loader

यूपी में गौवंश को आवारा छोड़ने वालों पर बरपेगा सरकारी कहर

सड़कों पर घूमते, खेती चरते आवारा गौवंश से हलकान उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार अब इनके मालिकों पर नकेल कसेगी। एक तरफ जहाँ किसान इन आवारा गौवंशों को पकड़कर बीजेपी नेताओं, विधायकों के घरों, सरकारी भवनों में क़ैद कर रहे हैं, वहीं सरकार के मंत्री इनको पनाह देने वालों को पैसों का ऑफ़र कर रहे हैं। 

पशुपालन मंत्री एस. पी. सिंह बघेल ने आवारा पशुओं से परेशान अलीगढ़ के किसानों से कहा है कि वे 5 बीघा ज़मीन में 200 आवारा गाय रखें, सरकार इसके लिए 6000 रुपये रोज देगी। दूसरी ओर मैनपुरी में गुरुवार को सरकारी स्कूल में बंद आवारा गायों को मुक्त कराने पहुँचे पुलिस बल पर किसानों ने हमला कर दिया। इसी हफ़्ते हापुड़ में किसानों ने आवारा गौवंश को बीजेपी विधायक के घर में बंद कर दिया था।

धारा 144 लागू, होगा चालान

साथ ही एक आदेश के मुताबिक़, उत्तर प्रदेश में अब पालतू गोवंश सड़क पर खुला छोड़ने वालों का चालान होगा। आवारा मवेशियों से खेती-किसानी को हो रहे नुक़सान से परेशान योगी सरकार ने अब इस समस्या के समाधान के लिए पंचायत स्तर पर टास्क फ़ोर्स भी बनाने का फ़ैसला किया है। प्रदेश में खुले में मवेशी छोड़ने पर पहली बार धारा 144 लागू की गई है। इसकी शुरुआत कानपुर ज़िले से हुई है। आवारा जानवरों को सार्वजनिक भवनों में बंद करने वालों पर भी कार्रवाई की जाएगी। लखनऊ में मवेशियों को खुला छोड़ने वालों पर केस दर्ज़ होने लगा है। उन्नाव जिले में सड़क पर छोड़ी गाय मिलने पर उनके मालिक से जुर्माना वसूलने का फ़रमान जिला प्रशासन ने सुनाया है।

पशु मालिकों के ख़िलाफ़ कार्रवाई

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव अनूप चंद्र पांडे ने प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों को निर्देश जारी कर कहा है कि ऐसे पशु मालिकों को चिन्हित कर उन्हें नोटिस दिया जाए और उनके ख़िलाफ़ आवश्यक कारवाई की जाए। कानपुर में ज़िला प्रशासन ने धारा 144 लगाते हुए कहा है कि पशुओं को बेसहारा छोड़ना पशु क्रूरता में आता है। साथ ही जानवरों को सामुदायिक भवनों, स्कूलों व सरकारी भवनों में क़ैद करने पर भी पाबंदी लगाई है। मुख्य सचिव ने निर्देश दिया है कि सभी जिलों में ग्राम पंचायत स्तर पुलिस, ग्राम विकास, राजस्व व पशुधन विभाग के कार्मिकों की सहभागिता से टास्क फ़ोर्स बनाकर अस्थाई गोवंश आश्रय स्थलों का निर्माण किया जाए। उन्होंने कहा कि शहर की सड़कों पर आवारा जानवर घूमते हुए नज़र नहीं आने चाहिए और न ही उनकी वजह से दुर्घटनाएँ हों।

सरकारी भवनों में क़ैद 

ख़ुद प्रदेश सरकार का मानना है कि इस समय प्रदेश भर में 5 लाख से ज़्यादा गाय और बैल सड़कों पर आवारा घूम रहे हैं और खेतों को नुक़सान पहुँचा रहे हैं। आवारा गायों से परेशान किसान जानवरों को सरकारी भवनों में क़ैद कर रहे हैं। बीते माह मुख्यमंत्री योगी के घर हुई भाजपा सांसदों व विधायकों की बैठक में बुंदेलखंड के विधायकों ने साफ़ कह दिया कि लोकसभा चुनावों में गाय-बैल वोट नही देंगे बल्कि किसान निर्णायक होंगे जिनकी खेती चरी जा रही है। ग़ौरतलब है कि बीते कुछ दिनों में प्रदेश के दो दर्जन जिलों में आवारा जानवरों से परेशान किसानों ने उन्हें सरकारी भवनों में क़ैद कर दिया था।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
कुमार तथागत
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें