loader
फोटो साभार/ ट्विटर/@Lets_Fact/वीडियो ग्रैब

जोशीमठ में एनटीपीसी के सभी निर्माण कार्यों पर रोक

जोशीमठ में जमीन धंसने, घरों की दीवारों में दरारें पड़ने और कई जगहों से पानी निकलने के बाद अब प्रशासन भी ज़्यादा चिंतित दिखने लगा है। कई दिनों से स्थानीय लोगों की मांगों के बीच आख़िरकार अब चमोली प्रशासन ने एनटीपीसी के सभी निर्माण कार्यों पर रोक लगा दी है।

चमोली डीएम ने आदेश जारी कर कहा है कि अगले आदेश तक बिजली परियोजना के लिए होने वाले सभी निर्माण कार्यों पर रोक रहेगी। डीएम की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि मौजूदा समय में जोशीमठ नगर पालिका परिषद क्षेत्र में जमीन धंस रही है और इसी परिस्थिति में सुरक्षा को देखते हुए निर्माण कार्यों को तत्काल रोका जाना चाहिए।

ताज़ा ख़बरें

इसके साथ ही कई और फ़ैसले किए गए हैं। कहा गया है कि एनटीपीसी के प्रभावित परिवारों के लिए जोशीमठ के सुरक्षित स्थानों पर क़रीब दो हज़ार प्री फेब्रिकेटेड हट्स बनाए जाएँ।

इधर, जोशीमठ बचाओ संघर्ष समिति ने कहा है कि अगर समय रहते यहां से प्रभावित लोगों को विस्थापित नहीं किया गया तो बड़े पैमाने पर जन-धन की हानि होगी। संघर्ष समिति ने राज्य सरकार से मांग की है कि लोगों को जल्द विस्थापित किया जाए। पुनर्वास की मांग को लेकर इलाके के लोग लगातार आंदोलन कर रहे हैं। ठंड के इस मौसम में उनके लिए चुनौतियां और ज्यादा बढ़ गई हैं। अपनी आवाज को सरकार तक पहुंचाने के लिए लोगों ने कैंडल मार्च भी निकाला है। 

जोशीमठ के लोग पिछले साल नवंबर से लगातार घरों में दरारें आने की शिकायत कर रहे हैं और अब हालात ये हैं कि जिन घरों में दरारें आई हैं वहां से पानी निकलना शुरू हो गया है। एहतियात के तौर पर दो होटलों को बंद कर दिया गया है। 
जमीन धंसने की वजह से लगभग 570 घरों में दरारें आ गई हैं। 60 से ज्यादा परिवारों ने जोशीमठ छोड़ दिया है। प्रशासन का कहना है कि 29 परिवारों को सुरक्षित जगहों पर ले जाया गया है। लेकिन अभी भी 500 से ज्यादा परिवारों के 3000 लोगों का जीवन खतरे में है।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का कहना है कि जोशीमठ को बचाने की हर संभव कोशिश की जा रही है। मुख्यमंत्री ने न्यूज़ एजेंसी एएनआई से कहा कि इस मामले में सरकार ने सर्वे कराया है और सर्वे की रिपोर्ट के आधार पर सरकार आगे काम कर रही है। उन्होंने बताया कि आपदा प्रबंधन विभाग के साथ ही जिला प्रशासन को अलर्ट पर रखा गया है और राज्य सरकार विस्थापन से लेकर तमाम दूसरी कार्रवाई करेगी। 

उत्तराखंड से और ख़बरें

जोशीमठ बद्रीनाथ, औली और वैली ऑफ फ्लावर्स तक पहुंचने का प्रवेश द्वार भी है और इस वजह से यहां पर बड़ी संख्या में लोग आते जाते हैं और जन दबाव रहता है। स्थानीय लोगों का कहना है कि लगातार चल रही निर्माण गतिविधियों और नदियों के कटाव ने हालात को और बदतर बना दिया है। चमोली जिला पड़ोसी मुल्क चीन की सीमा से भी लगता है। 

जोशीमठ को लेकर साल 1976 में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा बनाई गई मिश्रा कमेटी की रिपोर्ट में भी इस शहर के धंसने का जिक्र किया गया है। स्थानीय लोगों का कहना है कि 1976 की रिपोर्ट के बाद से आज तक भी सरकारों ने कोई कार्रवाई नहीं की।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तराखंड से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें