loader
प्रतीकात्मक और फाइल फोटो

राज्यसभा चुनाव: यूपी में जबरदस्त क्रॉस वोटिंग, सपा विधायक आरोपों के घेरे में

राज्यसभा की 15 सीटों के लिए तीन राज्यों उत्तर प्रदेश, कर्नाटक और हिमाचल प्रदेश में मतदान हो रहा है। इनके लिए मतदान सुबह 9 बजे से ही शुरु हो चुका है। उत्तर प्रदेश में 10, कर्नाटक में 4 और हिमाचल में एक सीट पर मतदान हो रहा है। इस बीच खबर आ रही है कि मतदान के दौरान ही यूपी विधानमंडल में सपा के चीफ व्हिप या मुख्य सचेतक और विधायक मनोज कुमार पांडे ने इस्तीफा दे दिया है। 

इन तीनों ही राज्यों में क्रॉस वोटिंग का खतरा है। पार्टियां इसको लेकर डरी हुई हैं। बेहद मामूल अंतर से हार-जीत का फैसला हो सकता है। उत्तर प्रदेश और कर्नाटक में कांग्रेस-भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिल सकता है। यूपी में नामांकन के अंतिम दिन भाजपा ने अपना 8वां उम्मीदवार उतार कर चुनाव में सपा के गणित को उलझा दिया था। कर्नाटक और हिमाचल प्रदेश कांग्रेस शासित प्रदेश है वहीं उत्तर प्रदेश में भाजपा की सरकार है। 

  • राज्यसभा चुनाव के बीच खबर आ रही है कि यूपी में समाजवादी पार्टी के 7 विधायकों ने एनडीए को वोट दिया है। वहीं हिमाचल से भी क्रॉस वोटिंग की खबर है। हिमाचल प्रदेश में 10 कांग्रेस विधायकों के बीजेपी के पक्ष में पाला बदलने का दावा किया जा रहा है। हालांकि खबर लिखे जाने तक इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। 
  • सपा के चीफ व्हिप रहे मनोज कुमार पांडे ने इस्तीफा देने के बाद खरीद-फरोख्त के आरोपों को लेकर कहा है कि, राजनीति में हैं तो आरोप लगेंगे ही। उन्होंने कहा है कि, जिस भगवान रूपी जनता ने हमें चुना है, सिर्फ उसी के बारे में सोचना है।
  • राज्यसभा चुनावों को लेकर मीडिया से बातचीत करते हुए समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा, है कि,.राज्यसभा के चुनाव में वोट लेने के लिए भाजपा ने सब कुछ किया है। जो लोग गए हैं उनमें सरकार के खिलाफ खड़ा होने का साहस नहीं रहा होगा। उनके खिलाफ कार्रवाई जरूर होगी क्योंकि हमारे साथियों का मानना है कि ऐसे लोगों को दूर कर देना चाहिए। विधानमंडल दल के मुख्य सचेतक के पद से मनोज पाण्डेय के इस्तीफे पर अखिलेश यादव ने कहा कि, अभी तक वे कद्दावर नेता लग रहे थे, लेकिन कद्दावर नेता निकले नहीं।  
  • राज्यसभा की कुल 56 सीटों के लिए 15 राज्यों में चुनाव होना था लेकिन 41 उम्मीदवार निर्विरोध चुने जा चुके हैं। बची हुई 15 सीटों पर चुनाव हो रहा है। इन 15 सीटों पर कुल 18 उम्मीदवार मैदान में हैं। इसके कारण मुकाबला रोचक हो गया है। 

  • क्रॉस वोटिंग की आशंका के बीच उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी के 8 विधायकों को लेकर दावे किए जा रहे हैं कि वे भाजपा उम्मीदवार को अपना वोट दे सकते हैं। ये दावे इसलिए भी किए जा रहे हैं कि सपा सुप्रीमों अखिलेश यादव ने राज्यसभा चुनाव में मतदान और अन्य प्रक्रियाओं को समझाने के लिए पार्टी विधायकों की एक बैठक बुलाई थी जिसमें 8 विधायक अनुपस्थित थे। 
  • माना जा रहा है कि अगर भाजपा के 8वें उम्मीदवार के पक्ष में सपा के विधायक क्रॉस वोटिंग करते हैं तब सपा को अपने तीसरे उम्मीदवार को जीताने में काफी मशक्कत का सामना करना पड़ सकता है। सपा के पास उत्तर प्रदेश विधानसभा में 108 विधायक हैं, जबकि कांग्रेस के पास दो और बसपा के एक विधायक हैं। तीनों उम्मीदवारों को जीताने के लिए सपा को 111 वोटो की जरुरत है। अगर सपा विधायक क्रॉस वोटिंग करते हैं तो सपा में टूट की भी बात कही जाएगी। 

  • मतदान खत्म होने के बाद शाम 5 बजे से मतों की गिनती शुरू होगी और रात तक नतीजे घोषित कर दिए जाने की उम्मीद है। 
उत्तर प्रदेश से और खबरें

ये चेहरे हैं राज्यसभा के चुनाव में 

  • उत्तर प्रदेश में कुल 11 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। इसमें भाजपा की ओर से सुधांशु त्रिवेदी, आरपीएन सिंह, नवीन जैन, अमरपाल मौर्य, तेजपाल सिंह, साधना सिंह, संगीता बलवंत और संजय सेठ हैं।
  • वहीं, समाजवादी पार्टी ने उत्तर प्रदेश में जया बच्चन, आलोक रंजन और रामजी लाल सुमन को चुनाव में उतारा है।
  • कर्नाटक में राज्यसभा की 4 सीटें हैं, यहां पर पांच उम्मीदवार हैं। कांग्रेस ने यहां से अजय माकन, सैयद नासिर हुसैन और जीसी चंद्रशेखर को चुनावी मैदान में उतारा हैं। भाजपा यहां से नारायण भांडगे को और जेडीएस ने कुपेंद्र रेड्डी को राज्यसभा का चुनाव लड़वा रही है।
  •  हिमाचल प्रदेश में 2 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। कांग्रेस ने अपने वरिष्ठ नेता और दिग्गज वकील अभिषेक मनु सिंघवी को उम्मीदवार बनाया है। जबकि, भाजपा ने यहां से हर्ष महाजन को उतारा है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें