loader

यूपी एमएलसी चुनाव: अपने ही गढ़ में क्यों चारों खाने चित हुए अखिलेश?

विधानसभा चुनाव में हारने के बाद समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव को अब विधान परिषद के चुनाव में भी ज़ोर का झटका लगा है। 36 सीटों पर हुए चुनाव में उनकी पार्टी एक भी सीट नहीं जीत पाई। सपा के ज्यादातर उम्मीदवार 500 से कम वोट पर ही सिमट गए इक्का-दुक्का उम्मीदवार ही हज़ार वोटों का आंकड़ा पार कर पाए। सबसे शर्मनाक बात यह रही कि मुसलिम बहुल इलाकों के चुने हुए प्रतिनिधियों का वोट भी बीजेपी को चला गया है। समाजवादी पार्टी के अस्तित्व के लिए ये बड़े ख़तरे का संकेत है। 

सपा का सफाया

बता दें कि 36 सीटों पर हुए विधान परिषद के चुनाव में बीजेपी 9 सीटें पहले ही निर्विरोध जीत चुकी थी। बाकी 27 सीटों पर हुए चुनाव में से बीजेपी ने 24 सीटें जीत ली हैं। सपा का खाता तक नहीं खुला है। राजा भैया की नई नवेली पार्टी जनसत्ता दल लोकतांत्रिक ने प्रतापगढ़ की एक सीट जीती है। वाराणसी और आज़मगढ़ की 2 सीटें निर्दलीयों ने जीती हैं। इस तरह देखा जाए तो अखिलेश यादव का प्रदर्शन राजा भैया की पार्टी से भी ख़राब रहा है। 

ताज़ा ख़बरें
विधान परिषद के चुनाव के नतीजों के बाद सपा के भीतर सुगबुगाहट है कि अखिलेश यादव ने चुनावों को गंभीरता से नहीं लिया। अगर वो खुद मैदान में उतरकर संघर्ष करते तो शायद पार्टी कुछ सीटें जीता कर अपनी और पार्टी की इज्ज़त बचाने में कामयाब हो जाते।

पहले बोलती थी सपा की तूती

इस चुनाव में समाजवादी पार्टी ने 36 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे। 2 सीटों पर उसके सहयोगी राष्ट्रीय लोकदल के उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे। छह सीटों पर सपा के उम्मीदवारों ने और एक सीट पर रालोद के उम्मीदवार ने नाम वापस लेकर बीजेपी को वॉक ओवर दे दिया था। दो सीटों पर सपा के उम्मीदवारों के पर्चे तकनीकी वजहों से ख़ारिज हो गए थे। इस तरह बीजेपी चुनाव से पहले ही 9 सीटों पर निर्विरोध जीत हासिल करने में कामयाब रही थी।

मुसलिम बहुल इलाक़ों में बीजेपी को बढ़त

पश्चिम उत्तर प्रदेश में सहारनपुर-मुज़फ्फ़र नगर, मेरठ-ग़ाज़ियाबाद और बिजनौर -मुरादाबाद जैसे मुसलिम बहुल इलाकों की विधान परिषद सीटों पर समाजवादी पार्टी की स्थिति काफी मजबूत मानी जा रही थी। लेकिन इन इलाकों के समाजवादी पार्टी के उम्मीदवारों ने अखिलेश को बुरी तरह निराश किया है।

UP MLC Election 2022 results SP lost - Satya Hindi
मेरठ-गाजियाबाद के सीट से जीते बीजेपी के एमएलसी धर्मेंद्र भारद्वाज ने दावा किया है कि उनकी सीट पर 1000 से ज्यादा चुने हुए मुसलिम प्रतिनिधि हैं। जिस तरह विधानसभा चुनाव में मुसलमानों ने एकतरफा समाजवादी पार्टी के हक़ में वोटिंग की थी उस हिसाब से ये सभी वोट समाजवादी पार्टी को जाने चाहिए थे। लेकिन उसे यहां से 350 वोट ही मिले हैं इसका मतलब यह हुआ कि चुने हुए प्रतिनिधियों ने भी बीजेपी को ही अपनी पहली पसंद बनाया है।धर्मेंद्र भारद्वाज को 3,708 वोट मिले वहीं गठबंधन से सुनील रोहटा को 227 वोटों के साथ संतोष करना पड़ा। धर्मेंद्र भारद्वाज का दावा है कि 2024 के लोकसभा चुनाव में मुसलिम समाज का बड़े पैमाने पर बीजेपी को वोट मिलेगा। 

मुसलिम प्रतिनिधियों को साधने में नाकाम

ऐसा ही दावा बिजनौर-मुरादाबाद सीट से जीते बीजेपी के एमएलसी सतपाल सैनी ने किया है। उनके मुताबिक़ बिजनौर और मुरादाबाद के जिला पंचायतों में मुसलिम प्रतिनिधियों की तादाद ज्यादा है। इसके बावजूद बीजेपी को सबसे ज्यादा वोट मिले हैं। मुसलिम समाज के चुने हुए प्रतिनिधियों ने दिल खोलकर बीजेपी का समर्थन किया है।

UP MLC Election 2022 results SP lost - Satya Hindi

इस सीट से समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार अजय मलिक थे। उन्होंने चुनाव जीतने की भरसक कोशिश की। उन्हें चुनाव लड़ाने के लिए सपा के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम और बिजनौर ज़िले में जीते सपा के चारों विधायकों के साथ जिले की नगर पालिका और नगर पंचायतों के अध्यक्षों ने पूरी ताक़त झोंकी थी। लेकिन वो सिर्फ़ 903 वोट हासिल कर सके। जबकि बीजेपी के उम्मीदवार ने 6,843 वोट हासिल करके उन्हें 5,940 वोटों के बड़े अंतर से हराया। 

सपा-रालोद गठबंधन फिर नाकाम

मुजफ्फरनगर-सहारनपुर के विधान परिषद चुनाव में बीजेपी ने पहली बार जीत हासिल की है। यहां बीजेपी की प्रत्याशी वंदना वर्मा को 3843 वोट मिले। उन्होंने सपा प्रत्याशी आरिफ को 3001 वोट से हराया है। आरिफ को 842 वोट मिले हैं। समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी को उम्मीद से बेहद कम वोट मिले है। चुनावी नतीजे इस बात की तस्दीक भी कर रहे हैं। 

रालोद से गठबंधन का समाजवादी पार्टी को यहां कोई फायदा होता नहीं दिखा। कहा जा सकता है कि ये गठबंधन विधानसभा के चुनाव बाद विधान परिषद के चुनाव में भी बीजेपी का बाल भी बांका नहीं कर पाया।

आज़मगढ़ में ज़मानत ज़ब्त 

पूर्वांचल में आज़मगढ़ जैसे अपने सबसे मज़बूत गढ़ में सपा का उम्मीदवार अपनी ज़मानत तक नहीं बचा पाए। आजमगढ़ में निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर विक्रांत सिंह रिशु ने बीजेपी के अरुणकांत यादव को हराया है। समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार सपा से राकेश कुमार यादव गुड्डू  356 वोट पाकर तीसरे स्थान पर रहे। उनकी ज़मानत तक नहीं बच पाई। यह हाल तब है जबकि पिछले महीने हुए विधानसभा के चुनाव में जिले की सभी 10 विधानसभा सीटें समाजवादी पार्टी ने जीती हैं।

आजमगढ़ में जिला पंचायत के अध्यक्ष भी समाजवादी पार्टी के ही हैं। विधानसभा चुनाव जीतने के बाद अखिलेश यादव ने यहां की लोकसभा सीट से इस्तीफा दे दिया था। इससे पहले 2004 में मुलायम सिंह यादव यहां से लोकसभा चुनाव जीते थे। विधान परिषद के चुनाव में हुई सपा की दुर्गति से लगने लगा है कि अब यहां उसकी पकड़ ढीली हो रही है।

उत्तर प्रदेश से और खबरें

विधानसभा चुनाव के के क़रीब महीने भर बाद हुए विधान परिषद के चुनाव में समाजवादी पार्टी की हुई दुर्गति को देखते हुए प्रदेश की राजनीति में अखिलेश की आगे की राह और भी मुश्किल नज़र आ रही है। जहां बीजेपी 2024 के लोकसभा चुनाव के मद्देनज़र अपनी स्थिति मज़बूत करती जा रही है वहीं समाजवादी पार्टी अभी तक हार की हताशा से उतरती नहीं दिख रही।

अखिलेश यादव ने आज़मगढ़ की लोकसभा सीट से इस्तीफा देकर भले ही विधानसभा में पांच साल योगी सरकार के खिलाफ संघर्ष करने का ऐलान कर दिया हो लेकिन ज़मीन पर वो संघर्ष करते हुए दिख नहीं रहे। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
यूसुफ़ अंसारी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें