loader

कोरोना के चलते सभी वसूली पर कोर्ट की रोक, फिर भी होर्डिंग मामले में वसूली जारी

कोरोना के चलते उत्तर प्रदेश में वसूली, कुर्की की कार्रवाई पर उच्च न्यायालय ने रोक दी है। इसके साथ ही सार्वजनिक संपत्ति क्षति पर योगी सरकार के अध्यादेश के ख़िलाफ़ याचिका उच्च न्यायालय ने स्वीकार कर ली है। इन सबके बाद नागरिकता संशोधन क़ानून यानी सीएए विरोधी हिंसा के आरोपियों को नोटिस, कुर्की, वसूली, मुक़दमों का सिलसिला रुका नहीं है।

उत्तर प्रदेश में सीएए के विरोध में हुई हिंसा के चलते सार्वजनिक नुक़सान के लिए आरोपियों से जुर्माना वसूलने को लगायी गयी होर्डिंग पर उच्च न्यायालय ने स्वत: संज्ञान लेकर छुट्टी के दिन सुनवाई की थी। अदालत ने सरकार को आड़े हाथों लेते हुए पूछा था कि किस क़ानून के तहत होर्डिंग लगायी गयी और इसे हटाकर 16 मार्च तक कंप्लायंस रिपोर्ट देने को कहा था। अपनी ज़िद पर आमादा उत्तर प्रदेश की योगी सरकार उच्च न्यायालय के फ़ैसले के ख़िलाफ़ सुप्रीम कोर्ट गयी जहाँ से उसे कोई राहत नहीं मिली। सुप्रीम कोर्ट ने मामला तीन जजों की बेंच को सौंप दिया। हालाँकि इसके बाद भी कंप्लायंस वाले दिन योगी सरकार ने उच्च न्यायालय में शपथपत्र दाखिल कर समय माँगा और मामला सुप्रीम कोर्ट में होने की दलील दी। इलाहाबाद हाई कोर्ट ने इसी आधार पर सरकार को 10 अप्रैल तक का समय भी दे दिया है।

ताज़ा ख़बरें

वसूली अध्यादेश को अदालत में चुनौती

हाल ही में लाए गए यूपी लोक एव निजी संपत्ति क्षति वसूली अध्यादेश की वैधता को चुनौती देते हुए एक याचिका इलाहाबाद उच्च न्यायालय में दाखिल की गयी है। याचिका को स्वीकार करते हुए बुधवार को उच्च न्यायालय ने राज्य सरकार से जवाब माँगा है। हाईकोर्ट ने राज्य सरकार को अपना जवाब 25 मार्च तक दाखिल करने को कहा है। इलाहाबाद उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश गोविंद माथुर और जस्टिस समित गोपाल की पीठ इस मामले की 27 मार्च को सुनवाई करेगी। योगी सरकार के अध्यादेश को संविधान की मूल भावना के ख़िलाफ़ बताते हुए अधिवक्ता अस्मां इज्जत, शशांक श्री त्रिपाठी और महाप्रसाद ने इस पर रोक लगाने और रद्द करने की माँग की है। याचिकाकर्ताओं का कहना है कि संविधान की धारा 323 बी व 213 के तहत यह अध्यादेश लाया गया है जबकि यह सीआरपीसी व पब्लिक प्रापर्टी डैमेजेज एक्ट के प्रावधानों के विपरीत है और सरकार के पास ऐसा कुछ करने की शक्ति नहीं है।

वसूली के लिए बना रहे दबाव, कुर्की की धमकी

इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने बुधवार देर शाम जारी एक आदेश में अगले दो सप्ताह तक किसी भी तरह की वसूली जनता से किए जाने पर रोक लगा दी है। यह आदेश बैंकों, सरकारी संस्थाओं, अभिकरणों, प्राधिकरणों व सभी वित्तीय संस्थाओं के लिए 6 अप्रैल तक लागू किया है। हालाँकि इस सबके बीच सीएए विरोधी हिंसा के आरोपियों से वसूली की कार्रवाई जारी है। लखनऊ ज़िला प्रशासन ने बुधवार को उच्च न्यायालय का आदेश आने के बाद भी 13 लोगों को 21.76 लाख रुपये की वसूली की नयी नोटिस थमा दी है। प्रशासन ने एक सप्ताह में पैसा जमा न करने पर कुर्की की धमकी भी दी है। इन 13 लोगों की तसवीरों के साथ होर्डिंग भी लगायी गयी थीं पर बुधवार को इन सबके घरों पर वसूली नोटिस चिपका दी गयी है। लखनऊ ज़िला प्रशासन ने पूरे शहर में 53 लोगों से 1.53 करोड़ रुपये वसूली की नोटिसें जारी की हैं।

उत्तर प्रदेश से और ख़बरें

सीएए हिंसा पर सुनवाई 25 मार्च को

सीएए विरोध में उत्तर प्रदेश के कई शहरों में हुई हिंसा की न्यायिक जाँच की माँग को लेकर उच्च न्यायालय में याचिकाएँ दाखिल की गयी हैं। बुधवार को हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश गोविंद माथुर ने सभी याचिकाओं को एक साथ जोड़ते हुए 25 मार्च को सुनवाई का आदेश दिया है। न्यायिक जाँच की माँग वाली इन याचिकाओं पर उच्च न्यायालय ने प्रदेश सरकार से 16 मार्च तक रिपोर्ट माँगी थी। अदालत ने सरकार से हिंसा में मारे गए लोगों के नाम व विवरण के साथ उनकी पोस्टमार्टम रिपोर्ट माँगे थे। इसके साथ ही अदालत ने सरकार से पूछा था कि पुलिस की ज़्यादती के ख़िलाफ़ कितनी शिकायतें दर्ज की गयीं और कितने पुलिसकर्मियों के ख़िलाफ़ क्या क्या कार्रवाई की गयी है। राज्य सरकार ने 16 मार्च को रिपोर्ट दाखिल कर दी है जिसमें उसने 25 लोगों की मौत और सैकड़ों के घायल होने की बात स्वीकारी है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
कुमार तथागत
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें