loader

मसजिद के लिये अयोध्या से दूर ज़मीन देने पर मुसलिम संगठन नाराज

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा मुसलिमों को मसजिद के लिये अयोध्या से दूर ज़मीन देने के फ़ैसले की मुसलिम संगठनों ने निंदा की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को लोकसभा में राम मंदिर निर्माण के लिये ट्रस्ट बनाने की घोषणा की और कहा कि यह ट्रस्ट राम मंदिर निर्माण से जुड़े सभी फ़ैसले लेने के लिये स्वतंत्र होगा। लेकिन कांग्रेस और एआईएमआईएम सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने इस एलान की टाइमिंग पर सवाल उठाया और कहा कि दिल्ली के चुनाव में सियासी फायदे के लिये इस वक्त़ यह घोषणा की गई है। 

सुप्रीम कोर्ट ने अयोध्या विवाद को लेकर दिये अपने आदेश में कहा था कि सुन्नी वक्फ़ बोर्ड को 5 एकड़ ज़मीन दी जाये। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इस संबंध में उत्तर प्रदेश सरकार से अनुरोध किया गया और राज्य सरकार ने इसकी अनुमति प्रदान कर दी है। इसके बाद राज्य सरकार ने घोषणा की कि अयोध्या में जिला मुख्यालय से 18 किमी. दूर सोहावल के धन्नीपुर गांव में मसजिद के लिये 5 एकड़ जमीन दी जाएगी। 

ताज़ा ख़बरें

ऑल इंडिया मुसलिम मजलिस ए-मुशावरत के पूर्व अध्यक्ष ज़फर इस्लाम ख़ान ने कहा, ‘इस ज़मीन को कोई नहीं लेगा। सुन्नी वक्फ़ बोर्ड सरकारी संस्था है। वह इसके लिये कैसे मना करेंगे। लेकिन अगर आप मुसलिम समुदाय से पूछेंगे तो किसी को इस ज़मीन की ज़रूरत नहीं है।’ ख़ान ने कहा, ‘मुझे नहीं लगता कि वहां कभी मसजिद बनेगी और अगर बनती है तो भी कोई वहां नमाज़ पढ़ने के लिये नहीं जायेगा। मुझे लगता है कि दिल्ली विधानसभा चुनाव से पहले रणनीति के तहत यह क़दम उठाया गया है।’ ज़फर इस्लाम ख़ान दिल्ली अल्पसंख्यक आयोग के भी अध्यक्ष हैं।

ऑल इंडिया मुसलिम पर्सनल लॉ बोर्ड (एआईएमपीएलबी) और बाबरी मसजिद एक्शन कमेटी के संयोजक ज़फरयाब जिलानी ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार का अयोध्या जिला मुख्यालय से 18 किमी. दूर ज़मीन देने का फ़ैसला सुप्रीम कोर्ट के इस्माइल फ़ारूक़ी केस में दिये गये फ़ैसले के ख़िलाफ़ है। जिलानी ने ‘इंडिया टुडे’ के साथ बातचीत में कहा, ‘सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में सरकार से ज़मीन शहर के अंदर ही देने के लिये कहा था। उन्होंने कहा कि ज़मीन को स्वीकार नहीं किया जाना चाहिए।’ जिलानी ने कहा, एआईएमपीएलबी और बाबरी मसजिद एक्शन कमेटी यह पहले ही साफ कर चुके हैं कि वे मसजिद के एवज में कोई भी ज़मीन लेने के लिये तैयार नहीं हैं। 

उत्तर प्रदेश से और ख़बरें

जिलानी ने कहा कि फैज़ाबाद का नाम बदल देने से वह अयोध्या नहीं हो जाएगा। राम जन्मभूमि-बाबरी मसजिद मामले में मुद्दई इक़बाल अंसारी ने कहा सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के फ़ैसले में अयोध्या की ग़लत व्याख्या की है। अंसारी ने कहा, असल केस में अयोध्या का मतलब अयोध्या कस्बे से है जो 5 किमी. में फैला है। लेकिन सरकार ने फैज़ाबाद का नाम बदलकर अयोध्या कर दिया और जिले के रौनोही इलाक़े में ज़मीन दी है। 

लोकसभा सांसद और एआईएमपीएलबी के सदस्य असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि सभी मुसलिम बुद्धिजीवियों की राय यही है कि मसजिद बनाने के लिये जमीन नहीं ली जानी चाहिए। जमीयत-उलेमा-ए हिंद के अध्यक्ष मौलाना अरशद मदनी ने कहा कि उनके संगठन का यह फ़ैसला है कि राम जन्मभूमि साइट हमेशा मसजिद बनी रहेगी। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें