loader

यूपी: बीएसपी इस बार भी पस्त रही तो पार्टी का भविष्य क्या होगा?

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजे हालांकि 10 मार्च को आएंगे लेकिन उससे ठीक पहले आए एग्जिट पोल इस बात को बताते हैं कि राज्य में एक बार फिर बहुजन समाज पार्टी यानी बीएसपी का प्रदर्शन बेहद खराब रह सकता है।

बीएसपी को तमाम एग्जिट पोल में अधिकतम 24 सीटें मिलने का अनुमान है और इससे पता चलता है कि 403 सीटों वाले उत्तर प्रदेश में वह काफी पिछड़ गई है। 

2017 के विधानसभा चुनाव में बीएसपी को सिर्फ़ 19 सीटों पर जीत मिली थी लेकिन बड़ी संख्या में उसके विधायकों और बड़े नेताओं ने उसका साथ छोड़ दिया था और इस वजह से पार्टी बेहद कमजोर हो गई है। 

ताज़ा ख़बरें

उत्तर प्रदेश के पूरे चुनाव के दौरान इस बात को कहा गया कि अगर बीएसपी कमजोर होती है तो इसका फायदा बीजेपी को होगा और इसी तरह अगर बीएसपी अगर मजबूत होती है तो इसका नुकसान एसपी को होगा। चुनाव के दौरान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का बीएसपी को लेकर दिया गया बयान काफी चर्चा में रहा। 

लेकिन एग्जिट पोल बताते हैं कि बीएसपी कमजोर हो रही है। 2019 के लोकसभा चुनाव में एसपी के साथ गठबंधन करने वाली बीएसपी को उत्तर प्रदेश में 10 सीटों पर जीत मिली थी और तब यह माना गया था की पार्टी एक बार फिर से मजबूत हो रही है। लेकिन मायावती ने एसपी के साथ गठबंधन तोड़ दिया और इस बार वह अकेले चुनाव मैदान में उतरीं। 

यहां सबसे बड़ा सवाल यही है कि जैसा एग्जिट पोल में बीएसपी का प्रदर्शन बताया गया है उसका प्रदर्शन अगर वैसा ही रहता है तो पार्टी का भविष्य क्या होगा।

वोट बैंक में सेंध 

बीएसपी अभी तक वन मैन आर्मी रही है। मतलब पार्टी सुप्रीमो मायावती ही पार्टी की अकेली और सर्वमान्य नेता हैं और उन्हीं के निर्देश पर पार्टी चलती है। लेकिन इस विधानसभा चुनाव में अगर पार्टी का प्रदर्शन फिर से खराब रहा तो मायावती के लिए शायद पार्टी को फिर से मजबूत हालत में ला पाना बेहद मुश्किल होगा। क्योंकि उनके समर्थक दलित वोट बैंक पर बीजेपी और एसपी ने अच्छी खासी सेंध लगाई है और मायावती का भी पहले जैसा करिश्मा अब नहीं दिखाई देता।

सोशल इंजीनियरिंग का मिलेगा फायदा?

2007 में अपनी सोशल इंजीनियरिंग के दम पर उत्तर प्रदेश में अकेले सरकार बनाने वाली बीएसपी को हालांकि इस बार भी कोई बहुत बड़ा प्लेयर नहीं माना जा रहा है लेकिन फिर भी यह जरूर था कि अपनी सोशल इंजीनियरिंग से वह दलितों, ब्राह्मणों और मुसलमानों के वोटों के दम पर किंगमेकर बन सकती हैं। लेकिन एग्जिट पोल के नतीजे ऐसा होने की गवाही नहीं देते। ऐसे में सवाल फिर से वही है कि आखिर इस पार्टी को कौन संभालेगा।

UP exit poll 2022 BSP in Uttar pradesh - Satya Hindi

आकाश आनंद संभालेंगे विरासत

इसमें एक नाम मायावती के भाई आनंद कुमार के बेटे आकाश आनंद का है। आकाश आनंद को मायावती ने बीएसपी का नेशनल कोऑर्डिनेटर बनाया है और उन्हें उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव के दौरान कई राज्यों में पार्टी के संगठन को मजबूत करने के लिए भेजा गया।

UP exit poll 2022 BSP in Uttar pradesh - Satya Hindi

उत्तर प्रदेश में नतीजे अगर एग्जिट पोल के मुताबिक रहे तो इसका एक मतलब यह भी है कि बीजेपी के ताकतवर रहने तक बीएसपी का यहां पर सत्ता में लौट पाना मुश्किल होगा। ऐसे में हो सकता है कि मायावती ने एक रणनीति के तहत अपने भतीजे आकाश आनंद को दूसरे राज्यों में भेजा ताकि वहां  बीएसपी के लिए कुछ समर्थन जुटाया जा सके।

चंद्रशेखर आजाद से चुनौती 

मायावती को उत्तर प्रदेश में बड़ी चुनौती भीम आर्मी और आजाद समाज पार्टी से भी मिली है। आजाद समाज पार्टी के अध्यक्ष चंद्रशेखर आजाद मायावती की ही जाटव बिरादरी से आते हैं और बीते कुछ सालों में उन्होंने दलित और पिछड़े मतदाताओं के बीच में अपना खासा आधार बनाया है।

उत्तर प्रदेश से और खबरें

एक वक्त में उत्तर प्रदेश जैसे बड़े राज्य में मजबूत सियासी हैसियत रखने वाली बीएसपी क्या फिर से उस जगह पहुंच पाएगी यह सवाल मायावती और कांशीराम के समर्थकों के मन में लगातार उठता रहा है।

देखना होगा कि उत्तर प्रदेश चुनाव के नतीजे क्या रहते हैं और मायावती उसके बाद 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए किस तरह बीएसपी को खड़ा करती हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें