loader

मुस्लिम मोहल्लों वाले नाम भी बदल रही योगी सरकार

यूपी में योगी आदित्यनाथ की सरकार अब तमाम शहरों में मुस्लिम मोहल्लों के नाम भी बदलने जा रही है। इसकी शुरुआत यूपी सरकार ने गोरखपुर से की है। संयोग से गोरखपुर योगी आदित्यनाथ का अपना इलाका है। अभी तक यूपी में मुस्लिम नाम वाले शहरों के ही नाम बदल रहे थे लेकिन अब इस काम को माइक्रो लेवल पर किया जा रहा है। गोरखपुर में अली नगर अब आर्य नगर, हुमायूंपुर को हनुमंत नगर, मियां बाजार को माया बाजार नाम से जाना जाएगा। गोरखपुर में नगर निगम की सीमा में जिन मोहल्लों के नाम बदलने का प्रस्ताव किया गया है, उनके बारे में राज्य के स्थानीय निकाय विभाग में आपत्तियां मांगी हैं। यह महज खानापूरी है। शीघ्र नए नामों की अधिसूचना नगर निगम गोरखपुर जारी कर देगा। 

एबीपी न्यूज और आईएएनएस के मुताबिक गोरखपुर नगर निगम में हाल ही में 32 गांव शामिल कर उनके परिसीमन और नए वार्ड बनाने का प्रस्ताव किया गया। 32 गांव शामिल होने के बाद 70 वार्डों वाले गोरखपुर नगर निगम में अब 80 वार्ड हो गए हैं। लेकिन नई वार्ड बंदी के साथ नगर निगम ने ऊपरी आदेश पर मुस्लिम नाम वाले मोहल्लों के नाम भी बदलने का फैसला किया गया। 

ताजा ख़बरें
न्यूज एजेंसी आईएएनएस की खबर को तमाम मीडिया आउटलेट्स ने जगह दी है। इस खबर के मुताबिक गोरखपुर नगर निगम ने परिसीमन का मसौदा आदेश जारी कर करीब एक दर्जन वार्डों के 'मुसलमानों वाले नाम' बदल दिए हैं। इस कदम पर समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के नेताओं की तीखी प्रतिक्रिया हुई है।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, नाम बदलना परिसीमन का हिस्सा था, जिसके तहत गोरखपुर में वार्डों की संख्या 80 हो गई, जिनमें से कई प्रतिष्ठित व्यक्तित्वों और स्वतंत्रता सेनानियों के नाम पर हैं।

जिन नामों में बदलाव किया गया है उनमें मियां बाजार, मुफ्तीपुर, अलीनगर, तुर्कमानपुर, इस्माइलपुर, रसोलपुर, हुमायूंपुर उत्तर, घोसीपुरवा, दाउदपुर, जाफरा बाजार, काजीपुर खुर्द और चक्सा हुसैन शामिल हैं। नगर निकाय के आदेश के अनुसार इलाही बाग को अब बंधु सिंह नगर, इस्माइलपुर को साहबगंज और जाफरा बाजार को आत्मा राम नगर के नाम से जाना जाएगा।
एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि लोग एक हफ्ते के अंदर अपनी आपत्तियां दर्ज करा सकते हैं और उनके निपटारे के बाद परिसीमन को मंजूरी दी जाएगी।

समाजवादी पार्टी के नेता और इस्माइलपुर के नगरसेवक शहाब अंसारी ने आरोप लगाया कि नाम बदलना हिन्दू मुस्लिम ध्रुवीकरण की सीधी कोशिश है। पार्टी इस संबंध में जिला मजिस्ट्रेट से मुलाकात कर आपत्ति दर्ज कराएगी। कांग्रेस नेता तलत अजीज ने नाम बदलने की कवायद को पैसे की बर्बादी करार दिया। नेता ने पूछा, मैं यह समझने में विफल हूं कि सरकार इससे क्या हासिल करेगी।

हालांकि, मेयर सीताराम जायसवाल ने कहा कि नए नाम गर्व की भावना पैदा करते हैं। उन्होंने कहा कि शिव सिंह छेत्री, बाबा गंभीर नाथ, बाबा राघवदास, डॉ राजेंद्र प्रसाद, मदन मोहन मालवीय और अशफाकउल्लाह खान जैसी हस्तियों के नाम पर वार्डों के नाम रखे गए हैं। इससे शहर का विकास और तेज होगा।
नगर आयुक्त अविनाश सिंह ने कहा कि आपत्ति एक सप्ताह के भीतर अपर मुख्य सचिव, शहरी विकास विभाग, लखनऊ को भेजी जा सकती है। उन्होंने कहा कि आपत्तियों के निपटारे के बाद परिसीमन को मंजूरी दी जाएगी।  
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें