loader
फ़ोटो साभार: ट्विटर/नितिन गडकरी

यूपी की सड़कों को अमेरिका से भी बेहतर कैसे बनाएँगे गडकरी?

जिस यूपी में एक के बाद एक कभी एक्सप्रेसवे तो कभी हाइवे की सड़कों के धँसने की ख़बरें आ रही हैं वहाँ की सड़कों को अमेरिका से भी बेहतर बनाने का दावा किया गया है। यह दावा केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने किया है। उनका कहना है कि 2024 से पहले ही यानी सवा साल में ही सड़कों को चमका दिया जाएगा। 2024 वह साल है जब आम चुनाव होने वाले हैं। तो क्या इन वादों का आम चुनाव से लेना देना है या फिर सच में कोई ऐसी योजना है? आख़िर सड़कों को अमेरिका से बेहतर कैसे बनाया जाएगा और कैसे नयी-नयी बनी सड़कों के धँसने जैसी घटनाओं को रोका जाएगा?

नितिन गडकरी ने उत्तर प्रदेश की सड़कों को अमेरिका से भी बेहतर बनाने का दावा तब किया जब शुक्रवार को वह उत्तर प्रदेश में 8,000 करोड़ रुपये की सड़क परियोजनाओं का उद्घाटन कर रहे थे। भारतीय सड़क कांग्रेस के 81वें सत्र में बतौर मुख्य अतिथि पहुँचे केंद्रीय मंत्री ने अपने संबोधन में इस पैकेज की घोषणा की।

ताज़ा ख़बरें

गडकरी ने कहा, '2024 से पहले उत्तर प्रदेश की सड़कों को अमेरिका से बेहतर बनाना है। इसके लिए मोदी सरकार आने वाले दिनों में यूपी के लिए पांच लाख करोड़ रुपए मंजूर करने जा रही है।' गडकरी ने कहा कि वर्तमान में आठ हजार करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट आज दिए जा रहे हैं।

उन्होंने जिस 8 हज़ार करोड़ की परियोजना घोषित की है उनमें प्रमुख परियोजनाएँ हैं-

  • 1000 करोड़ रुपये 13 रेल ओवरब्रिज के लिए
  • 1708 करोड़ रुपये गाजीपुर ज़िले में एक खंड के फोर लेन हाइवे निर्माण के लिए
  • 1212.26 करोड़ रुपये शाहाबाद-हरदोई बाईपास, मौजूदा सड़क के चार लेन में सुधार के लिए
  • 2007 करोड़ रुपये मुरादाबाद-ठाकुरद्वारा-काशीपुर हाइवे के लिए

गडकरी ने कहा है कि अच्छी सड़कों के निर्माण के लिए सरकार के पास धन की कोई कमी नहीं है। उन्होंने आगे कहा कि अभी तो शुरुआत है, अभी पूरी फिल्म आना बाकी है।

उत्तर प्रदेश से और ख़बरें

गडकरी की इस घोषणा से एक दिन पहले ही उत्तर प्रदेश का पूर्वांचल एक्सप्रेसवे सड़क धंसने से सुर्खियों में रहा और इसके लिए सोशल मीडिया पर सरकार को जमकर कोसा गया है। लोगों ने यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के उन वादों को याद दिलाना शुरू किया जिनमें उन्होंने कहा था कि राज्य की सड़कों को गड्ढामुक्त बनाया जाएगा। 

nitin gadkari claims up roads to be made better than america before 2024 - Satya Hindi

दरअसल, पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर हलियापुर के पास सड़क का एक हिस्सा धंस गया। वहां एक बड़ा गड्ढा बन गया और उसमें कई गाड़ियां गिर गईं। कुछ लोग मामूली जख्मी हुए हैं। पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर हुए हादसे को लेकर राज्य सरकार के अधिकारियों में हड़कंप मचा हुआ। इस एक्सप्रेसवे को बने हुए अभी एक साल भी नहीं हुआ है। पिछले साल 21 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसका उद्घाटन किया था।

जुलाई महीने में बारिश की वजह से नए बने बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का कुछ हिस्सा धंस गया था। इसको लेकर भी सोशल मीडिया पर सरकार की खूब किरकिरी हुई थी। बीजेपी सांसद ने भी उस वीडियो को ट्वीट किया था और सवाल उठाए थे।

16 जुलाई को इसका उद्घाटन हुआ था और पाँच दिन में ही सोशल मीडिया पर हाईवे के टूटने की तसवीरें आने लगीं। सरकारी अफसरों ने एक्सप्रेसवे को पूरी गुणवत्ता के साथ रिकॉर्ड समय में पूरा करने का दावा किया था। 

ऐसी रिपोर्टों से सवाल तो उठता ही है कि नयी सड़कों के धंसने के बीच सवा साल में अमेरिका से बेहतर कैसे सड़कें बना दी जाएंगी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें