे और हम उन्हें धमकी देना चाहते हैं।’ 

Jayant chaudhary in shamli kisan mahapanchayat  - Satya Hindi

योगी सरकार को चुनौती 

जयंत योगी सरकार को चुनौती देते हुए कहते हैं कि जो मर्जी धारा लगा लो। मथुरा से सांसद रह चुके जयंत ने कहा, ‘योगी जी आपका माथा बहुत बड़ा है, धारा 144 उस पर छपवा लो। हम तो नहीं रुके, ना आगे रुकेंगे, रोक लो अगर रोक सको तो।’ 

शामली के जिला प्रशासन ने इस इलाक़े में धारा 144 लगा दी थी और 3 अप्रैल तक जिले में किसी भी बड़ी सभा को करने पर रोक लगा दी है। लेकिन इसके बाद भी महापंचायत का होना साफ दिखाता है कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अब किसान आरएलडी के बैनर तले एकजुट हो रहे हैं। 

आरएलडी ने कहा है कि वह भारतीय किसान यूनियन के साथ मिलकर कृषि क़ानूनों के विरोध में उत्तर प्रदेश में 5 फ़रवरी से लेकर 18 फ़रवरी तक लगातार बैठकें करेगी। ऐसे में योगी सरकार के प्रशासन और किसानों के बीच टकराव हो सकता है।

2019 के लोकसभा चुनाव की तरह 2022 के विधानसभा चुनाव में भी आरएलडी और समाजवादी पार्टी मिलकर चुनाव लड़ेंगे। अगर किसान आंदोलन लंबा चलता है और जाट-मुसलिम आरएलडी के पक्ष में एकजुट होते हैं तो बीजेपी को यहां जबरदस्त सियासी नुक़सान हो सकता है। 

वेस्ट यूपी में हो रही किसान महापंचायतों पर देखिए वीडियो- 

लामबंद हो रहे जाट 

पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हो रही इन किसान महापंचायतों में एक ख़ास बात और है। वह यह कि इनमें जाट समुदाय की अच्छी भागीदारी देखने को मिल रही है, उनमें भी नौजवानों की संख्या ज़्यादा है। मुज़फ्फरनगर की महापंचायत में नरेश टिकैत ने कहा कि चौधरी अजित सिंह को हराना भूल थी। इससे यह साफ होता है कि आरएलडी के पक्ष में एक बार फिर जाटों के भीतर सहानुभूति है। राकेश टिकैत के भावुक होने के बाद इस इलाके के जाट बहुल गांवों से लोग दिल्ली के लिए निकल पड़े थे। 

राकेश टिकैत ख़ुद आरएलडी के टिकट पर चुनाव लड़ चुके हैं। इस आंदोलन ने टिकैत की किसानों के साथ ही जाट बिरादरी के बीच में भी पकड़ मजबूत की है।
चौधरी अजित सिंह अब सियासत में ज़्यादा सक्रिय नहीं हैं, ऐसे में जयंत चौधरी को ही पार्टी को आगे बढ़ाने का काम करना है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश की राजनीतिक हवा बता रही है कि अगर किसान आंदोलन लंबा चला तो इस इलाक़े में पिछले तीन चुनावों में जबरदस्त जीत हासिल कर चुकी बीजेपी के लिए विधानसभा चुनाव में हालात मुश्किल हो जाएंगे और इसका सीधा फ़ायदा आरएलडी को होगा। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें