loader

उत्तराखंड में भी मदरसों का सर्वे, वजह दिलचस्प है

उत्तराखंड में भी यूपी और असम की तर्ज पर मदरसों का सर्वे होगा। यह घोषणा राज्य के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने मंगलवार को की। सरकारी नौकरियों में भ्रष्टाचार के आरोपों से घिरी उत्तराखंड की बीजेपी सरकार यह सर्वे इसलिए कराने जा रही है, क्योंकि उसे पता चला है कि मदरसों के बारे में तरह-तरह की चर्चाएं चल रही हैं। पीटीआई की एक खबर के मुताबिक  मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मंगलवार को कहा कि राज्य में मदरसों का सर्वेक्षण आवश्यक है, क्योंकि उनके बारे में "हर तरह की बातें" सामने आ रही हैं। धामी का यह बयान उत्तराखंड वक्फ बोर्ड के नए बनाए गए अध्यक्ष शादाब शम्स द्वारा राज्य में मदरसों के सर्वेक्षण की जरूरत को रेखांकित करने के एक दिन बाद आया है।

शादाब शम्स के बयान पर टिप्पणी करने के लिए पूछे जाने पर धामी ने संवाददाताओं से कहा, मदरसों का सर्वे जरूरी है क्योंकि उनके बारे में अलग-अलग जगहों पर हर तरह की चीजें सामने आ रही हैं। उनके सर्वे से सच्चाई सामने आएगी।

ताजा ख़बरें
उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य में "गैर-मान्यता प्राप्त" मदरसों का सर्वे करने का निर्देश देने के कुछ दिनों बाद उत्तराखंड का घटनाक्रम सामने आया है। उत्तराखंड सरकार भी टीचरों की संख्या, पाठ्यक्रम और वहां उपलब्ध बुनियादी सुविधाओं के बारे में जानकारी एकत्र कर सके।

ओवैसी का ऐतराज

एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने बीजेपी शासित दो राज्यों के सभी मदरसों का सर्वे करने के यूपी और उत्तराखंड सरकारों के फैसले की कड़ी निंदा की है। एआईएमआईएम सांसद ने आरोप लगाया है कि बीजेपी शासित दो राज्यों में सर्वे "मुस्लिम समुदाय के खिलाफ टारगेट किया गया है। गैर सहायता प्राप्त मदरसों का सर्वे एक टारगेटेड सर्वे है और गलत है। ओवैसी ने कहा-

निजी स्कूलों, मिशनरी स्कूलों, सरकारी स्कूलों और आरएसएस स्कूलों का सर्वेक्षण होना चाहिए। गैर सहायता प्राप्त मदरसों का सर्वे करना एक टारगेटेड सर्वे है और गलत है।


-असदुद्दीन ओवैसी, एआईएमआईएम प्रमुख, मंगलवार को

इससे पहले उत्तराखंड में शम्स ने मदरसों में आधुनिक शिक्षा प्रदान करने की भी जोरदार वकालत की थी और मदरसों में उत्तराखंड बोर्ड के पाठ्यक्रम को शुरू करने की वक्फ बोर्ड की योजना के बारे में भी बताया था।

वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष ने कहा था कि मदरसों की गतिविधियों में पूरी पारदर्शिता के लिए सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाएंगे। उत्तराखंड वक्फ बोर्ड राज्य में 103 मदरसे चलाता है।

परीक्षा विवाद पर बोले धामी

धामी ने यह भी कहा कि उत्तराखंड लोक सेवा आयोग इस सप्ताह इसके द्वारा आयोजित होने वाली परीक्षाओं का कैलेंडर जारी करेगा। यह भर्ती परीक्षा अधीनस्थ ग्रेड के लिए होनी थी। इसे पहले उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूकेएसएसएससी) को कराना था। लेकिन भ्रष्टाचार का आरोप लगने के बाद अब इसकी जिम्मेदारी राज्य लोकसेवा आयोग को सौंपी गई है।
उत्तराखंड से और खबरें
मुख्यमंत्री ने कहा कि रिक्तियों का विज्ञापन अक्टूबर में किया जाएगा और परीक्षाएं दिसंबर तक आयोजित की जाएंगी। उन्होंने कहा कि यह भर्ती परीक्षा आयोजित करने की जिम्मेदारी राज्य लोक सेवा आयोग को इसलिए सौंपी गईस क्योंकि यूकेएसएसएससी द्वारा आयोजित परीक्षा के पेपर लीक मामले की चल रही जांच से अधीनस्थ ग्रेड के लिए परीक्षाओं में देरी हो सकती थी और भविष्य प्रभावित हो सकता था।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तराखंड से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें