loader
स्वामी प्रसाद मौर्य

रामचरित मानस में धर्म के नाम पर गाली क्योंः मौर्य

रामचरित मानस पर बिहार आरजेडी नेता और मंत्री चंद्रशेखर के बयान के बाद अब यूपी में पिछड़ों के नेता और पूर्व मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने भी कहा है कि उस ग्रंथ में आपत्तिजनक बातें लिखी हैं।   

इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक पूर्व मंत्री और समाजवादी पार्टी के एमएलसी स्वामी प्रसाद मौर्य ने गोस्वामी तुस्लीदास द्वारा लिखित महाकाव्य रामचरितमानस में दलितों, आदिवासियों और पिछड़े वर्ग के लिए "आपत्तिजनक भाषा" कहकर नया विवाद खड़ा कर दिया। उनका बयान रविवार को सामने आया था।

ताजा ख़बरें
न्यूज चैनल आजतक पर मौर्य ने कहा, कोई करोड़ लोग इसको नहीं पढ़ते। सब बकवास है। ये तुलसीदास ने अपनी तारीफ और खुशी के लिए लिखा है। धर्म हो, हम उसका स्वागत करते हैं। स्वामी ने कहा - 

पर धर्म के नाम पर गली क्यों? दलित को, आदिवासियों को, पिछड़ों को जाति के नाम पर। शूद्र कह कर के, क्यों गली दे रहे हैं? क्या गली देना धर्म है?


- स्वामी प्रसाद मौर्य, पूर्व मंत्री यूपी, 22 जनवरी 2023 को आजतक पर

सपा एमएलसी स्वामी प्रसाद मौर्य द्वारा की गई टिप्पणी, बिहार के शिक्षा मंत्री और आरजेडी नेता चंद्रशेखर द्वारा की गई इसी तरह की टिप्पणियों के बाद आई है। मौर्य ने भी स्पष्ट शब्दों में कहा- मैं सभी धर्मों का सम्मान करता हूं। लेकिन अगर धर्म के नाम पर किसी समुदाय या जाति को अपमानित किया जाता है तो यह आपत्तिजनक है। मौर्य ने जो बातें कहीं है, बिहार के मंत्री चंद्रशेखर ने भी लगभग वही बातें कहीं हैं।

बीजेपी ने मौर्य के बयान पर कड़ी प्रतिक्रिया दी है। बीजेपी ने कहा, जब स्वामी प्रसाद मौर्य बीजेपी में थे, तब हमने उनसे इस तरह के बयान कभी नहीं सुने। सपा में आने के बाद से उन्होंने हिंदुओं का अपमान करना शुरू कर दिया है जो सपा के एजेंडे में है। वह समाज को बांटने के लिए रामचरितमानस का विरोध कर रहे हैं। सपा को इसके परिणाम भुगतने होंगे।
अभी सपा प्रमुख अखिलेश यादव की प्रतिक्रिया नहीं आई है। बिहार में चंद्रशेखर का आरजेपी नेता तेजस्वी यादव ने बचाव किया था लेकिन मुख्यमंत्री नीतीश ने अप्रत्यक्ष रूप से नाराजगी जता दी थी। देखना है कि अखिलेश क्या करते हैं। स्वामी प्रसाद मौर्य बीएसपी में प्रभावशाली नेता थे। बीएसपी के बाद वो बीजेपी में चले गए थे। लेकिन जब बीजेपी में उनकी नहीं चली तो वो सपा में चले आए।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें