loader

यूपी: जानिए, अंतिम चरण के चुनावी समीकरण

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के सातवें और आख़िरी चरण का मतदान सोमवार को हो रहा है। इस चरण में 9 ज़िलों की 54 सीटों के लिए वोटिंग हो रही है। इसमें से 12 सीटें आरक्षित हैं। इस चरण में 2.06 करोड़ मतदाता हैं। तो इस आख़िरी चरण में किस दल की कितनी सीटों पर मज़बूत पकड़ है? 

किस दल का पलड़ा भारी है, यह समझने से पहले यह जान लें कि आख़िर इस चरण में वोटिंग कहाँ-कहाँ होगी और मौजूदा स्थिति क्या है। इस चरण में जिन ज़िलों में मतदान होगा उनमें- आजमगढ़, मऊ, जौनपुर, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर, भदोही और सोनभद्र शामिल हैं।

ताज़ा ख़बरें

इस चरण में बीजेपी के सहयोगी दल अपना दल (सोनेलाल) और निषाद पार्टी भी कई सीटों पर चुनाव मैदान में हैं जबकि सपा की सहयोगी अपना दल (कमेरावादी) और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) भी चुनाव लड़ रही है।

इस चरण में कई बड़े नेताओं की साख दाँव पर है। इसमें योगी सरकार के सात मंत्री शामिल हैं। कैबिनेट मंत्री रहे दारा सिंह चौहान, अनिल राजभर, रवींद्र जायसवाल, नीलकंठ तिवारी, गिरीश यादव, रमाशंकर सिंह पटेल, दुर्गा प्रसाद यादव, आलमबदी आजमी, विजय मिश्रा, सुभासपा अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर, धनंजय सिंह, मुख्तार अंसारी के पुत्र अब्बास भी अपनी क़िस्मत आजमा रहे हैं।

तो सवाल है कि किस-किस नेता और किस पार्टी की पकड़ मज़बूत है? क्या यहाँ पिछले चुनाव की तरह नतीजे आएँगे या फिर इस बार के राजनीतिक समीकरण कुछ अलग होंगे? 

2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को इन 54 सीटों में से 29 सीटों पर जीत मिली थी जबकि 7 सीटें उसके सहयोगी दलों को मिली थीं। सपा को 11 सीटों पर जीत मिली थी जबकि 6 सीटें बीएसपी के खाते में गई थीं। 

up assembly election seventh phase polling - Satya Hindi

इसके उलट 2012 के विधानसभा चुनाव में सपा को यहाँ पर 34 सीटों पर जीत मिली थी जबकि बीएसपी को 7 और बीजेपी को 4 सीटों पर जीत मिली थी।

up assembly election seventh phase polling - Satya Hindi

2019 के लोकसभा चुनाव में इस क्षेत्रों की विधानसभा सीटों पर ऐसी स्थिति रही थी।

up assembly election seventh phase polling - Satya Hindi

इसको जातिगत समीकरणों से भी समझा जा सकता है। इस चरण में मुसलिम और दलितों की आबादी काफ़ी बड़ी है।

up assembly election seventh phase polling - Satya Hindi
दलितों में सबसे ज़्यादा जाटव हैं। दलितों की कुल आबादी में से क़रीब 72.5 फ़ीसदी जाटव हैं और इसके बाद सबसे ज़्यादा 8 फ़ीसदी पासी हैं।
up assembly election seventh phase polling - Satya Hindi
सातवें चरण में ओबीसी में भी सबसे ज़्यादा आबादी यादव की है और उसके बाद कुर्मी की है। क़रीब 16 फ़ीसदी आबादी यादवों की है जिसे सपा का कोर वोटर माना जाता है।
up assembly election seventh phase polling - Satya Hindi
सवर्ण जातियों में सबसे ज़्यादा आबादी ब्राह्मणों की है। ब्राह्मणों को लेकर सवाल पूछा जा रहा है कि वे इस बार किनके पक्ष में मतदान करेंगे। चुनावी विश्लेषक संभावना जता रहे हैं कि पिछले चुनावों से इस बार की तसवीर अलग होगी।
up assembly election seventh phase polling - Satya Hindi

वाराणसी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का निर्वाचन क्षेत्र है इसलिए बीजेपी इस बार यहां पर बड़ा समर्थन मिलने के प्रति आशावान है। 2019 के लोकसभा चुनाव में सपा-बसपा के गठबंधन को इस इलाके में दलित और ओबीसी मतदाताओं का अच्छा साथ मिला था। बीएसपी को गाजीपुर, घोसी, जौनपुर और लालगंज संसदीय क्षेत्रों में जीत मिली थी जबकि अखिलेश यादव आजमगढ़ की सीट से चुनाव जीते थे। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें