loader

उन्नाव: दोनों लड़कियों की मौत की वजह ज़हर- पोस्टमार्टम रिपोर्ट

उत्तर प्रदेश के उन्नाव में खेत में मिली दो नाबालिग लड़कियों के शवों का पोस्टमार्टम किया गया है। पोस्टमार्टम की शुरुआती रिपोर्ट के मुताबिक़, उनकी मौत ज़हर की वजह से हुई है। अभी यह पता नहीं चला है कि उनकी मौत किस तरह के ज़हर से हुई है। ज़हर के सैंपल्स को जांच के लिए भेजा गया है। दोनों लड़कियों में से एक की उम्र 13 और दूसरी की उम्र 16 साल है। 

तीसरी लड़की बेहोश स्थिति में मिली थी और उसकी हालत गंभीर है। यह घटना बुधवार शाम की है। परिवार के लोगों को कहना है कि तीनों घास लेने गई थीं। 

एडीजी प्रशांत कुमार ने कहा है कि जिला अस्पताल की सिफ़ारिश पर तीसरी लड़की को इलाज के लिए कानपुर भेजा गया है और वरिष्ठ अफ़सरों ने इस मामले का संज्ञान लिया है। एडीजी ने कहा कि पीड़ित परिवार की ओर से मिली सूचना और पोस्टमार्टम रिपोर्ट के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी। 

पीड़ित परिवार की महिलाओं का कहना है कि उनके पति और ससुर को पुलिस ले गई है और  पुलिस कह रही है कि पोस्टमार्टम के बाद जब शव लाएंगे तो वे उन्हीं के साथ आएंगे। उन्होंने इस पर एतराज जताया है। 

पुलिस ने भी कहा था कि ऐसा लगता है कि दोनों लड़कियों की मौत ज़हर खाने से हुई है और मौक़े से जूझने या संघर्ष करने जैसे कोई साक्ष्य नहीं मिले हैं। 

लड़कियों के भाई ने कहा है कि उनके हाथ और पांव बधे हुए थे। भाई ने कहा कि ये तीनों खेत में घास लेने गई थीं लेकिन बुधवार को उन्हें लौटने में देर हो गयी थी। इस पर हम उन्हें खोजने के लिए निकले तो देखा कि वे चुन्नी से बंधी हुई थीं। हालांकि लड़कियों की मां ने कहा है कि उनके हाथ-पैर नहीं बंधे थे। पुलिस ने मामले में चार युवकों को हिरासत में लिया है और उनसे पूछताछ कर रही है। 

ताज़ा ख़बरें

यह घटना थाना असोहा क्षेत्रांतर्गत ग्राम बबुरहा में हुई है। उन्नाव के एसपी ने कहा है कि घटनास्थल पर झाग मिला है। उन्होंने कहा कि आगे की जांच की जा रही है। लखनऊ रेंज की आईजी लक्ष्मी सिंह ने कहा है कि हालांकि लड़कियों के भाई ने कहा है कि वे बंधी हुई थीं लेकिन इस बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता क्योंकि पुलिस के पहुंचने से पहले वहां से लड़कियों को हटाया जा चुका था। 

दोनों लड़कियों की पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही पता चलेगा कि उनकी मौत कैसे हुई है। 

उत्तर प्रदेश से और ख़बरें

हमलावर हुआ विपक्ष 

उन्नाव की इस घटना पर विपक्ष एक बार फिर योगी सरकार पर हमलावर हो गया है। आम आदमी पार्टी के उत्तर प्रदेश के प्रभारी संजय सिंह ने ट्वीट कर कहा, “कब तक चुप रहोगे? आज उन्नाव है, कल तुम्हारा जिला होगा, आज उनका गाँव है, कल तुम्हारा होगा, आज दलित बेटियाँ पेड़ों से बंधी मिल रही हैं कल तुम बंधे मिलोगे।” उन्होंने सरकार को चेतावनी दी और कहा कि डराओ, धमकाओ और मुक़दमे करो लेकिन वह इन बेटियों के साथ हैं। 

भीम आर्मी के प्रमुख चंद्रशेखर आज़ाद ने ट्वीट कर कहा, “उन्नाव मामले की एकमात्र गवाह बच्ची का बेहतर इलाज व उसकी सुरक्षा सबसे जरूरी है। बच्ची को तत्काल एयर एंबुलेंस से दिल्ली के एम्स अस्पताल लाया जाए।” 

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने कहा है कि उन्नाव में तीन बेटियों साथ हुई बर्बरता ने देश को हिलाकर रख दिया है। उन्नाव में ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति योगी सरकार के निकम्मेपन का प्रमाण है।

कुलदीप सेंगर का मामला

उन्नाव बीजेपी के पूर्व विधायक कुलदीप सिंह सेंगर द्वारा दुष्कर्म मामले में दोषी ठहराये जाने के कारण चर्चा में आया था। पीड़िता ने सेंगर पर आरोप लगाया था कि जून, 2017 में जब वह नौकरी माँगने विधायक के आवास पर गई थी तो सेंगर ने उसके साथ बलात्कार किया था। विधायक के भाई अतुल सिंह सेंगर व उसके साथियों ने पीड़िता के पिता के साथ मारपीट की थी और पुलिस हिरासत में पीड़िता के पिता की मौत हो गई थी। पीड़िता के पिता की मौत के मामले में भी कुलदीप सिंह सेंगर को दस साल की जेल की सजा सुनाई गई थी। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें