loader

उत्तरकाशी सुरंग हादसाः फँसे श्रमिकों के कुछ घंटों में बाहर आने की उम्मीद

उत्तरकाशी की सुरंग में फंसे 41 मजदूरों को बचाने का काम युद्धस्तर पर जारी है। बचाव और राहतकर्मी आधी रात को सुरंग के अंदर से मलबा हटाने के लिए घुसे थे। चंद घंटों में अच्छी खबर की उम्मीद है। बचाव दल के अनुसार, मलबा हटाकर चौड़ा पाइप डालने के लिए ड्रिलिंग जारी है। बरमा मशीन, जो एक घंटे में लगभग 3 मीटर मलबे को ड्रिल करती है, पहले किसी चीज से टकरा गई थी। फिर ब्लॉक को हटाने के लिए मेटल कटर का इस्तेमाल किया गया और ऑपरेशन फिर से शुरू हुआ। बाद में फिर से बिल्कुल वैसी ही रुकावट आने से फिर से देरी हुई। 
बचाव कार्य में अभी भी कुछ घंटे लग सकते हैं और फँसे कर्मियों को रात में निकाले जाने की उम्मीद है। इससे पहले एनडीआरएफ के डीजी अतुल करवाल ने दोपहर 12 बजे बताया था कि बचाव और राहत का मिशन गुरुवार शाम तक पूरा हो जाएगा। उन्होंने कहा कि "ऑगर मशीन ने फिर से काम करना शुरू कर दिया है। हम 6 मीटर के 2-3 पाइप अंदर भेजने का अनुमान लगा रहे हैं। उम्मीद है कि दिन के अंत तक अगर हमें कोई बाधा नहीं मिली तो बचाव अभियान पूरा हो जाएगा।" इसी मुद्दे पर उत्तरकाशी के जिला मजिस्ट्रेट अभिषेक रुहेला ने कहा- " अंदर की अधिकांश दूरी तय कर ली गई है, केवल थोड़ा और काम बाकी है।" लेकिन बाद में काम में बाधा आई।
सुबह करीब 10.20 पर केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह (रिटायर्ड) सिल्कयारा सुरंग स्थल पर पहुंचे जहां फंसे श्रमिकों को बाहर निकालने के लिए बचाव अभियान चल रहा है। एनडीआरएफ के डीजी अतुल करवाल का कहना है कि "एनडीआरएफ उन सभी नतीजों के लिए तैयार है जिनका हमें सामना करना पड़ सकता है। विशेष उपकरण भी तैयार हैं ताकि हम फंसे हुए श्रमिकों को जल्द से जल्द बाहर निकाल सकें। हमारी टीमें तैयार हैं क्योंकि मुझे उम्मीद है कि हम कामयाब होंगे।"
जैसे-जैसे बरमा मशीन ड्रिल करती हुई आगे बढ़ रही है, पाइपों को मलबे के अंदर धकेल दिया जाता है। एक बार जब एक पाइप पूरी तरह से अंदर जाता है, तो दूसरे को उसमें वेल्ड कर दिया जाता है। इस तरह से लंबे समय से फंसे मजदूरों के लिए बाहर निकलने का रास्ता तैयार किया जा रहा है।
ताजा ख़बरें
सुरंग के अंदर से सिर्फ मजदूरों को बाहर लाना ही असली चुनौती नहीं है। 12 दिनों के बाद बाहर आने पर उनको किस तरह की मेडिकल सहायता चाहिए होगी, यह भी महत्वपूर्ण है। क्योंकि जब सभी लोग बाहर आएंगे तो वहां का तापमान अंदर के तापमान से अलग है।
यह तय किया गया है कि एक बार जब पाइप मजदूरों तक पहुंच जाएगा, तो एनडीआरएफ का एक डॉक्टर अंदर जाएगा और उनकी स्थिति की जांच करेगा। वह उन्हें बताएगा कि पाइप के अंदर कैसे रेंगना है। बचाव दल ने कहा है कि स्ट्रेचर की भी व्यवस्था की गई है।
सुरंग के बाहर, मजदूरों को चिन्यालीसौड़ में बने एक अस्थायी अस्पताल में ले जाने के लिए 41 एम्बुलेंस तैयार हैं। बचावकर्मियों ने कहा कि अस्पताल पहुंचने पर श्रमिकों की गहन डॉक्टरी जांच की जाएगी।
बचाव अधिकारी हरपाल सिंह ने मीडिया को बताया कि वर्टिकल ड्रिलिंग के बाद अब तक 44 पाइप डाले जा चुके हैं, लेकिन ये आपस में जुड़े हुए हैं। उन्होंने कहा, "हमें मलबे में स्टील की छड़ें मिलीं। मशीन उन छड़ों को नहीं काट सकी। एनडीआरएफ कर्मी उन छड़ों को काटेंगे और मशीन का दोबारा इस्तेमाल करेंगे।"
उत्तराखंड से और खबरें
यह सुरंग, केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी चार धाम परियोजना का हिस्सा है। उत्तरकाशी और यमुनोत्री को जोड़ने के लिए प्रस्तावित सड़क पर उत्तराखंड में सिल्क्यारा और डंडालगांव के बीच यह स्थित है। 4.5 किमी लंबी सुरंग का काम ज्यादातर पूरा हो चुका है। 12 नवंबर को भूस्खलन के बाद मजदूर सुरंग में फंस गए थे। जिस इलाके में वे फंसे हैं वह करीब 8.5 मीटर ऊंचा और 2 किलोमीटर लंबा है। निर्माणाधीन सुरंग के उस हिस्से में बिजली और पानी की आपूर्ति होने की वजह से मजदूर इतने दिनों तक जिन्दा हैं।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तराखंड से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें