loader

कानपुरः अतिक्रमण विरोधी अभियान में मां-बेटी की मौत का जिम्मेदार कौन

सोमवार की शाम कानपुर देहात के रूरा थानाक्षेत्र में आग लगने के कारण मां-बेटी की मौत का मामला सामने आया है। रूरा थानाक्षेत्र के अंतर्गत आने वाले मड़ौली गांव के गोपालकृष्ण दीक्षित ने गांव के बाहर ग्राम समाज की जमीन पर एक कमरे का पक्का घर बनाकर रह रहे थे। घर के पास ही एक शिव मंदिर भी बनाया गया था। गोपाल मजदूरी और पशुपालन करके परिवार का गुजारा कर रहे थे। बीते जनवरी को उनका एक कमरे का पक्का मकान प्रशासन द्वारा गिरा दिया गया था। घर गिराये जाने के खिलाफ गोपाल अपने परिवार और अपने मवेशियों को लेकर डीएम के पास शिकायत दर्ज कराने पहुंचे थे। जहां से उन्हें वापस भेज दिया गया था और बाद में उनके खिलाफ मुकद्द्मा भी दर्ज किया गया था।
पक्का घर गिराए जाने के बाद गोपाल कृष्ण वहीं पर एक झोपड़ी बनाकर रहने लगे थे। गांव के लोगों से आपसी रंजिश के चलते उनके ग्राम समाज की जमीन पर बनाए घर की शिकायत बार बार प्रशासन से की जा रही थी। इन्हीं शिकायतों के आधार पर सोमवार की शाम पुलिस गोपाल कृष्ण के घर कब्जा हटाने के लिए गई हुई थी।
सोमवार की दोपहर करीब एक बजे तहसील के एसडीएम के नेतृत्व में एक टीम फिर मड़ौली गांव पहुंची और और गोपाल का घर गिराने की कार्रवाई की। इस कार्रवाई में पुलिस ने सबसे पहले घर के बाहर लगा हैंडपंप तोड़ा उसके बाद शिव मंदिर और सबसे आखिर में घर को गिराया।  
ताजा ख़बरें
घटना स्थल पर मौजूद लोगों कें अनुसार, प्रशासन की कार्रवाई के दौरान घर के अंदर गोपाल कृष्ण के अलावा उनका बेटा शिवम, पत्नी प्रमिला (45) और बेटी नेहा (22) थीं। उस समय घर में चूल्हा भी जल रहा था। इसकी आग की चपेट में आकर सभी झुलस गए। गोपाल और शिवम किसी तरह घर से बाहर निकलने में कामयाब हो गये लेकिन गायत्री और नेहा वहीं फंस गईं, आग में झुलसने से दोनों की मौत हो गई।
जबकि इस घटना के बारे में गोपाल कृष्ण और शिवम का आरोप है कि अशोक, अनिल, पुतन, बड़े, गेंदन उनके घर में आग लगा कर वहां से भाग गये। पीड़ित परिवार का कहना है अवैध कब्जे की बार बार शिकायत कर तहसील प्रशासन से सांठ-गांठकर उनका घर गिरवा दिया। घर तोड़ने के पहले उन्हें कोई नोटिस तक नहीं दिया गया। डीएम और एसपी ने भी उनकी शिकायत नहीं सुनी थी।
सोशल मीडिया पर घटना के वीडियो वायरल हैं। वायरल वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि पुलिस की कार्रवाई के दौरान एक महिला गुस्से में बाहर से दौड़ती हुई घर के अंदर जाती है और खुद को आग लगा लेती है। इस दौरान मौके पर पुलिस भी मौके पर मौजूद थी उसके बाद भी मां और बेटी को नहीं बचाया जा सका।  
उक्त घटना के संबंध में मामला एफआईआर दर्ज कर लिया गया है। मामले में 302, 307,436,429,323,34 धाराओं में 11 नामजद और 12 अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा कर लिया गया है। एसडीएम मैंथा, थाना प्रभारी रूरा, लेखपाल, कानूनगो अशोक दीक्षित, अनिल दिक्षित,निर्मल दिक्षित, विशाल, जीसीबी ड्राइवर समेत 39 लोगों पर मुकद्दमा दर्ज किया गया है। एसडीएम पर कार्रवाई करते हुए उनको तत्काल प्रभाव से हटा दिया गया है।
खबर लिखे जाने तक गांव के बाहर हंगामा जारी है, कानपुर रेंज के आईजी, एडीजी सहित कमिश्नर राज शेखर भी मौके पर पहुंचे लोगों को किसी तरह समझा-बुझाकर शांत किया। पुलिस अधिकारियों के काफी समझाने के बावजूद पीड़ित परिवार अंतिम संस्कार आदि के लिए राजी नहीं था। मंडलायुक्त ने कहा कि पीड़ित परिवार से बात कर घटना के कारण जानने की कोशिश की गई। विस्तृत जांच के बाद दोषियों पर कार्रवाई होगी। परिवार को हरसम्भव मदद दी जाएगी।
पीड़ित परिवार की तरफ से 5 करोड़ के मुआवजा,  घर के दो सदस्यों की सरकारी नौकरी, परिवार को आजीवन पेंशन, मृतक के दोनों बेटों को सरकार की तरफ से आवास की मांग की गई है। घटना के संबंध में मुख्यमंत्री योगी से तत्काल न्याय दिलाने के लिए मुलाकात का समय मांगा गया है।
उत्तर प्रदेश से और खबरें
मामले में सबसे ज्यादा प्रशासन की कार्रवाई पर सवाल उठ रहे हैं कि ऐसी कौन सी आवश्यकता थी कि केवल घर को गिराने के लिए एसडीएम लेवल का अधिकारी मौके पर पहुंच गया? दूसरा आग की वजह चाहे जो भी रही हो लेकिन आग लग गई थी तो किसी ने आग में जल रही महिलाओं को बचाने की कोशिश क्यों नहीं की। इस तरह की कार्रवाइयों में अक्सर हंगामा होता है तो पुलिस कार्रवाई रोक देती है, यहां तो दो महिलाएं जल रही थीं और बचाने की कोशिश तक नहीं की गई। पीडित का बेटा शिवम के बजरंग दल से जुड़े होने की खबर भी सामने आ रही है।
मामले में राजनीति भी शुरु हो गई है। समाजवादी पार्टी ने इस मसले पर सरकार पर हमला बोला है। शिवपाल यादव ने ट्विट कर लिखा की कानपुर में “अतिक्रमण हटाने पहुंचे प्रशासन के सामने ही मां-बेटी ने आग लगाकर जान दे दी और पुलिस तमाशा देखती रही। अतिक्रमण हटाने व बुलडोजर के जोश में प्रशासन आखिर अपना होश क्यों खो रहा है। क्या ' महिला सशक्तिकरण' व 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' की बात केवल कागजी नीति है?” समाजवादी पार्टी के विधायक अमिताभ वाजपेई को घटना स्थल पर जाने से रोक दिया गया। उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने दोषियों पर कड़ी कारर्वाई का भरोसा दिलाया है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें