loader

चार धाम यात्रा जाने वालों का सत्यापन क्यों करेगी धामी सरकार?

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा है कि चार धाम यात्रा पर राज्य में आने वालों का सत्यापन किया जाएगा ताकि शांति के लिए ख़तरा पैदा करने वालों को बाहर रखा जा सके। तो क्या उत्तराखंड में किसका ख़तरा है? क्या गुप्तचर एजेंसियों से ऐसी किसी गड़बड़ी का इनपुट मिला है? ऐसे सवालों का जवाब तो नहीं मिला है, लेकिन इतना ज़रूर है कि कुछ धार्मिक नेता हिमालयी क्षेत्र की संस्कृति को संरक्षित करने के लिए ग़ैर-हिंदुओं को चार धाम क्षेत्र से प्रतिबंधित करने की मांग कर रहे थे।

चार धाम क्षेत्र में ग़ैर-हिंदुओं के प्रवेश पर प्रतिबंध की मांगों के बारे में पूछे जाने पर धामी ने मंगलवार को संवाददाताओं से कहा कि राज्य में शांति होनी चाहिए और इसके धर्म और संस्कृति की रक्षा की जानी चाहिए।

ताज़ा ख़बरें

तो सवाल है कि ऐसा क्या होने की आशंका है कि धर्म और संस्कृति की रक्षा की ज़रूरत आन पड़ी? मुख्यमंत्री धामी सत्यापन की बात का ज़िक्र करते हुए कहते हैं, 'इसके लिए सरकार अभियान चलाएगी... हम कोशिश करेंगे कि जो लोग राज्य में पहुंच रहे हैं, उनका सही तरीके से सत्यापन हो। जो कोई भी शांति के लिए ख़तरा पैदा कर सकता है, उसे राज्य में प्रवेश नहीं करना चाहिए…।' 

उन्होंने आगे कहा, 'हमारा राज्य एक शांतिपूर्ण राज्य और धर्म और संस्कृति का केंद्र है। यहाँ सरकारी ज़मीन पर अतिक्रमण या कब्जा करने की कोई जगह नहीं है। धर्म के नाम पर दंगे करने, दुश्मनी पैदा करने या नफरत फैलाने वालों की भी यहां कोई जगह नहीं है।'

पुष्कर धामी के इस बयान का क्या मतलब है? क्या सत्यापन इसलिए किया जा रहा है कि वहाँ की सरकारी ज़मीन पर कब्जा किया जा रहा है और यदि ऐसा हो रहा है तो कौन कर रहा है? धर्म के नाम पर दंगे कौन करेगा और नफ़रत फैलाएगा?

उत्तराखंड से और ख़बरें

इन सवालों का जवाब तो साफ़ नहीं दिया गया है, लेकिन हाल की घटनाओं से इस बारे में कुछ संकेत मिलते हैं। शनिवार रात हरिद्वार में हनुमान जयंती समारोह के दौरान हिंसा हुई थी और पथराव हुआ था। द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार हिंसा और पथराव की उस घटना पर धामी ने कहा कि उचित जांच की जाएगी और क़ानून सख्ती से अपना काम करेगा।

बता दें कि इस सप्ताह की शुरुआत में हरिद्वार के एक धार्मिक नेता और पिछले दिसंबर में विवादास्पद धर्म संसद के मुख्य वक्ताओं में से एक स्वामी आनंद स्वरूप ने मुख्यमंत्री को एक पत्र भेजा है। इसमें चार धाम तीर्थ - गंगोत्री, यमुनोत्री, केदारनाथ और बद्रीनाथ में ग़ैर-हिंदुओं के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाने की मांग की गई थी। उन्होंने आरोप लगाया था कि ग़ैर-हिंदू इस क्षेत्र में प्रवेश कर रहे हैं, यहां अपना व्यवसाय स्थापित कर रहे हैं और अपराध व अराजकता फैला रहे हैं।

ख़ास ख़बरें

रिपोर्ट के अनुसार स्वामी आनंद स्वरूप ने दावा किया था कि देश के कुछ हिस्सों में धार्मिक जुलूसों के दौरान हिंसा के हालिया उदाहरणों से पता चलता है कि चार धाम तीर्थयात्रा को उन लोगों की पहुँच से बाहर रखा जाना चाहिए जो हिंदू धर्म में विश्वास नहीं करते। रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने यह भी दावा किया कि 1980 तक इस क्षेत्र में कोई चर्च या मसजिद नहीं थी, जबकि वे अब बड़ी संख्या में हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तराखंड से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें