loader

टिकट बंटवारे के बाद उत्तराखंड बीजेपी में घमासान

टिकट बंटवारे के बाद उत्तराखंड बीजेपी में कई नेता बगावत पर उतर आए हैं। पार्टी की ओर से 59 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी होने के बाद कई वरिष्ठ नेताओं ने निर्दलीय चुनाव लड़ने का एलान किया है तो कई नेताओं ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। 

उत्तराखंड में दो मंडल हैं। कुमाऊं और गढ़वाल। पहले बात करते हैं कुमाऊं के इलाके की। कुमाऊं में नैनीताल सीट से टिकट मांग रहे मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के जनसंपर्क अधिकारी दिनेश आर्य बेहद नाराज हैं। दिनेश आर्य नैनीताल सीट से टिकट मांग रहे थे लेकिन उनकी जगह चंद दिन पहले कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में आईं सरिता आर्य को पार्टी ने उम्मीदवार बनाया है। दिनेश आर्य का कहना है कि वे पिछले तीन दशक से पार्टी की सेवा कर रहे हैं लेकिन उनकी मेहनत को नजरअंदाज किया जाता रहा है। इस सीट से टिकट मांग रहे वरिष्ठ नेता हेम आर्य ने भी निर्दलीय लड़ने का एलान कर दिया है। 

ताज़ा ख़बरें

नैनीताल से लगती भीमताल विधानसभा सीट से दावेदारी करने वाले मंडी समिति के पूर्व अध्यक्ष मनोज साह ने समर्थकों के साथ पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से त्यागपत्र दे दिया है और निर्दलीय चुनाव लड़ने का एलान किया है। बीजेपी ने भीमताल सीट से कुछ महीने पहले पार्टी में आए विधायक राम सिंह कैड़ा को उम्मीदवार बनाया है। धारचूला सीट से धन सिंह धामी को पार्टी का उम्मीदवार बनाए जाने पर कई पदाधिकारियों ने इस्तीफा दे दिया है। 

गंगोलीहाट से विधायक मीना गंगोला का भी टिकट कट गया है और इससे नाराज होकर कुछ पदाधिकारियों ने पार्टी छोड़ दी है। बागेश्वर जिले की कपकोट विधानसभा सीट से सुरेश गढ़िया को बीजेपी का टिकट मिलने के विरोध में कई कार्यकर्ताओं के इस्तीफा देने की बात सामने आई है। सुरेश गढ़िया पूर्व मुख्यमंत्री और वर्तमान में महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी के बेहद करीबी हैं और माना जा रहा है कि इसी वजह से उन्हें पार्टी ने उम्मीदवार बनाया है। 

द्वाराहाट से विधायक महेश नेगी ने भी टिकट काटे जाने को लेकर सवाल उठाए हैं। महेश नेगी का नाम बलात्कार के मामले में सामने आया था और उनका टिकट कटने के पीछे यही वजह मानी जा रही है। 

कुमाऊं के तराई वाले इलाकों में पड़ने वाली सीटों जैसे काशीपुर और गदरपुर में भी टिकट बंटवारे के बाद पार्टी कार्यकर्ताओं में नाराजगी है।

अब बात करते हैं गढ़वाल मंडल की। यहां देवप्रयाग सीट से टिकट मांग रहे मगन सिंह बिष्ट ने टिकट न मिलने पर बीजेपी छोड़ दी है और चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे हैं। चमोली जिले की कर्णप्रयाग सीट से बीजेपी के वरिष्ठ नेता टीका प्रसाद मैखुरी ने निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर मैदान में उतरने का एलान किया है। पार्टी नेता दर्शन लाल भी घनसाली सीट से टिकट न मिलने के कारण निर्दलीय चुनाव लड़ सकते हैं। 

यमुनोत्री सीट से टिकट मांग रहे जगवीर भंडारी और गंगोत्री सीट से टिकट मांग रहे पवन नौटियाल ने भी निर्दलीय चुनाव लड़ने का फैसला किया है।

discontent in Uttarakhand BJP in 2022 polls - Satya Hindi

‘द इकनॉमिक टाइम्स’ के मुताबिक़, थराली सीट से विधायक मुन्नी देवी ने कहा है कि केंद्रीय नेतृत्व को बताना चाहिए कि उनका टिकट क्यों काटा गया। उन्होंने कहा कि उनके बजाए कांग्रेस की पृष्ठभूमि से आने वाली उम्मीदवार को टिकट दे दिया गया। 

नरेंद्र नगर सीट से टिकट मांग रहे गोपाल रावत को भी टिकट नहीं मिला है और वह कांग्रेस में जाने की कोशिश में हैं। धनोल्टी सीट से प्रीतम सिंह पंवार को बीजेपी का टिकट मिलने से पूर्व विधायक महावीर रांगड़ नाराज हैं और निर्दलीय चुनाव लड़ने की तैयारी में है।

उत्तराखंड से और खबरें

पार्टी नेतृत्व सक्रिय

नाराजगी की खबरों के सामने आने के बाद पार्टी नेतृत्व सक्रिय हो गया है। उत्तराखंड में पार्टी के बड़े नेताओं को टिकट न मिलने से नाराज नेताओं को मनाने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। 

उत्तराखंड में इस बार बीजेपी और कांग्रेस के बीच जोरदार मुकाबला है और ऐसे में टिकट बंटवारे में दोनों ही दल फूंक-फूंक कर कदम बढ़ा रहे हैं। दोनों ही दलों को भितरघात का डर है और इस वजह से उनके प्रदर्शन पर भी असर पड़ने की पूरी संभावना है। 

देखना होगा कि बीजेपी बगावत करने वाले नेताओं को किस तरह मनाती है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तराखंड से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें