loader

महामंडलेश्वर कपिल देव की कोरोना से मौत, कुंभ मेले में हुए थे शामिल

हरिद्वार में चल रहे कुंभ मेले में हालात किस कदर ख़राब हैं, इसका पता यहां आ रहे कोरोना संक्रमण के मामलों से चलता है। इस मेले में शामिल हुए महामंडलेश्वर कपिल देव की कोरोना से मौत हो गई है और इस ख़बर के बाद शायद हुक्मरानों की आंख-कान खुल जाने चाहिए। 

कपिल देव निर्वाणी अखाड़ा के महामंडलेश्वर थे और मध्य प्रदेश से कुंभ मेले में आए थे। यह पहले संत हैं जिनकी कोरोना से मौत हुई है। हालत बिगड़ने पर उन्हें देहरादून के कैलाश हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था, जहां उन्होंने दम तोड़ दिया। 

5 दिन में 1,701 पॉजिटिव मामले 

10 से 14 अप्रैल के बीच कुंभ मेले में कोरोना के 1,701 पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। इनमें अखाड़ों के साधुओं से लेकर मेले में आए आम लोग शामिल हैं। मेले में 12 से 14 अप्रैल तक शाही स्नान चला और इसमें लाखों लोगों की भीड़ जुटी। 

ताज़ा ख़बरें

कुंभ मेले के जो वीडियो, फोटो सामने आए हैं, उसमें साफ देखा जा सकता है कि मास्क का कहीं पता नहीं है और सोशल डिस्टेंसिंग ज़ीरो है। लेकिन राज्य की तीरथ सिंह रावत सरकार दावा करती है कि वह कोरोना गाइडलाइंस का पूरी तरह पालन करवा रही है। 

ऐसे वक़्त में जब भारत में कोरोना संक्रमण के एक ही दिन में 2 लाख से ज़्यादा मामले आ चुके हैं और कई देशों में मिले कोरोना के स्ट्रेन भारत में भी मिल रहे हैं तो आख़िर कौन सी आफ़त टूट पड़ी है कि कुंभ मेले को अभी करवाना ही था और अब इसे हर हाल में पूरा करवाना है। राज्य व केंद्र सरकार को क्या पता नहीं है कि 1 लाख से दो लाख मामले आने में सिर्फ़ 10 दिन का वक़्त लगा है। 

उत्तराखंड से और ख़बरें

कोरोना संक्रमण की बढ़ती रफ़्तार के बीच कुंभ में इस वायरस से संक्रमित लोग न आ सकें, इसके लिए राज्य सरकार ने 72 घंटे पहले की कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट को लाना अनिवार्य कर दिया था। लेकिन बावजूद इसके इतनी बड़ी संख्या में लोग कोरोना पॉजिटिव हो रहे हैं और अब मौत होने की भी ख़बर आई है तो संकेत साफ है कि अब संभलने का वक्त निकलता जा रहा है। 

मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत शायद हालात की गंभीरता का अंदाजा नहीं लगा पा रहे हैं। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर बेकाबू हो गयी तो फिर इसे संभालना बस के बाहर हो जाएगा। देश के कई राज्यों में हालात लॉकडाउन तक पहुंच चुके हैं और कोई हैरानी नहीं होगी कि देश भर में लॉकडाउन लगाना ही पड़ जाए। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तराखंड से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें