loader

महंत नरेंद्र गिरि को क्या किसी महिला की वजह से ब्लैकमेल किया जा रहा था?

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के प्रमुख महंत नरेंद्र गिरि की मौत मामले में एक नाटकीय मोड़ आया है। उनका लिखा एक कथित सुसाइड नोट सामने आया है। इस नोट से यह सवाल खड़ा होता है कि क्या महंत गिरि ने आत्महत्या इसलिये की कि उन्हें किसी महिला की वजह से ब्लैकमेल किया जा रहा था? क्या उनके शिष्य आनंद गिरि ही उन्हें ब्लैकमेल कर रहे थे?

महंत ने अपने कथित सुसाइड नोट में ख़ुद यह रहस्योद्घाटन किया है।

उन्होंने इस कथित सुसाइड नोट में कहा है, ‘आज हरिद्वार से सूचना मिली कि आनंद गिरि एक-दो दिन में कंप्यूटर के माध्यम से मोबाइल से किसी लड़की या महिला से ग़लत काम करते हुए मेरी फ़ोटो लगा कर फ़ोटो वायरल कर देगा।’

ताज़ा ख़बरें

उन्होंने इसके आगे लिखा, ‘मैंने सोच सफ़ाई दूंगा, एक बार तो बदनाम हो जाऊंगा। मैं जिस पद पर हूँ, वह पद गरिमामयी है। सच्चाई तो लोगों को बाद में पता चल जाएगा, पर मैं तो बदनाम हो जाऊंगा।’

महंत ने इसके बाद लिखा है, ‘इसलिए मैं आत्महत्या करने जा रहा हूं, जिसकी ज़िम्मेदारी आनंद गिरि, अद्या प्रसाद तिवारी और उनके लड़के संदीप तिवारी पर है।’

महंत ने इसी सुसाइड नोट में लिखा है, ‘आनंद गिरि का कहना है महाराज यानी मैं कब तक सफाई देते रहेंगे। मैं जिस सम्मान से जी रहा हूं, अगर मेरी बदनामी हो गई तो मैं समाज में कैसे रहूंगा। इससे अच्छा मर जाना ही है।’

महंत नरेंद्र गिरि ने इसी सुसाइड नोट में लिखा है कि वे यह नोट पूरे होशो हवाश में और बग़ैर किसी दवाब के लिख रहे हैं। इसी में वह यह भी कहते हैं कि वह मानसिक दवाब में हैं और जब भी एकांत में होते हैं, उन्हें मर जाने की इच्छा होती है।

mahant narendra giri suicide note indicates blackmail - Satya Hindi

वह इसी नोट में कहते हैं, ‘आनंद गिरि, अद्या प्रसाद तिवारी और संदीप तिवारी ने उनके साथ विश्वासघात किया है और उन्हें जान से मारने की कोशिश की है।’

महंत अपने ऊपर चरित्र हनन के प्रयास की चर्चा बार-बार करते हैं, हर बार इसके लिए इन तीनों को ही ज़िम्मेदार मानते हैं।

वह इस कथित सुसाइड नोट में लिखते हैं, 

सोशल मीडिया, फ़ेसबुक व समाचार माध्यमों में आनंद गिरि ने मेरे चरित्र के ऊपर मनगढ़ंत आरोप लगाया। मैं मरने जा रहा हूँ, सत्य बोलूंगा।


महंत नरेंद्र गिरि के कथित सुसाइड नोट का एक अंश

ख़ास ख़बरें

उन्होंने इस कथित सुसाइड नोट में लिखा कि नींबू के पेड़ के नीचे उनकी समाधि बनाई जाए। वह इसे अपनी अंतिम इच्छा बताते हैं।

महंत नरेंद्र गिरि ने यह भी लिखा है कि उनके ब्रह्मलीन होने के बाद बड़े हनुमान मंदिर और मठ बाघंबरी गद्दी के महंत बलवीर गिरि को बनाया जाए।

महंत ने लिखा है कि उनके बाद उनकी सेवा में लगे विद्यार्थियों का ख्याल रखा जाए, वह विस्तार से सबके नाम भी बताते हैं। वह कहते हैं कि जिन लोगों के नाम उन्होंने नहीं लिए हैं, उनका भी ख्याल रखा जाए।

mahant narendra giri suicide note indicates blackmail - Satya Hindi

वह सबसे कहते हैं कि वे सभी बलवीर गिरि के साथ वैसा ही सहयोग करें जैसा उनके साथ करते आए हैं। वह यह निर्देश भी देते हैं कि जिस तरह उन्होंने मठ चलाया है, वैसा ही उनके बाद बलवीर गिरि भी चलाएँ।

महंत नरेंद्र गिरि ने इस कथित सुसाइड नोट में लिखा है, ‘प्रयागराज के सभी पुलिस अधिकारियों व प्रशासनिक अधिकारियों से अनुरोध करता हूँ, मेरी आत्महत्या के ज़िम्मेदार उपरोक्त लोगों पर क़ानूनी कार्रवाई की जाए, जिससे मेरी आत्मा को शांति मिले।’

उन्होंने यह यह भी लिखा कि उन्होंने आत्महत्या करने की कोशिश पहले भी की, पर उन्हें हिम्मत नहीं हुई। इस बार वह पूरी हिम्मत के साथ आत्महत्या कर रहे हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें