loader

यूपी: ब्लॉक प्रमुख के चुनाव में भी तांडव, हथगोले चले

उत्तर प्रदेश में जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनावों में सत्ता की भरपूर दबंगई के बाद ब्लॉक प्रमुख पद के चुनावों में हिंसा, गुंडागर्दी, छिनैती से लेकर मारपीट के नजारे दिखाई दिए। प्रदेश के ज्यादातर जिलों में ब्लॉक प्रमुख के पदों के लिए गुरुवार को हुए नामांकन में जमकर बवाल हुआ और गोलियां तक चलीं। 

दबंगई का आलम यह रहा कि विपक्षी दलों के कद्दावर नेताओं, पूर्व मंत्रियों तक को नामांकन दाखिल करने से रोका गया। कन्नौज जिले में नामांकन के दौरान चल रहे बवाल को कवर करने वाले एक राष्ट्रीय न्यूज चैनल के संवाददाता को बीजेपी समर्थकों ने जमकर पीटा दिया। 

ताज़ा ख़बरें
सीतापुर में पुलिस की मौजूदगी में गोलियां और हथगोले चले। इन सबके बीच जिला पंचायत अध्यक्ष की ही तर्ज पर निर्विरोध चुने जाने का भी खेल जमकर चला और ज्यादातर जगहों पर सत्ताधारी बीजेपी के प्रत्याशी इसमें कामयाब रहे। जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनावों से सबक लेते हुए ब्लॉक प्रमुख के नामांकन के दिन एसपी ने भी कई जगहों पर जमकर मोर्चा लिया।

पूर्व मंत्री के हाथ से नामांकन छीना

सिद्धार्थनगर जिले में अपनी पत्नी का नामांकन दाखिल कराने गए पूर्व विधानसभा अध्यक्ष माता प्रसाद पांडेय के साथ जमकर हाथापाई हुई और उनके हाथ से पर्चा लेकर फाड़ दिया गया। माता प्रसाद ने बीजेपी प्रत्याशी के पति राम कृपाल चौधरी व उनके समर्थकों पर आरोप लगाया है। 

अम्बेडकरनगर जिले में भी ब्लॉक प्रमुख के नामांकन में जमकर बवाल हुआ। यहां बीएसपी के पूर्व मंत्री लाल जी वर्मा के हाथ से नामांकन का पर्चा छीन कर फाड़ दिया गया। लालजी वर्मा ने बीजेपी प्रत्याशी तेजस्वी जायसवाल पर आरोप लगाया और प्रदर्शन की चेतावनी दी। तनाव बढ़ते देख भारी संख्या में फोर्स तैनात की गयी। 

कन्नौज में पत्रकार की पिटाई 

कन्नौज में ब्लॉक प्रमुख पद पर पर्चा दाखिल करने को लेकर बीजेपी नेताओं ने एबीपी न्यूज़ के पत्रकार को बुरी तरह पीट दिया। पत्रकार नित्य मिश्रा नामांकन की कवरेज कर रहे थे और जब लोगों को पर्चा दाखिल करने से रोका जा रहा था तो वह इसका वीडियो बना रहे थे। 

एसपी का आरोप है कि यहां किसी अन्य पार्टी के प्रत्याशी को पर्चा दाखिल नही करने दिया जा रहा था और इसी की कवरेज के दौरान मारपीट की घटना हुई है। आरोप है कि नामांकन कक्ष के अंदर एसपी उम्मीदवार के प्रस्तावक के साथ मारपीट की गयी। घायल बीडीसी सदस्य अनिल यादव ने बीजेपी पर मारपीट का आरोप लगाते हुए कहा कि उनके प्रत्याशी का पर्चा छीनने का प्रयास किया गया।

सीतापुर और इटावा में बवाल

सीतापुर जिले के थाना कमलापुर के कसमंडा में ब्लॉक प्रमुख चुनाव में निर्दलीय प्रत्याशी मुन्नी देवी के पर्चा दाखिल होने के दौरान जमकर गोलियां चलीं। किसी फिल्मी सीन की तरह निर्दलीय प्रत्याशी को नामांकन से रोकने के लिए दर्जनों राउंड गोलियां दागी गयीं। भारी तादाद में पुलिस की मौजूदगी में हथगोले भी फेंके गए। 

गोलियों से घायल निर्दलीय प्रत्याशी के समर्थक को उठाकर उपचार के लिए ले जाया गया। नामांकन के दौरान इटावा में बीजेपी प्रत्याशी के बेटे को गोली लगी। यहां एसपी के लोगों पर जबरन नामांकन से रोकने के आरोप लगाए गए हैं।

ruckus in up block pramukh chunav 2021  - Satya Hindi

एसपी ने दिया जवाब 

जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनावों से उलट इस बार कई जगहों पर एसपी ने भी जमकर मोर्चा लिया। कुछ जगहों पर तो एसपी के लोगों ने ही बवाल काटा और मारपीट भी की। महराजगंज में एक बीजेपी प्रत्याशी को दौड़ा कर पीटा गया। मैनपुरी में बीजेपी विधायक की गाड़ी पर पथराव किया गया। 

बुलंदशहर में आमने-सामने आ गए एसपी-बीजेपी समर्थकों को थामने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा। हरदोई में एसपी समर्थित प्रत्याशी ने नामांकन पत्र छीनकर फाड़े जाने का आरोप लगाया तो उग्र समर्थकों ने बवाल काट दिया। उन्नाव में एसपी के विधान परिषद सदस्य सुनील सिंह साजन का अपने समर्थकों को उकसाने व दबंगई करने का वीडियो भी वायरल हुआ है। 

झांसी जिले में ब्लॉक प्रमुख के नामांकन को लेकर एसपी एवं बीजेपी के कार्यकर्ता भिड़ गए और जमकर पत्थर चले।

निर्विरोध निर्वाचन का खेल शुरू

भदोही के औराई ब्लॉक में बीजेपी प्रत्याशी निर्विरोध जीत गया। आगरा जिले में तो ब्लॉक प्रमुख के चुनाव में बीजेपी ने ज्यादातर सीटें जीत लीं हैं। आगरा में 15 ब्लॉक में से 12 ब्लॉक अध्यक्ष निर्विरोध निर्वाचित हो गए हैं और ये सभी बीजेपी के ही हैं। अब यहां केवल तीन ब्लॉक पर चुनाव होंगे जहां एसपी से मुकाबल है। 

ग़ाजीपुर से बीजेपी के दो, बलरामपुर से बीजेपी के ही पांच, बहराइच से एक, महाराजगंज से एक, देवरिया से दो सहित छह दर्जन से ज्यादा ब्लॉक प्रमुख निर्विरोध निर्वाचित हो चुके हैं। शुक्रवार को नामांकन वापसी का आखिरी दिन है। बीजेपी का दावा है कि जिला पंचायत अध्यक्ष की तर्ज पर ब्लॉक प्रमुख में भी 20 से 30 फीसदी उसके प्रत्याशी निर्विरोध जीतेंगे।

उत्तर प्रदेश से और ख़बरें

निर्वाचन आयोग से शिकायत 

ब्लॉक प्रमुख चुनावों में बड़े पैमाने पर सत्ता के दुरुपयोग और दबंगई का आरोप लगाते हुए एसपी ने निर्वाचन आयोग से इसकी शिकायत की है। 

प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम की अगुवाई में राजधानी लखनऊ में निर्वाचन आयोग पहुंचे एसपी के प्रतिनिधि मंडल ने कहा कि नामांकन में जमकर अराजकता की गयी और विपक्षी दलों के प्रत्याशियों को रोका गया है। निर्वाचन आयुक्त को सौंपे ज्ञापन में एसपी ने कहा कि प्रस्तावकों, समर्थकों के साथ पूरे प्रदेश के ज्यादातर जिलों में मारपीट की गयी है और इसे सत्तापक्ष का समर्थन हासिल है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
कुमार तथागत
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें