loader
अखिलेश यादव

सपा में झंझटः अखिलेश चुनाव नहीं लड़ेंगे, मुरादाबाद-रामपुर में प्रत्याशी बदला

समाजवादी पार्टी (सपा) प्रमुख और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री 2024 का लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे। पहले चरण के चुनाव के नामांकन का बुधवार को आखिरी दिन था। लेकिन पहले चरण में ही सपा में टिकट को लेकर उठापटक शुरू हो गई है। पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को होगा। लखनऊ में बुधवार को सपा की बैठक थी। सूत्रों के मुताबिक इसी बैठक में सपा प्रमुख ने कहा कि वह लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे।

सपा कार्यकर्ताओं ने पहले अखिलेश यादव से रामपुर सीट से लोकसभा चुनाव लड़ने का आग्रह किया था, जिसका प्रतिनिधित्व कभी जेल में बंद सपा नेता आजम खान करते थे। इसके अलावा, पहले ऐसी अटकलें थीं कि अखिलेश कन्नौज से लोकसभा चुनाव लड़ सकते हैं, जिस सीट से उनके दिवंगत पिता मुलायम सिंह यादव और पत्नी डिंपल यादव पहले प्रतिनिधित्व कर चुके हैं।

ताजा ख़बरें

अखिलेश, जो वर्तमान में करहल से एमएलए हैं, ने 2019 के लोकसभा चुनाव में आज़मगढ़ सीट से लोकसभा चुनाव जीता था। 19 अप्रैल को होने वाले लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की आखिरी तारीख 27 मार्च थी। पहले चरण में उत्तर प्रदेश की सीटों सहित 102 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा।

मुरादाबाद में प्रत्याशी बदलाः अखिलेश यादव ने पहले मुरादाबाद के मौजूदा सपा सांसद टीएस हसन को चुनाव लड़ने की हरी झंडी दिखाई। हसन ने मंगलवार को नामांकन भी दाखिल कर दिया। लेकिन बुधवार को अखिलेश ने रुचिवीरा को मुरादाबाद से नामांकन करने को कहा। इसके बाद टीएस हसन ने घोषणा की कि वो अपना नामांकन वापस ले लेंगे। क्योंकि पार्टी ने अब रुचिवीरा को टिकट दिया है।

रामपुर पर रस्साकशी

पूर्व मंत्री आजम खान इस समय सीतापुर जेल में हैं। अभी जब अखिलेश सीतापुर जेल में आजम से मिलने गए तो सूत्रों के मुताबिक आजम ने उनसे रामपुर से लड़ने को कहा। लेकिन अखिलेश तैयार नहीं हुए। रामपुर सपा जिला अध्यक्ष आदिल रजा ने बुधवार को सुबह ऐलान कर दिया कि सपा रामपुर से चुनाव ही नहीं लड़ेगी। फिर खुद ही जाकर सपा की ओर से नामांकन भी कर दिया। लेकिन सपा ने अचानक दिल्ली के एक इमाम मोहिबुल्लाह नदवी के टिकट का ऐलान रामपुर से कर दिया। आदिल रजा पूर्व मंत्री आजम के खास हैं। लेकिन अब पार्टी ने टिकट मौलवी को दे दिया है। जाहिर है कि इस मुद्दे पर रामपुर में अखिलेश और आजम के बीच टकराव बढ़ेगा। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें