loader

कुम्भ में शहीदों का पंडाल, देशभक्ति के लिए महायज्ञ भी

प्रयागराज के कुम्भ मेले में सिर्फ़ धर्म और अध्यात्म की ही गंगा नहीं बह रही है। देशभक्ति का संदेश देने वाला यह कैंप न सिर्फ देशवासियों को आकर्षित कर रहा है, बल्कि विदेशी भी इस पंडाल के आकर्षण को देखकर पहुँच रहे हैं। संगम की रेती पर बसे कुम्भ मेला में भगवान की भक्ति जगाने वाले तो कई साधु-संतों के पंडाल हैं लेकिन इन्हीं पंडालोें के बीच यह एक ऐसा पंडाल है जहाँ पर श्रद्धालुओं के अंदर देशभक्ति की भावना भी जगायी जा रही है। सेक्टर-14 में बनाये गये इस पंडाल में शहीदों को न सिर्फ़ याद किया जा रहा है, बल्कि उनके लिये रोज हवन और भंडारा भी किया जा रहा है। इस पंडाल की एक ख़ासियत यह भी है कि यहाँ पर धर्म-ध्वजा की जगह तिरंगा लहराया जाता है औऱ कैंप में राष्ट्रगान के साथ दिन की शुरुआत की जाती है।

prayagraj kumbh will host pandal for martyrs mahayagya for patriotism  - Satya Hindi
पंडाल में आर्मी के जवानों के पोस्टर भी लगाए गए हैं।
देश की सरहद पर शहीद होने वालों के साथ ही मुंबई हमले के वीर शहीदों को नमन किया जा रहा है। इसके साथ ही पंडाल में मुख्य स्नान पर्व मौनी अमावस्या पर शहीदों के परिवार वालों को भी लाया जाएगा। यहाँ आकर शहीदों के परिजन न सिर्फ़ उन्हें याद करेंगे बल्कि उनके नाम पर होने वाले हवन औऱ भंडारे में भी शामिल होंगे। 
पूरे पंडाल में मुंबई के 26/11 और कारगिल युद्ध समेत दूसरी जगहों पर शहीद हुए वीर सैनिकों की तसवीरें लगाई गई हैं। यही नहीं इस पंडाल में भक्ति-गीतों की जगह पर देश-भक्ति गीत भी दिन भर बजते रहते हैं।

देश-भक्ति गीतों की धुन और इस पंडाल के बाहर लगे शहीदों के बैनर-पोस्टर पंडाल को मेले में सबसे ख़ास औऱ अलग बनाते हैं। कुम्भ मेले में सैकड़ों स्थानों पर धर्म और अध्यात्म के कई तरह के रंग देखने को मिलते हैं। लेकिन देश-भक्ति और शहीदों के सम्मान वाला यह पंडाल पूरे मेला क्षेत्र में सबसे अलग है। जहाँ पर भगवान की भक्ति के साथ ही देश-भक्ति की शिक्षा भी मिलती है।

prayagraj kumbh will host pandal for martyrs mahayagya for patriotism  - Satya Hindi
महायज्ञ के लिए तैयारी।

शहीद ग्राम में स्वागत

इस पंडाल क्षेत्र को शहीद ग्राम नाम दिया गया है। बद्रीनाथ में आश्रम बनाकर रहने वाले बालक योगेश्वर दास महाराज के इस पंडाल में घुसते ही मन में देश-भक्ति की भावना जागृत होने लगती है। पंडाल के गेट पर ही भारतीय सेना व उसके जाँबाज़ों की तसवीरों वाले कई बैनर-पोस्टर लगाए गए हैं। बाबा बालक दास के मुताबिक़, वह देश में सभी चारों जगहों पर लगने वाले कुम्भ में इस तरह के आयोजन कर शहीदों के परिवार वालों को यह संदेश देने की कोशिश करते हैं कि शहादत के बाद भी देशवासी अपने जाँबाज़ सिपाहियों को हमेशा याद रखता है। बाबा ने बताया कि उनके पिता औऱ भाई भी सेना में थे। उन्होंने बारह वर्ष की आय़ु में घर छोड़कर बद्रीनाथ में तपस्या शुरू की थी। 

योगेश्वर दास महाराज ने 2003 में जम्मू कश्मीर में शहीदों के लिए विष्णु महायज्ञ शुरू किया था। अब तक वह चार कुम्भ मेला में शहीदों के लिए विष्णु महायज्ञ कर चुके हैं। प्रयागराज में भी 108 फीट ऊँचे हवनकुंड में शहीदों के लिए हवन कर उन्हें नमन किया जाएगा।

भगवान की भक्ति का मार्ग

पंडाल में अति विष्णु महायज्ञ व दूसरे आयोजन औपचारिक तौर पर छब्बीस जनवरी से शुरू होंगे। लेकिन तैयार हो रहे इस पंडाल को देखने के लिए रोज़ाना सैकड़ों की तादाद में श्रद्धालु यहाँ आते हैं। श्रद्धालुओं को बाबा बालक योगेश्वर दास की यह कोशिश काफ़ी प्रभावित करती है। कैंप के संचालक का कहना है कि वह शहीदों के परिवार वालों को उनके घरों से लाने के साथ ही वापस भेजने का भी इंतजाम करते हैं। साथ ही कैंप में उनके रुकने का इंतज़ाम भी बालक योगेश्वर दास की तरफ़ से ही किया जाता है। बालक योगेश्वर दास वीर शहीदों औऱ उनके परिवार वालों की मदद करना ही भगवान की भक्ति का मार्ग मानते हैं। यही वजह है कि वह देश के लिये अपने प्राणों का दान करने वाले शहीदों के लिये कुम्भ में न सिर्फ़ धार्मिक अनुष्ठान करते हैं बल्कि शहीदों की याद में ही सुबह से लेकर शाम तक भंडारा भी चलाते हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
मनीष पालीवाल
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें