loader

लखीमपुर- किसानों की मौत सदमे, ज़्यादा ख़ून बहने से, गोली के घाव नहीं: ऑटोप्सी

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में कार से रौंदकर मारे गए चार किसानों की ऑटोप्सी रिपोर्ट आ गई है। इसमें कहा गया है कि उनकी मौत सदमे, ज़्यादा ख़ून बहने के कारण हुई है। इसमें यह भी कहा गया है कि गोली लगने का निशान नहीं मिला है। किसान आरोप लगाते रहे हैं कि गाड़ी से कुचलने के बाद आरोपी ने गोली चलाई थी।

लखीमपुर खीरी में रविवार को 8 लोग मारे गए थे। इसमें से चार किसान थे और किसानों का आरोप है कि केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी के बेटे ने उन्हें कार से कुचला। बाक़ी के चार लोग हिंसा में मारे गए। किसानों ने तो यह आरोप लगाया था कि एक किसान की मौत गोली लगने से हुई है। हालाँकि पुलिस गोली चलने की घटना से इनकार करती रही है। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री तो इससे भी इनकार करते रहे हैं कि उनके बेटे मोनू ने किसी को कुचला है। उन्होंने तो यहाँ तक दावा किया है कि उनका बेटा घटनास्थल पर था ही नहीं।

ताज़ा ख़बरें

मंत्री के दावे के उलट अब सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ है जिसमें दिख रहा है कि प्रदर्शनकारियों का एक समूह खेतों के बीच एक सड़क पर आगे बढ़ रहा है। फिर पीछे से तेज गति से आ रही एक ग्रे एसयूवी से उनको कुचल दिया जाता है। गाड़ी की तेज गति होने से एक व्यक्ति तो उछलकर बोनट के ऊपर गिरता है। सड़क के किनारे कई लोग बिखरे पड़े नज़र आते हैं। उस ग्रे एसयूवी के पीछे-पीछे दो और गाड़ियाँ निकलती हैं। 

किसानों के समूहों ने दावा किया कि चार किसानों- नक्षत्र सिंह, दलजीत सिंह, लवप्रीत सिंह और गुरविंदर सिंह की मौत हो गई थी। बहरहाल, चार किसानों की ऑटोप्सी रिपोर्ट से पता चला है कि 18 वर्षीय किसान लवप्रीत सिंह की मौत काफ़ी दूर घसीटे जाने से सदमे और ज़्यादा ख़ून बहने के कारण हुई।

रिपोर्ट में खुलासा हुआ कि गुरविंदर सिंह के शरीर पर धारदार चीजों से चोट के निशान थे और उनकी मौत भी सदमे और ख़ून बहने के कारण हुई थी। रिपोर्ट में कहा गया है कि दलजीत सिंह को घसीटा गया और उसके शरीर पर चोट के अन्य निशान थे।

चार किसानों के अलावा भी चार अन्य लोगों की मौत हुई है। बीजेपी के खेमे ने दावा किया है कि वे उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के बनबीरपुर दौरे के स्वागत के लिए गए थे। समझा जाता है कि कार से 4 किसानों के कुचले जाने के बाद वे घिर गए थे और फिर गाड़ी से उतरकर भागने लगे और इसी बीच हिंसा में मारे गए। 'इंडिया टुडे' की रिपोर्ट के अनुसार, शुभम मिश्रा के शरीर पर कई चोटें थीं। हरिओम मिश्रा की मौत लाठी से पीटने से हुई है और उनके शरीर पर चोट के कई निशान हैं। सदमे और ख़ून बहने के कारण उनकी भी मौत हो गई। श्यामसुंदर निषाद की भी लाठी-डंडे से पीटने और घसीटने से मौत हो गई।

उत्तर प्रदेश से और ख़बरें

बता दें कि किसानों के साथ लंबी बातचीत के बाद यूपी सरकार ने रविवार को घोषणा की है कि लखीमपुर खीरी में कार से कुचलकर मारे गए 4 किसानों के मामले में इसने किसानों की मांग मान ली है। किसान एफ़आईआर दर्ज कराएँगे। न्यायिक जाँच होगी। और किसानों को सरकारी नौकरी मिलेगी और मुआवजा दिया जाएगा। इसकी घोषणा पुलिस प्रमुख ने की है।

एडीजी (लॉ एंड ऑर्डर) प्रशांत कुमार ने सोमवार को कहा था, 'कल लखीमपुर खीरी में मारे गए 4 किसानों के परिवारों को सरकार 45-45 लाख रुपये देगी और एक सरकारी नौकरी देगी। घायलों को 10 लाख रुपये दिए जाएंगे। किसानों की शिकायत के आधार पर प्राथमिकी दर्ज की जाएगी। हाई कोर्ट के रिटायर्ड जज मामले की जांच करेंगे।'

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें