loader

यूपी: कोरोना की स्थिति भयावह, अस्पताल-श्मशान फुल

कोरोना संक्रमण से रोकथाम को लेकर खुद अपनी ही पीठ थपाथपा रही उत्तर प्रदेश की योगी सरकार को उसके ही मंत्री ने कटघरे में खड़ा कर दिया है। प्रदेश की राजधानी सहित ज्यादातर बड़े शहरों में मरीजों की भारी तादाद के चलते अस्पतालों में बेड नहीं बचे हैं तो मृतकों के अंतिम संस्कार के लिए लंबी लाइन लगी हैं और घंटों इंतजार करना पड़ रहा है। 

संक्रमितों की बढ़ती तादाद को देख सरकार ने निजी पैथोलॉजी लैब को जांच करने से रोक दिया है और सरकारी जांचें भी मुश्किल से हो पा रही हैं। ऐसे हालात होने के बाद भी प्रदेश की योगी सरकार खुद के लिए हार्वर्ड से लेकर तमाम मीडिया संस्थानों में छपी खबरों व रिपोर्टों को दिखाकर बेहतर कोरोना प्रबंधन का दावा कर रही है। 

ताज़ा ख़बरें

पद्मश्री योगेश प्रवीन की मौत 

लखनऊ के जाने-माने इतिहासकार और पद्मश्री योगेश प्रवीन की मौत सोमवार को एंबुलेंस न मिलने के चलते हो गयी। प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री ब्रजेश पाठक ने स्वास्थ्य विभाग के उच्च अधिकारियों को लिखे पत्र में इतिहासकार की मौत का हवाला देते हुए कहा है कि उनके आग्रह के बावजूद भी एंबुलेंस उपलब्ध नहीं हो सकी। 

मंत्री बोले- टेस्ट, बेड बढ़ाएं

प्रदेश के कानून मंत्री ब्रजेश पाठक ने अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा को पत्र लिखकर अस्पतालों, एंबुलेंस, जांचों की खस्ताहालत का जिक्र किया है। ब्रजेश पाठक राजधानी लखनऊ की एक विधानसभा सीट से विधायक भी हैं। उन्होंने अपने पत्र में लिखा है कि लखनऊ के मुख्य चिकित्साधिकारी का पहले तो फोन तक नहीं उठता था और अब जो उठने लगा तो सुनवाई नहीं होती है। 

पाठक ने लिखा है कि निजी पैथालोजी से होने वाली जांचें बंद हो गयी हैं। सरकारी जांच करने वालों को हर रोज 17000 किट की जरुरत है जबकि उन्हें केवल 10000 किट ही मिल पा रही हैं। 

पाठक ने लिखा है कि लखनऊ में हर रोज 4000-5000 कोरोना रोगी मिल रहे हैं जबकि अस्पतालों में बेडों की संख्या काफी कम है। जांच की रिपोर्ट भी काफी देर में मिल पा रही है। मंत्री का कहना है कि अगर हालात काबू में नहीं आते हैं तो लॉकडाउन लगाना पड़ सकता है।

रोगी बढ़े, व्यवस्था आधी 

यूपी में अगर राजधानी की ही बात करें तो बीते साल के मुकाबले कोरोना संक्रमितों की संख्या में कई गुना का इजाफा हुआ है। बीते साल जहां 35 अस्पतालों में कोरोना संक्रमितों का इलाज हो रहा था वहीं इस बार इनकी संख्या महज 20 ही है। हर रोज सरकारी प्रेस नोटों में कोविड बेड बढ़ाने का दावा करने के बाद भी कहीं बेड उपलब्ध नहीं हो सके हैं। 

लखनऊ में अखिलेश सरकार में बने कैंसर अस्पताल को कोविड अस्पताल में बदलने का आदेश किया गया है। हालांकि अधिकारियों का कहना है कि कागजी खानापूर्ति करने और सभी व्यवस्थाएं करने में कम से कम एक हफ्ते का समय लग जाएगा। 

surge in Covid cases in lucknow  - Satya Hindi
निजी पैथालोजी को अनेक तकनीकी खामियों का हवाला देते हुए जांच करने से रोक दिया गया है जबकि सरकारी जांचें बहुत धीमी रफ्तार से हो रही हैं। जांच हो जाने पर रिपोर्ट मिलने में ही तीन से चार दिन लग जा रहे हैं।
उत्तर प्रदेश से और ख़बरें

श्मशान में भी जगह नहीं 

उत्तर प्रदेश में सरकारी आंकड़ों के मुताबिक़ बीते 24 घंटे में 13685 नए कोविड केस मिले हैं और 72 मौतें हुई हैं। इनमें भी अकेले राजधानी लखनऊ में बीते 24 घंटों में 3892 नए केस मिले और  21 मौत हुई हैं। प्रदेश भर में कुल कोरोना रोगियों में से 80 फीसदी केवल लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी और कानपुर शहरों में पाए जा रहे हैं। हालांकि प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि वास्तविक रोगियों की तादाद और मौतें सरकारी आंकड़ों से कहीं ज्यादा हैं। 

राजधानी में सोमवार को 65 कोरोना मृतकों का अंतिम संस्कार विभिन्न शवदाह गृहों में किया गया है। यह संख्या केवल हिन्दू श्मशान घरों की है जबकि कब्रिस्तानों में भीड़ लगी हुई है। कोरोना मृतकों का इस कदर तांता लगा हुआ है कि श्मशान गृहों पर जलाने के लिए लकड़ियां तक कम पड़ रही हैं। सोमवार को लखनऊ के पड़ोसी जिले सीतापुर से प्रशासन को 20 ट्रक लकड़ियां मंगानी पड़ी है। प्रदेश सरकार ने श्मशान घरों पर शवों को जलाने वाले प्लेटफार्म तक बढ़ाए हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
कुमार तथागत
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें