loader

मैनपुरी-रामपुर में सपा और खतौली में आरएलडी उतारेगी उम्मीदवार 

उत्तर प्रदेश में होने वाले आगामी उपचुनाव में समाजवादी पार्टी और राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी) ने मिलकर चुनाव लड़ने का ऐलान किया है। बताना होगा कि उत्तर प्रदेश में मैनपुरी लोकसभा सीट के साथ ही रामपुर और खतौली विधानसभा सीट पर उपचुनाव होने जा रहा है। इन सभी सीटों पर 5 दिसंबर को वोट डाले जाएंगे और 8 दिसंबर को नतीजों का ऐलान किया जाएगा। 

मैनपुरी लोकसभा सीट समाजवादी पार्टी के संस्थापक और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव के निधन से खाली हुई है। जबकि रामपुर सीट समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता मोहम्मद आज़म खान की विधानसभा की सदस्यता रद्द होने के चलते खाली हुई है। 

मुजफ्फरनगर जिले की खतौली विधानसभा सीट बीजेपी विधायक विक्रम सिंह सैनी के 2013 के मुजफ्फरनगर दंगों के मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद अयोग्य घोषित किए जाने की वजह से खाली हुई है। निश्चित रूप से इन तीनों सीटों पर बीजेपी और समाजवादी पार्टी गठबंधन के प्रत्याशियों की जोरदार चुनावी लड़ाई देखने को मिलेगी। 

ताज़ा ख़बरें

खतौली में आरएलडी लगा रही जोर

खतौली विधानसभा सीट से 2022 के विधानसभा चुनाव में विक्रम सिंह सैनी ने बीजेपी के टिकट पर सपा-आरएलडी के उम्मीदवार राजपाल सिंह सैनी को 16,345 वोटों के अंतर से हराया था। आरएलडी इस बार इस सीट को अपने कब्जे में लाने के लिए पूरा जोर लगा रही है। आरएलडी प्रमुख जयंत चौधरी आने वाले कुछ दिनों तक इस सीट पर जोरदार चुनाव प्रचार करेंगे। पार्टी के कार्यकर्ता सीट के खाली होने के बाद से ही चुनाव प्रचार में जुट गए हैं। 

2017 के विधानसभा चुनाव में विक्रम सिंह सैनी को खतौली की सीट से पहली बार जीत मिली थी। 2017 और 2022 में बीएसपी यहां तीसरे नंबर पर रही थी। खतौली सीट पर ओबीसी समुदाय की प्रजापति, जाट, सैनी, कश्यप, गुर्जर और पाल बिरादरियों के डेढ़ लाख मतदाता हैं जबकि मुस्लिम समुदाय के 80000 मतदाता हैं। दलित समुदाय के 45000 वोट भी यहां हैं। ओबीसी समुदाय में सैनी समुदाय के सबसे अधिक 35000 मतदाता हैं। 

2022 के विधानसभा चुनाव में किसान आंदोलन पश्चिमी उत्तर प्रदेश में एक बड़ा मुद्दा रहा था। ऐसा माना जा रहा था कि बीजेपी को इस इलाके में किसान आंदोलन की वजह से बड़ा नुकसान होगा लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

मैनपुरी लोकसभा सीट

मैनपुरी लोकसभा सीट पर दशकों से समाजवादी पार्टी का कब्जा है। 1996 में मुलायम सिंह यादव पहली बार मैनपुरी से सांसद बने और उसके बाद भी कई बार यहां से चुनाव जीते। 

बीजेपी ने एलान किया है कि वह मैनपुरी और रामपुर सीट पर पूरी ताकत के साथ चुनावी लड़ाई लड़ेगी। क्योंकि यह दोनों सीटें सपा के कब्जे वाली हैं इसलिए सपा इन सीटों पर जीत हासिल करने को लेकर दबाव में है। मुलायम सिंह यादव समाजवादी पार्टी के संस्थापक होने के साथ ही उत्तर प्रदेश के बड़े नेता भी थे इसलिए सपा को इस सीट पर सहानुभूति के वोट भी मिलेंगे। लेकिन बड़ा सवाल ये है कि सपा मैनपुरी सीट पर किसे उम्मीदवार बनाएगी। 

Khatauli Assembly bypoll 2022 - Satya Hindi

खबरों के मुताबिक, सपा तेज प्रताप सिंह यादव को यहां से मैदान में उतार सकती है। तेज प्रताप सिंह यादव मुलायम सिंह यादव के भाई रतन सिंह यादव के पोते और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव के दामाद हैं। तेज प्रताप यादव ने 2014 में मैनपुरी से लोकसभा का चुनाव लड़ा था और जीते थे। 

मुलायम सिंह यादव के छोटे भाई और प्रगतिशील समाजवादी पार्टी लोहिया के अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव के बारे में कहा जा रहा है कि वह मैनपुरी से चुनाव लड़ना चाहते हैं। 

मैनपुरी लोकसभा सीट की करहल विधानसभा सीट से अखिलेश यादव 2022 में विधानसभा का चुनाव जीतकर विधायक बने थे। इस सीट पर आने वाली 5 विधानसभा सीटों में से 2 बीजेपी के पास हैं इसलिए बीजेपी भी यहां चुनावी लड़ाई में कमजोर नहीं है। बीजेपी इस बात को लेकर लगातार मंथन कर रही है कि वह ऐसे किस नेता को उम्मीदवार बनाए जो मैनपुरी में कमल खिला सके। 

बीजेपी ने साल 2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव में मैनपुरी सीट से सपा से बीजेपी में आए वरिष्ठ नेता प्रेम सिंह शाक्य को मैदान में उतारा था। 2019 में मुलायम सिंह यादव को 5,24,926 जबकि प्रेम सिंह शाक्य को 4,30,537 वोट मिले थे। 

Khatauli Assembly bypoll 2022 - Satya Hindi

35 फीसदी यादव मतदाता 

मैनपुरी की सीट पर 35 फीसदी यादव मतदाता हैं जबकि अन्य 65 फीसदी में शाक्य, ठाकुर, ब्राह्मण, अनुसूचित जाति और मुस्लिम समुदाय के मतदाता हैं। निश्चित रूप से इस सीट पर यादव मतदाता निर्णायक भूमिका में हैं। इसलिए इस तरह की चर्चा है कि बीजेपी यहां से शिवपाल सिंह यादव को उम्मीदवार बनने का ऑफर दे सकती है। बताना होगा कि मैनपुरी से लेकर इटावा, औरैया, कन्नौज, बदायूं, फिरोजाबाद और फर्रुखाबाद तक यादव मतदाताओं की अच्छी-खासी संख्या है और बीजेपी यादव समुदाय के किसी नेता पर दांव लगा सकती है। 

रामपुर में 10 बार जीते हैं आज़म

सपा के दिग्गज नेता आज़म खान रामपुर विधानसभा सीट से 10 बार विधायक रह चुके हैं। उनके बेटे अब्दुल्ला आज़म इसी जिले की स्वार टांडा सीट से विधायक हैं। आज़म की पत्नी तंजीन फातिमा भी रामपुर सीट से सपा के टिकट पर विधायक रह चुकी हैं। रामपुर सीट पर मुस्लिम मतदाता निर्णायक भूमिका में हैं। 

Khatauli Assembly bypoll 2022 - Satya Hindi

बीजेपी लोकसभा उपचुनाव में रामपुर सीट पर जीत हासिल कर चुकी है लेकिन विधानसभा उपचुनाव को जीतना उसके लिए आसान नहीं होगा। सपा के लिए इस सीट पर जीत का दारोमदार आज़म खान के ही कंधों पर ही है। यहां आज़म के करीबी किसी नेता को ही सपा टिकट देगी। लेकिन देखना होगा कि बीजेपी क्या इस विधानसभा सीट पर पहली बार कमल खिला पाएगी। 

बीजेपी 12 नवंबर को रामपुर में मुस्लिम सम्मेलन करने जा रही है। इस सम्मेलन में पूर्व केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी और योगी सरकार के बड़े मंत्री शामिल होंगे। बीजेपी ने हाल ही में पसमांदा मुसलमानों तक अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए कई सम्मेलन किए हैं। 

उत्तर प्रदेश से और खबरें

2024 के लोकसभा चुनाव में अब सिर्फ डेढ़ साल का वक्त है और उससे पहले मैनपुरी, खतौली और रामपुर के नतीजे उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी गठबंधन की सियासी जमीन कितनी मजबूत है, इस बारे में भी बताएंगे। 

उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में जीत के बाद बीजेपी को विधान परिषद के चुनाव में भी जबरदस्त कामयाबी मिली थी और उसके बाद आजमगढ़, रामपुर और गोला गोकर्णनाथ में भी वह चुनाव जीत चुकी है। देखना होगा कि मैनपुरी, खतौली और रामपुर के सियासी दंगल में क्या सपा उसकी इस जीत के काफिले को रोक पाएगी?

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें