loader

एग्ज़िट पोल: यूपी में बीजेपी के फिर सत्ता में लौटने के आसार

उत्तर प्रदेश में सातवें चरण की वोटिंग के साथ ही पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों के लिए मतदान सोमवार को ख़त्म हो गया। मतदान का समय ख़त्म होते ही एग्ज़िट पोल आए हैं। इन एग्ज़िट पोल में उत्तर प्रदेश में बीजेपी और उसके सहयोगी दलों के लिए स्पष्ट जीत की भविष्यवाणी की गई है। हालाँकि इन एग्ज़िट पोल में उसे पिछले चुनाव से कम सीट मिलती हुई दिखाई देती हैं।

इस बार एग्जिट पोल करने वाली ज़्यादातर एजेंसियों के मुताबिक़, पंजाब में आप के बहुमत से सरकार बनाने के आसार हैं। राज्य में कांग्रेस दूसरे नंबर पर रह सकती है। उत्तराखंड और गोवा में कांग्रेस और बीजेपी के बीच कड़ी टक्कर होगी। एग्ज़िट पोल के अनुसार, मणिपुर में बीजेपी अपने सहयोगियों- एनपीपी, एनपीएफ और जद (यू) के साथ कांग्रेस पर बढ़त बनाएगी।

ताज़ा ख़बरें

इस बार जिन पाँच राज्यों में चुनाव हुए हैं उनमें से यूपी पर सबकी निगाहें टिकी हैं। पोल ऑफ़ पोल्स के नतीजे बताते हैं कि बीजेपी इस बार सत्ता में वापस आ सकती है। 

up assembly elections 2022 exit polls - Satya Hindi
पोलस्ट्रैट के सर्वे के मुताबिक़ उत्तर प्रदेश की 403 सीटों में से बीजेपी और सहयोगी दलों को 211-225 सीटें मिलने के आसार हैं। इसके अलावा सपा और उसके सहयोगियों को 146-160 जबकि बसपा को 14-24 और कांग्रेस को 4-6 सीटों पर जीत मिलने की संभावना है।
up assembly elections 2022 exit polls - Satya Hindi
आज तक-एक्सिस माई इंडिया के एग्ज़िट पोल में भी बीजेपी को स्पष्ट बहुमत मिलते दिखाया गया है।
up assembly elections 2022 exit polls - Satya Hindi

टाइम्स नाउ-वीटो के एग्ज़िट पोल में कहा गया है कि यूपी में बीजेपी को 225, सपा गठबंधन को 151, बीएसपी को 14, कांग्रेस को 9 और अन्य को 4 सीटें मिल सकती हैं। 

up assembly elections 2022 exit polls - Satya Hindi
जन की बात एग्ज़िट पोल के अनुसार, यूपी में बीजेपी गठबंधन को 222-260, सपा गठबंधन को 135-165, बीएसपी को 4-9, कांग्रेस को 1-3 और अन्य को 3-4 सीटें मिल सकती हैं। 
up assembly elections 2022 exit polls - Satya Hindi
एबीपी-सी वोटर के एग्ज़िट पोल में भी बीजेपी को यूपी में संपूर्ण बहुमत मिलने के आसार हैं।
up assembly elections 2022 exit polls - Satya Hindi
बता दें कि पंजाब में सभी एग्ज़िट पोल आम आदमी पार्टी को सत्ता में आते हुए बता रहे हैं। इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक़, पंजाब में आम आदमी पार्टी पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाने जा रही है। 117 सीटों वाले पंजाब में आम आदमी पार्टी को 76-90 कांग्रेस को 19-31, अकाली दल-बीएसपी गठबंधन को 7-11 और बीजेपी को 1-4 सीट मिलने की बात कही गई है। पंजाब में सरकार बनाने के लिए बहुमत का आंकड़ा 59 है। ऐसे में इस एग्जिट पोल के मुताबिक पंजाब में आम आदमी पार्टी आसानी से सरकार बना सकती है। न्यूज़ एक्स के एग्जिट पोल में पंजाब में आम आदमी पार्टी को 56-51, कांग्रेस को 24-29, बीजेपी को1-6 और अकाली दल-बीएसपी गठबंधन को 22-26 सीट मिलने की बात कही गई है। 

उत्तर प्रदेश से और ख़बरें
ज़्यादातर एग्ज़िट पोल के अनुसार उत्तराखंड और गोवा में कांग्रेस और बीजेपी के बीच कड़ी टक्कर होगी। टाइम्स नाउ का एग्जिट पोल 70 सीटों वाले उत्तराखंड में बीजेपी को 37 सीटें जबकि कांग्रेस को 31 सीट मिलने की बात कहता है। यहां आम आदमी पार्टी को 1 सीट और अन्य को भी 1 सीट मिलने की बात कही गई है। सी वोटर के एग्जिट पोल के मुताबिक़, बीजेपी को राज्य में 26-32 सीटें, कांग्रेस को 32-38 सीटें, आम आदमी पार्टी को 0-2 सीटें और अन्य को 3-7 सीटें मिल सकती हैं। न्यूज़ 18 Punjab-P-MARQ का एग्जिट पोल कहता है कि मणिपुर में बीजेपी को 27 से 71 सीट मिल सकती हैं जबकि कांग्रेस और उसके सहयोगी दलों को 11 से 17 सीटें मिलने की बात कही गई है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें