loader

प्रधानमंत्री मोदी मथुरा में

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि राजस्थान की वीरभूमि में जन्मीं मीराबाई जी ने भक्ति और अध्यात्म की अमृत धारा बहाकर पूरे भारतवर्ष की चेतना को सींचा और जागृत किया है। वह गुरुवार 23 नवंबर को संत मीराबाई जन्मोत्सव में हिस्सा लेने के लिए यूपी के मथुरा पहुँचे थे। कार्यक्रम का आयोजन संत मीराबाई की 525वीं जयंती के उपलक्ष्य में किया जा रहा है। वह इस मौके पर आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में भी शामिल हुए। यह कार्यक्रम संत मीराबाई की स्मृति में साल भर चलने वाले कार्यक्रमों की शुरुआत का भी प्रतीक है।
यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ मथुरा पहुंचे। यह कार्यक्रम मथुरा के रेलवे ग्राउंड में हो रहा है। इसे 'ब्रज राज उत्सव' नाम दिया गया है। मोदी की यात्रा के मद्देनजर एडीजीपी (सुरक्षा) ने सुरक्षा उपायों की व्यापक समीक्षा की है। एएनआई की एक खबर में वीडियो जारी करते हुए कहा गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गुरुवार को दौरे से पहले कृष्ण जन्मभूमि मंदिर में तैयारियां चल रही हैं। हालांकि कृष्ण जन्मभूमि जाने का कोई आधिकारिक कार्यक्रम घोषित नहीं है।

एएनआई के मुताबिक कृष्ण जन्मभूमि ट्रस्ट के सचिव कपिल शर्मा कहते हैं, "यह सभी बृजवासियों के लिए खुशी और गर्व की बात है। बृजवासियों के साथ-साथ यहां मौजूद अन्य लाखों भक्त भी खुश हैं कि पीएम मोदी कार्तिक माह के दौरान मंदिर का दौरा करने वाले हैं।"


ताजा ख़बरें

मोदी की मथुरा यात्रा का महत्व

पीएम मोदी की यात्रा का समय महत्वपूर्ण है। तीन दिन पहले बांके बिहारी मंदिर कॉरिडोर को लेकर इलाहाबाद हाईकोर्ट ने निर्देश जारी किए हैं और कहा कि काम को जल्द से जल्द निपटाया जाए। उसके तीन दिन बाद यात्रा हो रही है। सभी की निगाहें प्रधानमंत्री पर टिकी हैं, क्योंकि भूमि अधिग्रहण सहित गलियारे के लिए शुरुआती बजट की घोषणा राज्य सरकार अभी तक नहीं कर पाई है। हो सकता है कि पीएम मोदी इस पर पहल करके लंबी-चौड़ी घोषणा कर दें। 

पीएम मोदी का मिनट टू मिनट प्रोग्राम अभी सामने नहीं आया है या फिर उसे गुप्त रखा जा रहा है। लेकिन प्रशासन अपनी ओर से कृष्ण जन्मभूमि मार्ग पर सजाने-संवारने में जुटा है। वहां सुरक्षाकर्मी भी तैनात किए जा रहे हैं।
मथुरा का ऐतिहासिक महत्व है। कृष्ण जन्मभूमि और हाईकोर्ट में जन्मभूमि और शाही ईदगाह मस्जिद से संबंधित लंबित मामले की वजह से भी मथुरा राजनीति का खास बिन्दु है। अगला लोकसभा चुनाव दूर नहीं है। यूपी भाजपा और मोदी के लिए राजनीतिक महत्व रखते हैं, क्योंकि सबसे ज्यादा लोकसभा सांसद यूपी से चुने जाते हैं। वैसे भी इस समय राजस्थान और तेलंगाना का चुनाव हो रहा है। इन सारी वजहों से पीएम मोदी की मथुरा यात्रा खास है। तमाम राजनीतिक विश्लेषक पीएम की यात्रा पर बारीकी से नजर रख रहे हैं।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें