loader

मथुरा: मुसलिम ने डोसा स्टॉल के हिंदू नाम को बदल लिया, फिर भी खौफ में!

मथुरा में 'श्रीनाथ डोसा' नाम का विरोध झेलने के बाद मुसलिम युवक ने अब अपने स्टॉल का नाम अमेरिकन डोसा कॉर्नर' कर लिया है। भले ही उन्होंने यह नाम बदल लिया है, लेकिन उनको डर है कि कहीं उनका रोज़गार तो नहीं चला जाएगा। मथुरा में 'श्रीनाथ डोसा' तब चर्चा में आया जब इसका एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ। वीडियो में कुछ दक्षिणपंथी समूह से जुड़े लोगों को उस स्टॉल के 'श्रीनाथ' नाम पर आपत्ति करते देखा गया। वे उस हिंदू नाम वाले पोस्टर के ख़िलाफ़ धार्मिक नारे लगाते हुए भी सुने गए। 

वह घटना 18 अगस्त की थी। लेकिन हाल के कुछ दिनों में सोशल मीडिया पर वह वीडियो वायरल हुआ। ट्विटर पर अलीशान जाफरी नाम के ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया गया, "मथुरा के विकास बाज़ार में दक्षिणपंथियों की भीड़ ने एक मुस्लिम डोसा विक्रेता पर हमला कर दिया। भीड़ द्वारा दुकान में तोड़फोड़ की गई और उस व्यक्ति को 'आर्थिक जिहाद' करने के लिए प्राथमिकी दर्ज करने की धमकी दी गई। भीड़ नारे लगा रही थी, 'कृष्ण भक्तों अब युद्ध करो, मथुरा को भी शुद्ध करो'।"

इस घटना के दस दिन बाद स्टॉल के मालिकों में से एक इरफान ने इस मामले में एफ़आईआर दर्ज कराई है। एफ़आईआर में कहा गया है कि इरफान मथुरा के सदर बाज़ार के रहने वाले हैं और विकास मार्केट में श्रीनाथ डोसा कॉर्नर स्टॉल चलाते हैं। यह भी लिखा गया है कि स्टॉल का मालिक राहुल ठाकुर नाम का एक व्यक्ति है जो इरफान को रोज़ाना 400 रुपये का भुगतान करता है।

एफ़आईआर के अनुसार, 18 अगस्त को कुछ लोग इरफान के स्टॉल पर पहुँचे और पूछा कि उन्होंने इसका नाम 'श्रीनाथ' क्यों रखा। स्टॉल चलाने वाले इरफान ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया, 'हम इसे पिछले पाँच सालों से चला रहे हैं; नाम पर कोई समस्या नहीं है। हमने सोचा भी नहीं था कि कोई समस्या हो सकती है। उस दिन कुछ लोगों ने आकर बैनर फाड़ दिए और कहा कि मुस्लिम लोग हिंदू नाम से दुकान नहीं चला सकते। ऐसा लग रहा था कि उन्हें नाम के साथ कोई समस्या है।'

ताज़ा ख़बरें

इस मामले में पुलिस को जाँच में अन्य दुकानदारों के बीच प्रतिस्पर्धा का मामला भी पता चला है। द प्रिंट की रिपोर्ट के अनुसार, पुलिस सूत्रों के अनुसार, उनकी अब तक की जाँच से पता चलता है कि हाल ही में विकास मार्केट में श्रीनाथजी साउथ इंडियन डोसा कॉर्नर नाम से एक स्टॉल शुरू करने वाले प्रतियोगी पवन यादव ने हिंदुत्व समूहों को इरफान के स्टॉल के बारे में सूचित किया था क्योंकि वह उसकी लोकप्रियता से नाराज़ था। 

रिपोर्ट के अनुसार एक स्थानीय पुलिस अधिकारी ने नाम न बताने की शर्त पर कहा, 'मुस्लिम व्यक्ति द्वारा चलाया जाने वाला डोसा स्टॉल अधिक लोकप्रिय है। उनका डोसा जाहिर तौर पर हिंदू स्टॉल से भी सस्ता था। हालाँकि हम अभी भी जाँच कर रहे हैं, अभी के लिए ऐसा लगता है कि यादव ही हिंदुत्व समूहों को सूचित करने वाले थे, और अपने प्रतिद्वंद्वी से छुटकारा पाना चाहते थे।' हालाँकि पवन यादव ने उन आरोपों को खारिज कर दिया।

इस मामले में मथुरा पुलिस ने बयान जारी कर कहा कि श्रीनाथ डोसा कॉर्नर स्टॉल के नामकरण को लेकर कुछ अज्ञात व्यक्तियों द्वारा कुछ आपत्तिजनक शब्दों का उपयोग किया गया। 

पुलिस ने कहा कि मौक़े पर पहुँचकर मामले की जानकारी ली गई और इस मामले में लोगों से पूछताछ की जा रही है। 27 अगस्त को पुलिस ने कहा था कि उसको अज्ञात व्यक्तियों की जानकारी प्राप्त नहीं हुई थी। 

हालाँकि इस विवाद के बीच इरफ़ान ने अपने डोसा स्टॉल का नाम बदलकर अमेरिकन डोसा कॉर्नर कर लिया है। 'द वायर' के अनुसार इरफान अब इस आशंका में हैं कि इस सबके बीच कहीं उनका रोज़गार न छीन जाए। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें