loader

यूपी का बजटः पुराने मदरसों को फिर 479 करोड़, वृद्धावस्था पेंशन बढ़ी

उत्तर प्रदेश का सालाना बजट 2022-23 गुरुवार को विधानसभा में पेश किया गया। 2021-2022 के लिए यह बजट 5.50 लाख करोड़ रुपये का है। वित्त मंत्री सुरेश खन्ना द्वारा पेश किए गए इस बजट में यूपी के बुजुर्ग संतों और पुजारियों की देखरेख के लिए एक बोर्ड बनाने के लिए 1 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। मजदूरों और रेहड़ी-पटरी वालों के बच्चों की अच्छी पढ़ाई के लिए 300 करोड़ रुपये रखे गए। इसी तरह पुराने अरबी-फारसी मदरसों के लिए इस बजट में भी 479 करोड़ का प्रावधान किया गया है। अल्पसंख्यक छात्रों की छात्रवृत्ति योजना के लिए 795 करोड़ का प्रस्ताव है।
यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने बजट पेश होने के फौरन बाद ट्वीट किया। आदित्यनाथ ने वादा किया कि यह उत्तर प्रदेश के समग्र विकास के लिए समर्पित होगा।

ताजा ख़बरें
बजट पेश करते हुए, वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने कहा, कि राज्य की अर्थव्यवस्था में तेजी से सुधार हो रहा है। हमें विश्वास है कि हम राज्य की अर्थव्यवस्था को 1 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर तक ले जाने में सफल होंगे। राज्य ने 2021-2022 में 5.50 लाख करोड़ रुपये का वार्षिक बजट पेश किया। इसका आकार अनुपूरक बजट की प्रस्तुति के साथ ₹5.66 लाख करोड़ हो गया। हालांकि 2022-23 के लिए अंतरिम बजट ₹6 लाख करोड़ से अधिक होने का संकेत दिया गया था।

अखिलेश की प्रतिक्रिया

प्रदेश की प्रमुख विपक्षी पार्टी समाजवादी पार्टी ने इस बजट को खारिज कर दिया। सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा कि विकास सिर्फ आंकड़ों में है। महंगाई और बेरोजगारी किसी से छिपी नहीं है। प्रदेश का युवा रोजगार के लिए भटक रहा है। उसके लिए इस बजट में कुछ भी नहीं है। आम लोगों का जीवन कितना कष्टकारी है, सरकार को इसका अंदाजा तक नहीं है।
उत्तर प्रदेश से और खबरें

बजट की महत्वपूर्ण घोषणाएं

  •  गोरखपुर और वाराणसी में मेट्रो के लिए पैसे उपलब्ध कराए जाएंगे।
  •  गोरखपुर में चिड़ियाघर के 50 करोड़।
  • वृद्धावस्था पेंशन योजना में 1000 रुपये प्रति माह। अब तक 500 रुपये थे।
  • निराश्रित महिला पेंशन हर महीने 1000 रुपये। अब तक 500 रुपये थे।
  • पीएम कुसुम योजना के तहत मुफ्त सौर पैनल। इस बजट में 15,000 से अधिक सोलर पैनल दिए जाएंगे।
  • उज्जवला योजना के तहत अब दो सिलेंडर मुफ्त-अनाथ बच्चों के लिए अटल आवासीय स्कूल। 300 करोड़ का प्रावधान।
  • अयोध्या में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के लिए बजट।
  • मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के लिए 600 करोड़।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें