loader

यूपी: अंतिम चरण के प्रचार का आज आखिरी दिन, मोदी-प्रियंका-अखिलेश डटे

देश के सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश में नई सरकार के गठन के लिए होने जा रहे चुनाव के प्रचार का आज आखिरी दिन है। इस चरण में बीजेपी व सपा के साथ उनके सहयोगी दलों का भी इम्तेहान होना है। 

इस चरण में बीजेपी के सहयोगी दल अपना दल (सोनेलाल) और निषाद पार्टी भी कई सीटों पर चुनाव मैदान में है जबकि सपा की सहयोगी अपना दल (कमेरावादी) और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) भी चुनाव लड़ रही है। 

इस चरण में 54 सीटों पर मतदान होना है। जिन जिलों में मतदान होगा उनमें- आजमगढ़, मऊ, जौनपुर, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर, भदोही और सोनभद्र शामिल हैं।

ताज़ा ख़बरें

2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को इन 54 सीटों में से 29 सीटों पर जीत मिली थी जबकि 7 सीटें उसके सहयोगी दलों को मिली थी। सपा को 11 सीटों पर जीत मिली थी जबकि 6 सीटें बीएसपी के खाते में गई थी। इसके उलट 2012 के विधानसभा चुनाव में सपा को यहां पर 34 सीटों पर जीत मिली थी जबकि बीएसपी को 7 और बीजेपी को 4 सीटों पर जीत मिली थी।

up election 2022 phase 7 key candidates - Satya Hindi

शनिवार को भी प्रधानमंत्री मोदी अपने निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी में हैं। मोदी संगठन के नेताओं के साथ बैठक करने के अलावा खुजुरी में जनसभा को संबोधित करेंगे। सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव आजमगढ़, मिर्जापुर व जौनपुर में चुनावी जनसभाओं को संबोधित करेंगे तो कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा गाजीपुर में जनसभा को संबोधित करेंगी और जौनपुर में डोर टू डोर प्रचार करेंगी। 

up election 2022 phase 7 key candidates - Satya Hindi

वाराणसी से है उम्मीद

क्योंकि वाराणसी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का निर्वाचन क्षेत्र है इसलिए बीजेपी को इस बार यहां पर बड़ी जीत मिलने की उम्मीद है। 2019 के लोकसभा चुनाव में सपा-बसपा के गठबंधन को इस इलाके में दलित और ओबीसी मतदाताओं का अच्छा साथ मिला था। बीएसपी को गाजीपुर, घोसी, जौनपुर और लालगंज संसदीय क्षेत्रों में जीत मिली थी जबकि अखिलेश यादव आजमगढ़ की सीट से चुनाव जीते थे। 

उत्तर प्रदेश से और खबरें

इस इलाके में अपना दल (सोनेलाल) और ओमप्रकाश राजभर के दावों का भी इम्तिहान है। यहां की दो सीटें रॉबर्ट्सगंज और मिर्जापुर कुर्मी बहुल इलाके हैं और इनमें 2019 के लोकसभा चुनाव में अपना दल (सोनेलाल) को जीत मिली थी। दूसरी ओर, ओमप्रकाश राजभर भी इस इलाके के जाने-पहचाने चेहरे हैं और सपा प्रमुख अखिलेश यादव को उनसे यहां पर बड़ी मदद मिलने की उम्मीद है। 

यहां पर कुर्मियों के अलावा राजभर मतदाता भी बड़ी संख्या में हैं। इसके अलावा निषाद मतदाताओं की संख्या भी ठीक-ठाक है। 

2017 के विधानसभा चुनाव में वाराणसी की 8 सीटों में से बीजेपी को 6 सीटों पर जीत मिली थी जबकि एक सीट पर अपना दल (सोनेलाल) और दूसरी सीट पर सुभासपा को जीत मिली थी। वाराणसी में वैश्य समुदाय की आबादी सबसे ज्यादा है। इसके बाद ब्राह्मण, ओबीसी मतदाताओं में कुर्मी, यादव और दलित मतदाता भी बड़ी संख्या में हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें