loader

जीत के लिए ज़हरीले साँपों से भी खेल रही हैं प्रियंका गाँधी

वोट की ख़ातिर नेताओं को क्या-क्या नहीं करना पड़ता, इसकी एक झलक आज उस वक़्त देखने को मिली जब कांग्रेस महासचिव प्रियंका गाँधी रायबरेली के गाँव में सपेरों के बीच बैठकर ज़हरीले साँपों से खेलतीं नज़र आईं। कांग्रेस के कम्युनिकेशन विभाग की तरफ़ से आधिकारिक तौर पर जारी किए गए क़रीब दो मिनट के इस वीडियो में प्रियंका गाँधी साँप और साँप के बच्चे से खेलती नज़र आ रहींं हैं। साथ ही सपेरों से उनकी समस्याओं के बारे में बात कर रही हैं।  
ताज़ा ख़बरें
प्रियंका गाँधी का यह वीडियो और तसवीरें सोशल मीडिया पर ख़ूब वायरल हो रही हैं। इससे पहले कभी भी किसी नेता को इस तरह साँपों से खेलते हुए शायद ही देखा गया हो। 2014 के चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बारे में ज़रूर यह प्रचार हुआ था कि बचपन में नरेंद्र मोदी एक बार मगरमच्छ के बच्चे को पकड़ कर घर ले गए थे और फिर माँ के कहने पर वापस उसे नदी में छोड़ आए थे। इस घटना पर पिछले चुनाव में बाल नरेंद्र नाम से एक कॉमिक्स भी छपी थी जो काफ़ी लोकप्रिय हुई थी।
बाल नरेंद्र मोदी को मगरमच्छ पकड़ते हुए किसी ने नहीं देखा, उसके बारे में सिर्फ़ सुना गया था। लेकिन प्रियंका गाँधी के ब्रांड मैनेजरों ने उन्हें साँप से खेलते हुए पूरी दुनिया को ज़रूर दिखा दिया है। एक तरह से यह प्रियंका गाँधी की नई छवि गढ़ने की कोशिश है।
मिली जानकारी के मुताबिक़, प्रियंका गाँधी गुरुवार को अपनी माँ और यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गाँधी के चुनाव क्षेत्र रायबरेली में प्रचार के लिए पहुँची थीं। वहाँ उन्होंने सपेरों के एक गाँव हंसा का पुरवा में जाकर सपेरों से मुलाक़ात की थी। उनके बीच बैठकर उनकी समस्याएँ सुनीं और उन्हें दूर करने का भरोसा दिलाया। 
उत्तर प्रदेश से और ख़बरें
प्रियंका सपेरों के साथ काफ़ी देर तक बैठीं रहीं। उन्होंने सपेरों से डब्बा खोलकर साँप दिखाने की गुज़ारिश की। इस बीच साँप दिखे तो प्रियंका गाँधी ने साँप को अपने हाथ में पकड़ लिया। साँप पकड़ते हुए प्रियंका गाँधी जरा भी डरी हुई नहीं दिखीं। उसके बाद साँप के छोटे बच्चे को काफ़ी देर तक उन्होंने अपने हाथ में पकड़े रखा। इस वीडियो में प्रियंका गाँधी को सपेरों के साथ बात करते हुए और साँप और साँप के बच्चे के साथ खेलते हुए देखा जा सकता है। 

अमेठी में है कड़ा मुक़ाबला

अमेठी और रायबरेली में आगामी 6 मई को पांचवे चरण के मतदान के दौरान वोट पड़ेंगे। माना जा रहा है कि अमेठी में इस बार हार का ख़तरा मंडरा रहा है। मोदी सरकार की मंत्री स्मृति ईरानी यहाँ से राहुल गाँधी को कड़ी टक्कर दे रही हैं। स्मृति ईरानी की सभाओं में जुट रही ज़बर्दस्त भीड़ के बाद से ही प्रियंका गाँधी ने कई दिन से वहाँ डेरा डाला हुआ है। वह गाँव-गाँव और घर-घर जाकर लोगों से मिल रही हैं। 

गाँव-गाँव जाकर लोगों से उनकी समस्याओं के बारे में बात करने की अपनी मुहिम के इसी सिलसिले को आगे बढ़ाते हुए प्रियंका गाँधी रायबरेली में सपेरों की बस्ती पहुंची थींं। सपेरों के साथ बैठकर बातचीत करने और साँपों से खेलने की यह तसवीरें मीडिया को जारी करने के पीछे कांग्रेस का मक़सद यह जताना है कि प्रियंका गाँधी समाज के हर तबक़े के हितों का ख्याल रखती हैं।
2004 के बाद से ही प्रियंका गाँधी लगातार रायबरेली में सोनिया गाँधी की इलेक्शन एजेंट रही हैं। मतदान से कुछ दिन पहले यहींं रुक कर चुनाव प्रबंधन और प्रचार की कमान संभालती रहींं हैं। इससे पहले भी प्रियंका गाँधी सपेरों के गाँव गई होंगी लेकिन उसकी तसवीरें इस तरह से कभी सामने नहीं आईंं। इस बार अगर तसवीरें सामने आई हैं तो ज़रूर इसके पीछे कांग्रेस के रणनीतिकारों की एक अलग तरह की छवि गढ़ने की सोच रही होगी। 
हालाँकि पिछले महीने अमेठी में कार्यकर्ताओं के साथ हुई बैठक में प्रियंका गाँधी ने कहा था कि इस बार वह अमेठी और रायबरेली में ज़्यादा वक़्त नहीं दे पाएँगी क्योंकि राहुल गाँधी ने उनके कंधे पर पूरे देश में प्रचार की जिम्मेदारी डाली हुई है। लेकिन अमेठी में हार का ख़तरा देते हुए प्रियंका गाँधी को यहाँ कई दिन से डेरा डालना पड़ा है। अपने भाई और माँ को जिताने के लिए प्रियंका गाँधी हर वह काम कर रहींं हैंं जिससे कांग्रेस के वोट बढ़ जाएँ। 
सपेरों के गाँव में जाकर उनके साथ घुलना-मिलना, उनकी समस्याओं के बारे में बात करना और कोबरा जैसे ज़हरीले साँप को हाथ में पकड़ कर प्रियंका यह साबित करना चाहती हैं कि वह जीत के लिए कोई भी जोख़िम उठा सकती हैं।

दादी से सीखा प्रियंका ने लोगों से जुड़ना

प्रियंका गाँधी की ख़ासियत है कि जब वह कहीं जाकर लोगों से मिलती हैं तो उन्हीं के रंग में रंग जाती हैं। यह बात उन्होंने अपनी दादी से सीखी है। इंदिरा गाँधी ऐसा ही करती थींं। इंदिरा गाँधी की खासियत थी कि देश के जिस हिस्से में वह जाती थीं, वहीं की संस्कृति और रिवाज के अनुसार कपड़े पहनती थीं और उन्हीं की भाषा शैली और अंदाज में लोगों से बात करती थीं। यही स्टाइल प्रियंका गाँधी ने भी अपना रखा है। इंदिरा गाँधी की इस ख़ूबी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अपनाया और पिछले 5 साल में जमकर उसका इस्तेमाल किया। अब प्रियंका गाँधी अपनी दादी की शैली अपना कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चुनौती दे रहीं हैं।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
यूसुफ़ अंसारी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें