loader
युवकों को पीटते बलिया एसडीएम अशोक चौधरी।

यूपी: रुमाल-मास्क लगाने के बाद भी बलिया एसडीएम ने लोगों को बेरहमी से पीटा

उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण रोकने के नाम पर आम लोगों पर पुलिस द्वारा ज़्यादती करने के कई वीडियो सामने आ चुके हैं। अब एक नया वीडियो सामने आया है, जिसमें बलिया के एसडीएम अशोक चौधरी और उनके साथ मौजूद पुलिसकर्मी आम लोगों को बुरी तरह पीट रहे हैं। वीडियो वायरल होने के बाद सोशल मीडिया पर जब लोगों ने एसडीएम को लताड़ा तो सरकार ने अफ़सर को सस्पेंड कर दिया। 

वीडियो के पहले हिस्से में दिख रहा है कि एसडीएम चौधरी व उनकी टीम एक दुकान में पहुंचती है। दुकान में मौजूद दो नौजवानों में से एक ने मास्क पहना हुआ है जबकि दूसरे ने रूमाल से चेहरा अच्छी तरह कवर किया हुआ है। 

लेकिन न जाने एसडीएम साहब और पुलिसकर्मियों को वर्दी और ताक़त का क्या नशा छाया हुआ है कि उन्होंने आव देखा न ताव और पहले रूमाल लगाए हुए युवक और बाद में उसके साथी को दुकान से बाहर खींच लिया और लट्ठ बरसाने लगे। 

ताज़ा ख़बरें

इस दौरान मास्क पहना हुआ युवक लगातार कह रहा है कि सर, रूमाल अलाउड है यानी रूमाल लगाने की अनुमति है। लेकिन एसडीएम ने उस पर लट्ठ चलाने शुरू कर दिए। एसडीएम ने जी भरकर लट्ठ उस युवक पर चलाए और दूसरे युवक पर पुलिसकर्मी वर्दी का जोर दिखाने लगे। 

इसके बाद एसडीएम और पुलिसकर्मी दोनों को खींचकर पास में एक जगह ले जाते हैं और वहां भी युवक यही कहता है कि सर रूमाल लगाने की अनुमति है लेकिन बेवजह भड़के हुए एसडीएम और लट्ठ चला देते हैं। युवक अपना खून से लथपथ हाथ दिखाता है। 

ये पूरी तरह ताक़त का नंगा नाच है जिसमें आप किसी को भी पीट दो, वो भी बिना किसी दिक्कत के। दिक्कत आपको आएगी ही नहीं क्योंकि आपके पास शासन की ताक़त है। 

लॉकडाउन के दौरान भी उत्तर प्रदेश में ऐसे कई वीडियो सामने आए, जहां सरकारी अधिकारियों और पुलिसकर्मियों ने घर लौट रहे मज़दूरों के साथ जमकर ज़्यादती की।

ख़ैर, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल होने के बाद एसडीएम पर निलंबन की कार्रवाई तो हुई लेकिन इससे कुछ ज़्यादा फर्क नहीं पड़ेगा। क्योंकि अगर फर्क पड़ता तो इससे पहले भी आम लोगों को पीटने वाले कई पुलिसकर्मियों पर ऐसी कार्रवाइयां हो चुकी हैं लेकिन यह सिलसिला बदस्तूर जारी रहा। 

दौड़ा-दौड़ाकर पीटा 

इन्हीं एसडीएम के कुछ और वीडियो भी सामने आए हैं जहां वह और उनके साथ मौजूद पुलिसकर्मी शायद किसी सरकारी दफ़्तर में घुसकर लोगों को पीट रहे हैं। और ऐसे लोगों को पीटा जा रहा है, जिन्होंने मास्क पहना हुआ है। पता नहीं क्या फितूर एसडीएम पर सवार हुआ है कि वह लोगों को दौड़ा-दौड़ाकर पीट रहे हैं। 

उत्तर प्रदेश सरकार को क्या ऐसा लगता है कि लोगों को जी-भरकर पीटने से कोरोना का संक्रमण रुक जाएगा।

मास्क पहनने पर क्यों पीटा?

सरकार जवाब दे कि मास्क पहने लोगों को क्यों पीटा जा रहा है और रूमाल से चेहरे को कवर करने की बात तो ख़ुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कई बार टीवी के सामने आकर कह चुके हैं। लेकिन इस एसडीएम ने तो कोरोना महामारी से लड़ने की योगी सरकार की पूरी व्यवस्था पर सवाल खड़े कर दिए हैं। 

उत्तर प्रदेश से और ख़बरें

तमिलनाडु में बाप-बेटे संग बर्बरता

जून के महीने में लॉकडाउन में निर्धारित समय से ज़्यादा दुकान खुली रहने के दौरान हुई बहस के बाद पुलिसवालों पर राक्षसों जैसा बर्ताव करने का आरोप लगा था। पुलिस पर आरोप था कि जेयाराज और बेनिक्स नाम के बाप-बेटे को रात भर थाने में रखकर बर्बरता से मारा गया था। इसे लेकर तमिलनाडु सहित पूरे देश में आम लोगों का जबरदस्त आक्रोश सामने आया था। लेकिन पुलिसिया बर्बरता की कहानियां आज किसी राज्य तो कल दूसरे राज्य से सामने आती रहती हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें