loader

यूपी ही नहीं उत्तराखंड में भी होगा बीजेपी को राजनीतिक नुक़सान?

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में किसानों के साथ हुई घटना बीजेपी को उत्तर प्रदेश ही नहीं, इसके पड़ोसी राज्य उत्तराखंड में भी भारी पड़ सकती है। इस घटना के बाद से ही उत्तर प्रदेश के कई इलाक़ों के साथ ही उत्तराखंड के तराई वाले इलाक़े के किसानों में भी जबरदस्त ग़ुस्सा है और वे सड़क पर उतर आए हैं। 

उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में 5 महीने के अंदर चुनाव होने हैं। चुनाव से कुछ महीने पहले हुए इस वाक़ये को जिस तरह विपक्षी दलों ने मुद्दा बनाया है, उससे निपट पाना बीजेपी के लिए आसान नहीं होगा।  

ताज़ा ख़बरें

मोदी सरकार का सिरदर्द

दिल्ली के बॉर्डर्स पर चल रहा किसानों का आंदोलन बीते 10 महीनों से मोदी सरकार और बीजेपी के लिए सिरदर्द बना हुआ है। किसानों ने इस दौरान हरियाणा से लेकर पंजाब और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में लगातार अपनी एकता और ताक़त को दिखाया है। उत्तराखंड के तराई वाले इलाक़े में भी किसानों का आंदोलन जोर-शोर से चल रहा है। 

तराई में भड़के किसान 

लखीमपुर खीरी की घटना के बाद उत्तराखंड के बाजपुर, गदरपुर, किच्छा, काशीपुर, रूद्रपुर और सितारगंज में किसानों ने जोरदार प्रदर्शन किया। इससे निश्चित रूप से बीजेपी की चिंता बढ़ी है क्योंकि किसान इस वाक़ये से बुरी तरह भड़के हुए हैं। इस इलाक़े में खेती-किसानी का लगभग पूरा काम सिखों के पास है और उनका यहां की सियासत में भी ख़ासा प्रभाव है। 

उधम सिंह नगर जिले की 9 विधानसभा सीटों में सिख और पंजाबी मतदाता अच्छी संख्या में हैं। कृषि क़ानूनों के ख़िलाफ़ चल रहे आंदोलन की जिस तरह क़यादत पंजाब ने की है और बीजेपी के ख़िलाफ़ मोर्चा खोला है, उससे इस इलाक़े के सिख और पंजाबी मतदाता निश्चित रूप से बीजेपी के विरोध में मतदान कर सकते हैं। 

राजनीतिक संजीवनी मिली

किसान आंदोलन ने उत्तराखंड में जहां मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस को राजनीतिक संजीवनी दी है, वहीं उत्तर प्रदेश में एसपी, बीएसपी, कांग्रेस और छोटे दलों को भी उम्मीद दिखाई है कि वे किसानों के मुद्दे को जोर-शोर से उठाकर योगी सरकार की सत्ता से विदाई तय कर सकते हैं। 

लेकिन इस बात को भी ज़रूर समझ लें कि किसान आंदोलन का असर उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में कहां-कहां पर ज़्यादा हो सकता है। 

lakhimpur kheri farmers killing may political damage to bjp  - Satya Hindi

पश्चिमी उत्तर प्रदेश 

पश्चिमी उत्तर प्रदेश में ग़ाजियाबाद से लेकर गौतमबुद्ध नगर, मेरठ से लेकर मुज़फ्फरनगर और मथुरा तक, बाग़पत से अलीगढ़, आगरा और अमरोहा, बिजनौर और सहारनपुर तक किसान आंदोलन का अच्छा-खासा असर है। मतलब यह कि यहां के किसान कृषि क़ानूनों को वापस करने से कम कुछ नहीं चाहते। इसके अलावा पीलीभीत, बरेली, शाहजहांपुर, खीरी और बदायूं में भी किसान संगठन कृषि क़ानूनों की लगातार मुखालफ़त कर रहे हैं। 

उत्तराखंड 

उत्तराखंड की बात करें तो यहां हरिद्वार और उधमसिंह नगर के इलाक़ों में किसान आंदोलन का अच्छा असर है। इन दोनों जिलों में किसानों की अच्छी-खासी संख्या है और यह बीजेपी के लिए मुश्किल भरा साबित हो सकता है। देहरादून जिले के मैदानी इलाक़ों में भी किसानों ने बीजेपी के ख़िलाफ़ माहौल बनाने का काम किया है। 

उत्तर प्रदेश से और ख़बरें

पश्चिमी उत्तर प्रदेश में जहां 120 सीटें हैं वहीं हरिद्वार और उधमसिंह नगर जिलों में 20 सीटें हैं जो उत्तराखंड की कुल 70 विधानसभा सीटों का लगभग एक-तिहाई है।

यह कहा जा सकता है कि लखीमपुर खीरी के इस वाक़ये के बाद उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के इन इलाक़ों में किसान बीजेपी के ख़िलाफ़ और एकजुट हो सकते हैं और जिस तरह का विरोध बीजेपी नेताओं को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में झेलना पड़ा है, वह चुनाव के दौरान और बढ़ सकता है। निश्चित रूप से ऐसे हालात अगर बने तो बीजेपी का सत्ता में वापसी कर पाना मुश्किल हो जाएगा। उत्तराखंड में भी हालात इससे जुदा नहीं होंगे। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
पवन उप्रेती
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें