loader

यूपी निकाय चुनाव: मेयर पदों पर बीजेपी ने किया क्लीन स्वीप

यूपी निकाय चुनाव में शहरी क्षेत्रों में बीजेपी ने क्लीन स्वीप किया है। इसने राज्य के सभी 17 नगर निगमों में मेयर पद के चुनाव जीत लिए हैं। हालाँकि, इस मामले में चुनाव आयोग से आधिकारिक तौर पर आँकड़ा जारी नहीं हुआ है। कहा जा रहा है कि ग्रामीण क्षेत्रों में सपा, बसपा जैसे दलों का प्रदर्शन ठीक रहा है।

नगर निकाय चुनाव की मतगणना में बीजेपी ने जहां अयोध्या में महापौर सीट अपने पास बरकरार रखी, वहीं राज्‍य के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के गृह क्षेत्र गोरखपुर में भी फिर से पार्टी के उम्मीदवार को मतदाताओं ने महापौर चुना। इस जीत पर राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यह विराट विजय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन एवं डबल इंजन सरकार की जनपक्षीय, विकासपरक एवं सर्वसमावेशी नीतियों के प्रति प्रचंड जन-विश्वास को दिखाती है। उन्होंने कहा कि राज्य में अब ट्रिपल इंजन की सरकार बन गई है। प्रधानमंत्री मोदी ने भी यूपी की इस जीत की तारीफ़ की है।

सभी नतीजे आने से पहले राज्‍य निर्वाचन आयोग ने जब घोषणा की थी तब यूपी के 17 नगर निगमों में से 15 सीटों के चुनाव परिणाम घोषित कर किए गए थे और इनमें सभी पर बीजेपी के उम्मीदवार महापौर चुने गए। बाद में आए नतीजों में दो निगमों में भी बीजेपी की ही जीत हुई। 

इधर, नगर पालिका अध्यक्ष के चुनाव में बीजेपी ने 199 सीटों में से 99 पर बढ़त बनाई हुई है। सपा और निर्दलीय में टक्कर चल रही है। 

संभल नगर पालिका में एआईएमआईएम की आशिया मुशीर ने 22000 से अधिक वोटों से सपा सांसद शफीकुर्रहमान बर्क समर्थित निर्दलीय को हराया। शाहजहांपुर- तिलहर नगर पालिका से सपा प्रत्याशी हाजरा बेगम जीतीं। उन्होंने बीजेपी प्रत्याशी निर्मला गुप्ता को 4842 वोटों से हराया। तिलहर नगरपालिका से हाजरा बेगम ने दूसरी बार जीत हासिल की।

ताज़ा ख़बरें
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गृह क्षेत्र में गोरखपुर के मेयर के चुनाव में बीजेपी के डॉ. मंगलेश श्रीवास्तव ने अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी समाजवादी पार्टी की काजल निषाद को हराया। डॉ. श्रीवास्तव को कुल 180629 मत मिले जबकि निषाद को 119753 मत मिले।

बता दें कि राज्य के 75 जिलों में नगर निकाय चुनाव के लिए दो चरणों में क्रमश: चार मई और 11 मई को मतदान हुआ था। एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार, नगर निकाय चुनाव में 17 महापौर, 1420 पार्षद, नगर पालिका परिषदों के 199 अध्यक्ष, नगर पालिका परिषदों के 5327 सदस्य, नगर पंचायतों के 544 अध्यक्ष और नगर पंचायतों के 7178 सदस्यों के निर्वाचन के लिए दोनों चरणों में मतदान हुआ था। चुनाव में 17 महापौर और 1,401 पार्षदों के चुनाव के लिए मतदान हुआ, जबकि 19 पार्षद निर्विरोध चुने गए। राज्य में नगर पालिका परिषदों के 198 अध्यक्षों और 5,260 सदस्यों के चुनाव के लिए मतदान हुआ। 

उत्तर प्रदेश से और ख़बरें
यूपी निकाय चुनाव में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ताबड़तोड़ 50 रैलियां की थीं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपनी रैलियों में कानून व्यवस्था को बड़ा मुद्दा बनाया था। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें