loader

लखनऊ में कश्मीरियों को पीटने वाले लोग सिरफिरे, मोदी बोले

लखनऊ में ड्राई फ़्रूट्स बेच रहे दो कश्मीरी युवकों की पिटाई का देश भर में पुरजोर विरोध हुआ। सोशल मीडिया पर इस घटना का वीडियो वायरल होने के बाद लोगों ने सरकार से आरोपियों के ख़िलाफ़ कड़ी से कड़ी कार्रवाई करने को कहा। लोग खुलकर कश्मीरी युवाओं के समर्थन में आगे आए। यह विरोध इतना ज़्यादा बढ़ गया कि उत्तर प्रदेश सरकार को तो आरोपियों को तुरंत गिरफ़्तार करना ही पड़ा, देश के प्रधानमंत्री को भी ऐसे लोगों को सिरफिरा कहकर संबोधित करना पड़ा। 

शुक्रवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने कानपुर में एक सभा में कहा, 'देश में एकता का वातावरण बनाए रखना बहुत अहम है। लखनऊ में कुछ सिरफिरे लोगों ने हमारे कश्मीरी भाइयों के साथ जो हरकत की थी, उस पर यूपी सरकार ने तुरंत कार्रवाई की है। मैं अन्य राज्य सरकारों से भी आग्रह करूँगा कि जहाँ भी ऐसी हरक़त करने की कोई कोशिश करे, उस पर कठोर से कठोर कार्रवाई की जाए।' 
ताज़ा ख़बरें
ग़ौरतलब है कि 6 मार्च को लखनऊ में ड्राई फ़्रूट्स बेच रहे दो कश्मीरी युवकों के पास कुछ लोग पहुँचे थे। भगवा कपड़े पहने इन लोगों ने उनके बारे में पूछताछ की। युवक कश्मीरी हैं, इसका पता लगने पर आरोपियों ने उन्हें पीटना शुरू कर दिया था। इस बीच ज़फ़र रिज़वी नाम के एक व्यक्ति बीच में आए और उन्होंने इसका पुरजोर विरोध किया। इसके बाद पिटाई करने वाले लोग वहाँ से चले गए। इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था। पुलिस ने आरोपियों को गिरफ़्तार कर लिया था। 
देश से और ख़बरें
पुलवामा हमले के बाद देहरादून, पटना और कई इलाक़ों में बजरंग दल और विश्व हिन्दू परिषद के कार्यकर्ताओं ने कई कश्मीरी छात्रों को पीट दिया था। पटना के बुद्ध मार्ग में कश्मीरी बाज़ार लगाने वाले कश्मीरी लोगों पर हमला हुआ था और उनकी दुकानें बंद करवा दी गईं थीं। इस घटना का वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था। 

कश्मीरी छात्रों के साथ मारपीट के बाद उन्हें सुरक्षा देने की माँग पर सुप्रीम कोर्ट ने संज्ञान लिया था। कोर्ट ने केंद्र और 11 राज्यों को नोटिस भेजकर कश्मीरी छात्रों की सुरक्षा के लिए क़दम उठाए जाने के लिए कहा था। 

सर्वोच्च अदालत ने अपने फ़ैसले में कहा था, 'सभी मुख्य सचिवों, पुलिस प्रमुखों और दिल्ली पुलिस के कमिश्नर को यह आदेश दिया जाता है कि वे कश्मीरियों और दूसरे अल्पसंख्यकों पर हमले, उनकी प्रताड़ना या उनके सामाजिक बहिष्कार को रोकने के लिए ज़रूरी कदम तुरन्त उठाएँ।' खंडपीठ ने यह भी कहा था कि जिन पुलिस अफ़सरों को उग्र भीड़ द्वारा पीट-पीट कर मार डालने की वारदात रोकने के लिए नोडल अफ़सर बनाया गया था, वे कश्मीरियों पर होने वाले हमलों के लिए ज़िम्मेदार होंगे।
संबंधित ख़बरें

कश्मीरियों पर हुए हमले के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि कश्मीरी छात्रों के साथ जो कुछ हुआ, वह नहीं होना चाहिए था। प्रधानमंत्री ने कहा था, 'हमारी लड़ाई आतंकवादियों और मानवता के दुश्मनों के ख़िलाफ़ है, हमारी लड़ाई कश्मीर के लिए है, कश्मीर और कश्मीरियों के ख़िलाफ़ नहीं।'

कश्मीरी छात्रों पर हमले की ख़बरें सामने आने के बाद कई लोग सोशल मीडिया पर उनके बचाव में आगे आए थे। लोगों ने कहा था कि जो भी कश्मीरी डरे हुए हैं वे उनके घर पर आकर रह सकते हैं। कश्मीरी लोगों की मदद के लिए ट्विटर पर हैशटैग #SOSKashmir भी चलाया था। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें